icon

World Cup में भारत के सुनहरे रिकॉर्ड को इन दो टीमों ने किया फीका, 9 में से 9 मैच जीते फिर भी अधूरा रहा यह काम

भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में अपना अभियान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई से शुरू हुआ और आखिरी मुकाबला नेदरलैंड्स से बेंगलुरु में रहा.

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में लगातार 9 मैच जीतकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया.
authorShakti Shekhawat
Mon, 13 Nov 07:37 PM

भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 में जबरदस्त खेल दिखाते हुए सेमीफाइनल में दाखिल हुई. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय खिलाड़ी चढ़कर खेल रहे हैं और विरोधी टीमों को पास भी नहीं आने दे रहे. इसी का नतीजा है कि टीम इंडिया नौ में से नौ मैच जीतकर अंतिम-चार में पहुंची है. वह लीग स्टेज में अंक तालिका में सबसे ऊपर रही. उसने किसी भी टीम को मुश्किल भी खड़ी नहीं करने दी. नौ में से सात मैचों में भारतीय गेंदबाजों ने विरोधी टीमों को ऑलआउट किया. दो ही टीमें ऐसी रही जिसके सभी विकेट भारत के सामने नहीं गिरे. दिलचस्प बात है कि मजबूत माने जाने वाली टीमों के बजाए दो कमजोर कही जाने वाली टीमों को भारत ऑलआउट नहीं कर सका. आगे देखिए भारत का लीग स्टेज का खेल कैसा रहा और कौनसी दो टीमें उससे ऑलआउट नहीं हुई.

 

भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में अपना अभियान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई से शुरू हुआ और आखिरी मुकाबला नेदरलैंड्स से बेंगलुरु में रहा. पहले मुकाबले में उसने छह विकेट से जीत दर्ज की तो आखिरी में 160 रन से. इस सफर में उसने पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका को धूल चटाई. टीम इंडिया ने लीग स्टेज में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत श्रीलंका के खिलाफ हासिल की जहां उसने 302 रन से कामयाबी हासिल की. रनों के लिहाज से सबसे छोटी जीत उसने इंग्लैंड के खिलाफ 100 रन के खिलाफ पाई. इस मैच में भारत ने 229 रन पर सिमटने के बाद भी इतने बड़े अंतर से विजय हासिल की. लक्ष्य का पीछा करते हुए उसकी सबसे बड़ी जीत आठ विकेट से अफगानिस्तान के खिलाफ रही. वहीं सबसे छोटी जीत का अंतर न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट रहा.

 

इन दो टीमों को ऑलआउट नहीं कर पाया भारत

 

भारत के नौ लीग मैचों में केवल अफगानिस्तान और बांग्लादेश ही ऐसी टीमें रही जो ऑलआउट नहीं हुई. अफगान टीम ने दिल्ली में पहले खेलते हुए आठ विकेट पर 272 रन बनाए थे. वहीं बांग्लादेश ने पुणे के मैदान में भारत के सामने आठ विकेट पर 256 रन बनाए थे. इन दो मैचों के अलावा सबमें भारत के गेंदबाजों ने पूरे 10 विकेट हासिल किए. बाकी की सात टीमों में केवल न्यूजीलैंड ऐसी टीम रही जिसने भारत के सामने 200 के स्कोर पार किया. उसने धर्मशाला में खेले गए मुकाबले में 273 रन बनाए जो इस टूर्नामेंट में अभी तक भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है.

 

पहले बैटिंग में टीम इंडिया 4 में से 3 बार 300 पार

 

ऑस्ट्रेलिया (199), पाकिस्तान (191), इंग्लैंड (129), श्रीलंका (55), साउथ अफ्रीका 983) जैसी टीमें तो भारत के सामने मामूली स्कोर पर सिमट गई. लीग स्टेज में टीम इंडिया ने चार मैच में पहले बल्लेबाजी की और केवल एक बार उसने 300 से कम का स्कोर बनाया. ऐसा इंग्लैंड के खिलाफ हुआ. जब उसका स्कोर 229 रन रहा हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लिश टीम को महज 129 रन पर ढेर कर दिया था. बाकी के तीन मैच में टीम इंडिया की ओर से 357, 326 और 410 के स्कोर आए. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs NZ सेमीफाइनल के अंपायर्स का ऐलान, 4 साल पहले टीम इंडिया की हार देखने वाला रहेगा शामिल, जानिए पूरी डिटेल्स

6 गेंद में 6 विकेट! ऑस्ट्रेलियन बॉलर ने फेंका हैरतअंगेज आखिरी ओवर, विरोधी टीम के जबड़े से छीन ली जीत
'विरोधी टीम के सभी पांच गेंदबाजों को ये मारता है', इस भारतीय बल्लेबाज के फैन बने वसीम अकरम और शोएब मलिक

लोकप्रिय पोस्ट