icon

IND W vs SA W : टीम इंडिया ने लगाई जीत की हैट्रिक, साउथ अफ्रीका को 10 विकेट से धोया, 9 महीनों में जीता लगातार तीसरा टेस्ट

टीम इंडिया को जीत के लिए 37 रन का लक्ष्य मिला और इसे भारत ने 9.2 ओवर में हासिल कर लिया. भारत की पिछले नौ महीनों में यह लगातार तीसरी टेस्ट जीत है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने लगातार तीसरा टेस्ट जीता.
authorShakti Shekhawat
Mon, 01 Jul 04:26 PM

भारत ने साउथ अफ्रीका को इकलौते टेस्ट में 10 विकेट से हरा दिया. चेन्नई में खेले जा रहे मुकाबले में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में टीम ने आखिरी दिन के आखिरी सेशन में मैच अपने नाम किया. मेहमान टीम ने कड़ी टक्कर देने की पूरी कोशिश की और पारी की हार को टाला लेकिन भारत को जीत से नहीं रोक पाए. भारत के पहली पारी में छह विकेट पर 603 रन के जवाब में साउथ अफ्रीका की पहली पारी 266 रन पर खत्म हो गई थी. भरात ने फिर फॉलोऑन दिया. इस पर मेहमान बल्लेबाजों ने जुझारू रूप दिखाया लेकिन दूसरी पारी 373 रन तक चली. इससे टीम इंडिया को जीत के लिए 37 रन का लक्ष्य मिला और इसे भारत ने 9.2 ओवर में हासिल कर लिया. भारत की पिछले नौ महीनों में यह लगातार तीसरी टेस्ट जीत है. उसने इससे पहले घर पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया था.

 

भारत ने लक्ष्य का पीछा करने के लिए शेफाली वर्मा और शुभा सतीश को भेजा. इन दोनों ने बिना किसी दिक्कत के भारत को जीत दिला दी. शेफाली 24 तो शुभा 13 रन बनाकर नाबाद रही.  

 

 

साउथ अफ्रीका को मिला फॉलोऑन

 

साउथ अफ्रीकी ने फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में जबरदस्त खेल दिखाया. उसने एक समय महज 16 रन के स्कोर पर ओपनर एनेक बॉश (09) का विकेट गंवा दिया. लेकिन कप्तान लॉरा वूलवार्ट ने पूर्व कप्तान सुन लुस के साथ मोर्चा संभाल लिया. दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 190 रन की साझेदारी हुई. लुस ने इस दौरान अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया. इससे वह मिगनोन डुप्रीया (2014 में 102 रन) के बाद भारत के खिलाफ टेस्ट शतक जड़ने वाली दक्षिण अफ्रीका की दूसरी खिलाड़ी बनीं. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने लुस को आउट भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई.

 

 

वूलवार्ट का ऐतिहासिक शतक

 

चौथे दिन की सुबह मेहमान टीम ने मारिजान कैप (31) का विकेट गंवाया. डेलमी टकर फिर नाकाम रही और बिना खाता खोले आउट हुई. लेकिन वूलवार्ट ने एक छोर थामे रखा. उन्होंने शतक ठोका. इसके साथ वह पहली महिला क्रिकेटर बनी जिन्होंने एक साल के अंदर तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया. वह 122 रन की पारी खेलने के बाद राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर पगबाधा हुई. इसके बाद साउथ अफ्रीकी पारी ढह गई. हालांकि नडीन डिक्लर्क (61) ने एक छोर पकड़ लिया. लेकिन भारतीय स्पिनर्स ने दूसरी तरफ से विकेट लेते हुए साउथ अफ्रीका को आखिरी सेशन में 373 रन पर समेट दिया. स्नेह राणा, दीप्ति शर्मा और गायकवाड़ को दो-दो विकेट मिले.

 

ये भी पढ़ें

Team India ने विश्व विजेता बनने के बाद जमकर की पार्टी, खाना तक भूले खिलाड़ी, सुबह तक चला जश्न, खूब हुआ नाच-गाना

रोहित शर्मा को क्या टी20 कप्तान के रूप में रिप्लेस करेंगे हार्दिक पंड्या? जय शाह ने दिया जवाब
'टी20 से रिटायर होने का मेरा मूड नहीं था', वर्ल्ड कप जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा का चौंकाने वाला बयान

लोकप्रिय पोस्ट