icon

टीम इंडिया का कोच बनने की रेस में एक विदेशी समेत ये तीन दिग्गज सबसे आगे, जानिए कौन-कौन हैं दावेदार

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women's Cricket Team) के मुख्य कोच के लिए तीन नाम शॉर्टलिस्ट किए गए हैं.

टीम इंडिया का कोच बनने की रेस में एक विदेशी समेत ये तीन दिग्गज सबसे आगे, जानिए कौन-कौन हैं दावेदार
authorSportsTak
Wed, 28 Jun 04:20 PM

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women's Cricket Team) के मुख्य कोच के लिए तीन नाम शॉर्टलिस्ट किए गए हैं. 30 जून को इन तीनों के इंटरव्यू किए जाने हैं. इसके बाद महिला टीम के मुख्य कोच का ऐलान किया जाएगा. स्पोर्ट्स तक को मिली जानकारी के अनुसार, जॉन लुईस (John Lewis), तुषार अरोठे (Tushar Arothe) और अमोल मजूमदार (Amol Muzumdar) मुख्य कोच की रेस में सबसे आगे हैं. इन तीनों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है. जॉन लुईस अभी इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के कोच हैं जबकि मजूमदार मुंबई क्रिकेट टीम के कोच रहे हैं. वहीं अरोठे पहले कोच पद संभाल चुके हैं. भारतीय महिला क्रिकेट टीम दिसंबर 2022 से बिना मुख्य कोच के खेल रही है.

 

दिसंबर 2022 तक यह जिम्मेदारी रमेश पोवार के पास थी. बाद में उन्हें हटाकर एनसीए भेज दिया गया था और ऋषिकेश कानिटकर को अंतरिम कोच की जिम्मेदारी दी गई थी. वे टीम के साथ बैटिंग कोच के तौर पर थे. उनके रहते ही भारत ने फरवरी में टी20 वर्ल्ड कप खेला था. बीसीसीआई ने मई में महिला टीम के कोच के लिए वैकेंसी निकाली थी. इसमें कहा गया था कि आवदेनकर्ता को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का अनुभव हो या एनसीए लेवल सी का सर्टिफिकेट हो और कम से 50 फर्स्ट क्लास मैच का अनुभव हो. इसके अलावा किसी इंटरनेशनल टीम के साथ एक सीजन या किसी टी20 टीम के साथ कम से कम दो सीजन का अनुभव रखने वाले भी आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 मई थी.

 

इसके बाद लुईस, मजूमदार और अरोठे के नामों को छांटा गया. इन तीनों के पास कोचिंग का अच्छा खासा अनुभव है. जानिए ये तीनों कौन हैं और इनके पास कितना अनुभव है.

 

जॉन लुईस

अभी इंग्लिश महिला क्रिकेट टीम के कोच हैं. 2022 में उन्होंने यह पद संभाला था. इसके अलावा वे वीमेंस प्रीमियर लीग में यूपी वॉरियर्ज टीम के भी मुख्य कोच हैं. उनका कोचिंग करियर 2015 में ससेक्स काउंटी टीम के साथ असिस्टेंट कोच के रूप में शुरू हुआ. फिर इंग्लैंड ए टीम के मुख्य कोच. यहां से उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी कोच का जिम्मा संभाला और जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड जैसे पेसर्स के साथ काम किया. उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से एक टेस्ट और 13 वनडे मुकाबले खेले. वहीं 251 फर्स्ट क्लास और 232 लिस्ट ए मैचों का अनुभव भी उनके पास हैं.

 

अमोल मजूमदार


भारतीय घरेलू क्रिकेट के धुरंधर रहे हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 11 हजार से ज्यादा रन बनाए और 30 शतक बनाए. कमाल के बल्लेबाज होने के बावजूद भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन मुंबई, असम और आंध्र के लिए कुल 171 फर्स्ट क्लास मैच खेले. भारत की अंडर 19 और अंडर 23 टीम के कोच रह चुके हैं. दिसंबर 2013 में नेदरलैंड्स के बैटिंग कंसल्टेंट बने. 2018 में आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के साथ रहे और टीम के बैटिंग कोच बने. तीन सीजन तक इस टीम के साथ रहे. साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के साथ बैटिंग कोच के रूप में काम किया है और मुंबई क्रिकेट टीम के कोच भी रहे हैं.

 

तुषार अरोठे


गुजरात से आते हैं और बड़ौदा की ओर से घरेलू क्रिकेट खेले हैं. उनके नाम 114 फर्स्ट क्लास मैच में 6105 रन और 225 विकेट रहे हैं. खिलाड़ी के तौर पर करियर पूरा करने के बाद बड़ौदा के असिस्टेंट कोच बने. यहां सीनियर टीम के अलावा अंडर-15 और अंडर-19 टीम के कोच भी रहे हैं. दो साल तक बड़ौदा महिला टीम के साथ भी काम किया है. त्रिपुरा, बंगाल और छत्तीसगढ़ की टीमों के साथ भी काम किया. 2013 में भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच बने. दो अलग-अलग कार्यकाल में यहां उन्होंने जिम्मा संभाला.

 

ये भी पढ़ें

अहमदाबाद में खेलने पर ना-नुकुर पर वसीम अकरम ने PCB को लताड़ा, बोले- ...इससे मजाक उड़ता है
Ashes 2023: दूसरे टेस्ट के पहले ओवर में ही हुआ बवाल, प्रदर्शनकारी ने मैदान पर फेंका पेंट, जॉनी बेयरस्टो ने उठाकर बाहर पटका, देखें VIDEO
'जो 2011 में युवराज ने किया वो इस बार जडेजा करेंगे', वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी का दावा, कहा- यह क्रिकेटर होता तो हम तगड़े दावेदार होते

लोकप्रिय पोस्ट