icon

भारतीय टीम का बांग्लादेश T20I सीरीज के लिए ऐलान, चार खिलाड़ी बाहर, मुंबई-आरसीबी के इन सितारों को पहली बार मिला मौका

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में 16 सदस्यीय टीम चुनी गई है. वीमेंस प्रीमियर लीग 2024 में अच्छा प्रदर्शन करने वाली सजना सजीवन और आशा सोभना को पहली बार टीम इंडिया में चुना गया है.

भारतीय महिला टीम बांग्लादेश दौरे पर पांच टी20 मुकाबले खेलेगी.
authorShakti Shekhawat
Mon, 15 Apr 08:46 PM

बीसीसीआई ने बांग्लादेश के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में 16 सदस्यीय टीम चुनी गई है. वीमेंस प्रीमियर लीग 2024 में अच्छा प्रदर्शन करने वाली सजना सजीवन और आशा सोभना को पहली बार टीम इंडिया में चुना गया है. सजीवन मुंबई इंडियंस के लिए खेली थीं तो सोभना आरसीबी का हिस्सा थी. बांग्लादेश दौरे पर चुनी गई टीम इंडिया में जेमिमा रॉड्रिग्स, मीनू मणि, मन्नत कश्यप और कनिका आहूजा को जगह नहीं मिली है. ये चारों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पिछली सीरीज का हिस्सा थीं.

 

भारत का बांग्लादेश दौरा 28 अप्रैल से शुरू होगा और 8 मई तक चलेगा. इस दौरान पांच टी20 मुकाबले खेले जाएंगे और सभी सिलहट में होंगे. भारत के लिए यह दौरा कुछ महीनों बाद बांग्लादेश में ही होने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिहाज से काफी अहम होने वाला है. इस दौरे से उसे वर्ल्ड कप के लिए टीम चुनने में मदद मिलेगी. हालांकि यह साफ नहीं हो पाया कि रॉड्रिग्स को क्यों नहीं चुना गया.

 

 

कौन हैं आशा सोभना और सजना सजीवन

 

पहली बार टीम इंडिया में चुनी गई आशा लेग स्पिनर हैं. वह डब्ल्यूपीएल जीतने वाली आरसीबी के साथ थीं और उन्होंने 15.41 की औसत से 12 विकेट लिए थे. वह टूर्नामेंट में दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाली बॉलर थीं. मुंबई की ओर से खेलने वाली सजना ने फिनिशर के तौर पर छाप छोड़ी थी. उन्होंने 158.18 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे. उन्होंने दो विकेट भी लिए थे.
 

बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय स्क्वॉड

 

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दयालन हेमलता, सजना सजीवन, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यस्तिका भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, साइका इशाक, आशा सोभना, रेणुका सिंह ठाकुर, टिटास साधु.

 

भारत के बांग्लादेश दौरे का शेड्यूल

तारीखमैचसमय
28 अप्रैलपहला T20Iशाम 6.30 बजे
30 अप्रैलदूसरा T20Iशाम 6.30 बजे
2 मईतीसरा T20Iदोपहर 2.30 बजे
6 मईचौथा T20Iदोपहर 2.30 बजे
9 मईपांचवां T20Iशाम 6.30 बजे

 

 

ये भी पढे़ं

MS Dhoni ने तीन छक्के उड़ाकर हार्दिक पंड्या को पीटा तो रोहित को आई हंसी, सारा तेंदुलकर, करीना कपूर और अभिषेक बच्चन दंग, देखिए Video
IPL 2024: हार्दिक पंड्या के शॉट के बाद गुस्‍से से तमतमाया MI का डगआउट, कायरन पोलार्ड अंपायर से जाकर भिड़े, जानें पूरा मामला
रोहित शर्मा हार के बाद हुए इमोशनल, टूटे दिल और थके-हारे कदमों से अकेले लौटे, मुंबई इंडियंस का कोई खिलाड़ी नहीं आया साथ, देखिए Video

लोकप्रिय पोस्ट