icon

Indian cricket Team Announced: इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया का ऐलान, विराट कोहली बाहर, तीन खिलाड़ियों की वापसी, एक नया चेहरा शामिल

Indian Cricket Team Announced: इंग्लैंड के खिलाफ बीसीसीआई ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी 3 मैच के लिए रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया का ऐलान कर दिया.

इंग्लैंड के सामने विकेट गिरने के बाद खिलाड़ियों संग जश्न मनाते रोहित शर्मा
authorShakti Shekhawat
Sat, 10 Feb 10:44 AM

Indian Cricket Team Announced for England Test : भारतीय क्रिकेट टीम का इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England) आखिरी तीन टेस्ट के लिए ऐलान हो गया. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया से विराट कोहली बाहर हैं. वे निजी वजहों से आखिरी तीन टेस्ट भी नहीं खेल पाएंगे. हालांकि केएल राहुल और रवींद्र जडेजा को सेलेक्ट किया गया है लेकिन इनका खेलना फिटनेस टेस्ट पास करने पर निर्भर करता है. दोनों स्टार खिलाड़ी अलग-अलग चोटों की वजह से विशाखापतनम में खेले गए दूसरे टेस्ट से बाहर थे. श्रेयस अय्यर सीरीज से बाहर हो गए हैं. उन्होंने कमर और ग्रोइन में दर्द की शिकायत की थी. मोहम्मद सिराज भी दूसरे टेस्ट में आराम के बाद वापस आ गए. सेलेक्टर्स ने आकाश दीप को पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में चुना है. उन्होंने आवेश खान की जगह ली है जिन्हें रणजी ट्रॉफी के लिए रिलीज कर दिया गया.

 

बीसीसीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है

 

1: विराट कोहली सीरीज के बाकी बचे मैचों के लिए भी निजी वजहों से उपलब्ध नहीं होंगे. बोर्ड कोहली के फैसले का पूरी तरह से सम्मान और समर्थन करता है.

 

2: रवींद्र जडेजा और केएल राहुल का खेलना बीसीसीआई मेडिकल टेस्ट पास करने पर निर्भर करता है.

 

 

सौरभ कुमार रिलीज, बुमराह को आराम नहीं

 

केएस भरत, रजत पाटीदार, सरफराज खान, मुकेश कुमार और वाशिंगटन सुंदर को आखिरी तीन टेस्ट केलिए टीम इंडिया में रखा गया है. दूसरे टेस्ट के लिए शामिल किए गए सौरभ कुमार को रिलीज कर दिया गया है. उन्हें जडेजा के रिप्लेसमेंट के तौर पर लाया गया था. जसप्रीत बुमराह को आखिरी तीनों टेस्ट के लिए चुना गया है. इसका मतलब है कि उन्हें इस सीरीज में शायद ही आराम मिल पाए. पहले उन्हें राजकोट टेस्ट से आराम दिए जाने की खबर थी. भरत और ध्रुव जुरेल बतौर कीपर टीम इंडिया के साथ हैं. इसका मतलब है कि भरत को आगे भी खिलाया जाएगा. 

 

आकाश दीप को पहली बार मौका

 

तेज गेंदबाज आकाश दीप पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में आए हैं. वे वनडे और टी20 टीम में रह चुके हैं लेकिन इंटरनेशनल स्तर पर खेले नहीं हैं. वे घरेलू क्रिकेट में बंगाल के खेलते हैं और 101 फर्स्ट क्लास विकेट रखते हैं. हाल ही में इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ इंडिया ए में उन्होंने धारदार बॉलिंग की थी. वे आईपीएल में आरसीबी का हिस्सा हैं.

 

IND vs ENG के पहले दो टेस्ट का हाल 


भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पहले हैदराबाद टेस्ट मैच में इंग्लैंड के सामने 28 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक जबकि दूसरी पारी में शुभमन गिल के शतक से टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 106 रन से हराया था. जिससे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ चुकी है. अब सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 15-19 फरवरी को राजकोट में खेला जाएगा.


इंग्लैंड के खिलाफ बाकी तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया

 

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आकाश दीप.


भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल


25-29 जनवरी, पहला टेस्ट, हैदराबाद- 28 रन से जीती इंग्लैंड 
2-6 फरवरी, दूसरा टेस्ट, विशाखापत्तनम - 106 रन से जीती टीम इंडिया 
15-19 फरवरी, तीसरा टेस्ट, राजकोट 
23-27 फरवरी, चौथा टेस्ट, रांची 
7-11 मार्च, पांचवां टेस्ट, धर्मशाला  

 

ये भी पढ़ें :- 

3 टेस्ट की सीरीज हो, मेजबान भरे दौरे पर आने वाली टीम का बिल, गांगुली समेत 11 दिग्गजों की क्रिकेट कमिटी ने की सिफारिश
ODI Double Century: 6 देशों के 10 खिलाड़ी वनडे में ठोक चुके हैं 12 डबल सेंचुरी, भारतीय सबसे आगे, इन टीमों के अभी भी खाली हाथ
IND vs ENG: भारतीय टेस्ट टीम में शामिल हुआ बिहार का यह तेज गेंदबाज, IPL में मचाया धमाल फिर अंग्रेजों को चटाई धूल

लोकप्रिय पोस्ट