icon

रोहित के बाद कप्तान कौन, पंत के अलावा कौनसा कीपर? सेलेक्शन पैनल के दावेदारों से पूछे गए ये सवाल

अशोक मल्होत्रा की अगुआई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने टीम इंडिया के चयनकर्ता पद के आवेदकों के साक्षात्कार में भविष्य की योजना से जुड़े सवाल किए.

रोहित के बाद कप्तान कौन, पंत के अलावा कौनसा कीपर? सेलेक्शन पैनल के दावेदारों से पूछे गए ये सवाल
SportsTak - Mon, 02 Jan 11:00 PM

अशोक मल्होत्रा की अगुआई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने टीम इंडिया के चयनकर्ता पद के आवेदकों के साक्षात्कार में भविष्य की योजना से जुड़े सवाल किए. इसमें रोहित शर्मा के बाद टीम की कप्तानी, विकेटकीपिंग में ऋषभ पंत के विकल्प के अलावा अंडर 19 टीम के खिलाड़ियों और युवा स्पिनरों से जुड़े सवाल प्रमुख थे. साथ ही वर्ल्ड कप टीम कॉम्बिनेशन, टेस्ट टीम के भावी स्पिनर्स और कुछ बल्लेबाजों की बैटिंग पॉजीशन को लेकर भी सवाल किए गए हैं.

 

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के मुताबिक सीएसी ने उम्मीदवारों से पूछा, ’रोहित शर्मा की कप्तानी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद सभी फॉर्मेट में तीन साल की नेतृत्व योजना क्या होनी चाहिए?, आने वाले समय के लिए वह कौन से स्पिनर है जो सभी फॉर्मेट में टीम का प्रतिनिधित्व कर सकता है?, 2022 अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम में क्या कोई ऐसा खिलाड़ी है जो राष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार है?,  ‘ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में क्या केएस भरत के अलावा विकेटकीपिंग के लिए कोई अन्य विकल्प हो सकता है, जिसे टेस्ट में आजमाया जा सकता है?’

 

एक साल का कॉन्ट्रेक्ट मिलेगा

ऐसा समझा जाता है कि बड़ा फोकस वर्ल्ड कप की टीम बनाने पर है. ऐसे में दावेदारों से वर्ल्ड कप की संभावित टीम को लेकर भी पूछा गया. कुछ दावेदारों को भावी स्पिनर्स के नाम दिए गए और उनसे पूछा गया कि वे भविष्य में टेस्ट क्रिकेट में कैसे खेलेंगे. कुछ दावेदारों को बल्लेबाजों के नाम बताए गए और उनसे उनकी आदर्श बैटिंग पॉजीशन के बारे में पूछा गया. पीटीआई रिपोर्ट के अनुसार, पता चला है कि बीसीसीआई इस बार किसी भ्रम की स्थिति से बचने के लिए चयनकर्ताओं को सिर्फ एक साल का करार देगी. सूत्र ने कहा, ‘विश्व कप पर ध्यान देते हुए इस बार एक साल का अनुबंध होगा.’

 

रविवार (1 जनवरी) को बोर्ड की समीक्षा बैठक में भाग लेने वाले चेतन शर्मा सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष फिर बन सकते हैं. स्पोर्ट्स तक को मिली जानकारी के अनुसार, पांच में से चार सेलेक्टर्स को लेकर लगभग सहमति बन सी गई. इसके तहत नॉर्थ जोन से चेतन शर्मा, ईस्ट जोन से शिवशंकर दास, साउथ जोन से एस शरत और सेंट्रल जोन से हरविंदर सिंह का नाम तय माना जा रहा है. वेस्ट जोन को लेकर अभी कुछ स्पष्ट नहीं है. यहां से कई दावेदार हैं.

लोकप्रिय पोस्ट