icon

Indian Team New Chief Selector: रेस में सबसे आगे 2007 वर्ल्ड कप जीतने वाला सूरमा, BCCI दुगुनी सैलरी देने को भी तैयार!

भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई ने पिछले दिनों पुरुष टीम इंडिया (Indian Cricket Team) के सेलेक्शन पैनल की जगह भरने के लिए वैकेंसी निकाली थी.

Indian Team New Chief Selector: रेस में सबसे आगे 2007 वर्ल्ड कप जीतने वाला सूरमा, BCCI दुगुनी सैलरी देने को भी तैयार!
authorSportsTak
Tue, 27 Jun 08:36 AM

भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई ने पिछले दिनों पुरुष टीम इंडिया (Indian Cricket Team) के सेलेक्शन पैनल की जगह भरने के लिए वैकेंसी निकाली थी. इस जगह के लिए अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) का नाम सबसे आगे चल रहा है. वे सेलेक्शन कमिटी के मुखिया बनाए जा सकते हैं. इसका मतलब है कि अगरकर के जरिए बीसीसीआई चेतन शर्मा के जाने से खाली हुई जगह को भर सकती है. बीसीसीआई ने 30 जून तक सेलेक्टर की पोस्ट के लिए आवेदन मांगे हैं यानी अभी अप्लाई करने के लिए चार दिन का वक्त है तो अभी केवल आवेदन शुरू हुए हैं. फरवरी 2023 से चीफ सेलेक्टर की पोस्ट खाली है. चेतन शर्मा ने एक स्टिंग ऑपरेशन में नाम आने के बाद इस्तीफा दे दिया था.

 

लोढ़ा कमीशन की सिफारिशों के तहत सेलेक्शन पैनल में हर जोन से एक नुमाइंदा रहता है और फिर बारी-बारी से चीफ सेलेक्टर चुना जाता है. चेतन शर्मा नॉर्थ जोन से ही थे तो उनके जाने से नियमों के तहत नॉर्थ जोन से ही सेलेक्टर होना चाहिए. मगर अभी इधर ऐसा कोई बड़ा नाम नहीं है जो जगह भर सके. बीसीसीआई की ओर से जारी वैकेंसी के अनुसार, सेलेक्टर बनने के लिए सात टेस्ट या 10 वनडे या 30 फर्स्ट क्लास मैचों का कम से कम अनुभव हो. साथ ही सक्रिय क्रिकेट से संन्यास लिए पांच साल हो चुके हों. गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, हरभजन सिंह जैसे दिग्गज खिलाड़ियों किसी न किसी नियम के चलते सेलेक्टर नहीं बन सकते. गंभीर, युवराज, हरभजन को अभी रिटायर हुए पांच साल नहीं हुए हैं. सहवाग को हो चुके हैं मगर वे कम सैलरी के चलते नहीं आना चाहेंगे. ऐसे में बीसीसीआई ने जब आवेदन मांगे थे तब उसने किसी जोन का नाम नहीं लिखा था जिसका मतलब था कि कोई भी अप्लाई कर सकता है.

 

अगरकर ने पहले भी किया था अप्लाई

 

स्पोर्ट्स तक को मिली जानकारी के अनुसार, अभी रेस में अजीत अगरकर का नाम सबसे आगे हैं. वे मुंबई से आते हैं और वेस्ट जोन का प्रतिनिधित्व करेंगे. उन्होंने पहले भी भारतीय टीम का सेलेक्टर बनने के लिए अर्जी दी थी मगर उस पर विचार नहीं हुआ था. अब माना जा रहा है कि वे सेलेक्टर बन सकते हैं. सेलेक्शन पैनल में वेस्ट जोन से पहले ही सलिल अंकोला हैं तो अगरकर के होने से यहां से दो व्यक्ति हो जाएंगे. माना जा रहा है कि अंकोला को एक साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद पद छोड़ने को कहा जा सकता है. इसके बाद नॉर्थ जोन से उनकी जगह को भर लिया जाएगा.

 

बढ़ेगी चीफ सेलेक्टर की सैलरी!

 

अभी अगरकर कमेंट्री के साथ ही आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा भी हैं. बताया जाता है कि बड़े चेहरों को सेलेक्शन पैनल में लाने के लिए बीसीसीआई सेलेक्टर्स की सैलरी बढ़ा सकती है. अभी चीफ सेलेक्टर को एक करोड़ सालाना और बाकी सेलेक्टर्स को 90 लाख रुपये देती है. अब चीफ सेलेक्टर की रकम को दुगुना किया जा सकता है. इसके तहत उन्हें दो से ढाई करोड़ रुपये सैलरी दी जा सकती है. अगरकर के अलावा दिलीप वेंगसरकर का नाम भी रेस में हैं. वे 2006 और 2008 के दौरान चीफ सेलेक्टर रहे हैं. बाद में उन्होंने पद छोड़ दिया था.

 

ये भी पढ़ें

WC 2023 Qualifier : जिम्बाब्वे ने 408 रन कूट अमेरिका को मामूली स्कोर पर समेटा, वनडे इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जीत से तोड़ा 24 साल पुराना रिकॉर्ड
World Cup Schedule : भारत के इन दो बड़े शहरों में हो सकते हैं वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के मैच, सामने आई बड़ी अपडेट
World Cup 2023 Trophy ने की अंतरिक्ष की सैर, पृथ्वी से 1.20 लाख फीट ऊपर छोड़ी गई, अहमदाबाद में उतरी, अब 18 देशों का करेगी सफर

लोकप्रिय पोस्ट