icon

बड़ी खबर: टीम इंडिया की लगातार दूसरे WTC Final में एंट्री, जानिए बिना अहमदाबाद टेस्ट जीते कैसे हुआ यह चमत्कार

भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (World Test Championship) में जगह बना ली है.

बड़ी खबर: टीम इंडिया की लगातार दूसरे WTC Final में एंट्री, जानिए बिना अहमदाबाद टेस्ट जीते कैसे हुआ यह चमत्कार
authorSportsTak
Mon, 13 Mar 12:11 PM

भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (World Test Championship) में जगह बना ली है. वह लगातार दूसरी बार टेस्ट क्रिकेट के वर्ल्ड कप कहे जाने वाली इस प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले में उतरेगा. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच क्राइस्टचर्च में पहले टेस्ट में कीवी टीम के जीत हासिल करते ही भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंच गई. भारत का अभी ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट चल रहा है और इसके नतीजे से पहले ही डब्ल्यूटीसी के फाइनलिस्ट तय हो गए. ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर टेस्ट को जीतकर सबसे पहले डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था.  

 

भारत को फाइनल में जाने के लिए अहमदाबाद टेस्ट जीतना था या फिर न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज में कीवी टीम की जीत या मैच ड्रॉ होने की उम्मीद करनी थी. ऐसा ही हुआ और कीवी टीम ने श्रीलंका को दो विकेट से हरा दिया. यह जीत मैच के आखिरी ओवर में आखिरी गेंद में मिली. यह टेस्ट क्रिकेट में दूसरी ही बार है जब कोई टीम रनों का पीछा करते हुए आखिरी गेंद पर जीता है.

 

WTC फाइनल का अहमदाबाद कनेक्शन

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया डब्ल्यूटीसी फाइनल में खेलेंगे. दोनों टीमों के बीच यह मैच इंग्लैंड के दी ओवल मैदान में 7 से 11 जून के बीच खेला जाएगा. इस मैच के लिए 12 जून को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है. 2021 में पहली बार हुए डब्ल्यूटीसी फाइनल में न्यूजीलैंड जीता था और उसने भारत को आठ विकेट से हराया था. भारत के डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने का अहमदाबाद से दिलचस्प कनेक्शन रहा है. पिछली बार जब भारत ने इस प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बनाई थी तब भी उसने आखिरी मैच अहमदाबाद में ही खेला था. 

 

श्रीलंका का सपना टूटा

 

भारत के डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के साथ ही श्रीलंका का सपना टूट गया. वह भी इस रेस में था. न्यूजीलैंड दौरे पर दोनों टेस्ट जीतने पर वह खिताबी मैच खेल सकता था. लेकिन केन विलियमसन के शतक के बूते न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट के आखिरी दिन आठ विकेट पर 285 रन बनाए और टेस्ट अपने नाम कर लिया. विलियमसन ने 121 रन की पारी खेली. इससे कीवी टीम आखिरी ओवर में जीत गई. आखिरी दिन बारिश ने भी बाधा डाली लेकिन फिर भी मैच का नतीजा निकल आया.

 

भारत का डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने का सफर

 

इंग्लैंड दौरे पर पांच मैच की सीरीज 2-2 से ड्रॉ.
न्यूजीलैंड को घर में दो मैच की सीरीज में 1-0 से हराया.
साउथ अफ्रीका दौरे पर तीन मैच की सीरीज 1-2 से हारे.
श्रीलंका को घर में दो मैच की सीरीज में 2-0 से हराया.
बांग्लादेश दौरे पर दो मैच की सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप.
ऑस्ट्रेलिया को घर में चार मैच की सीरीज में 2-1 से मात दी. 

 

ये भी पढ़ें

जब सुनील गावस्कर ने बॉलर को रोक बीच मैदान में अंपायर से कटाए बाल, अहमदाबाद टेस्ट में हुआ खुलासा

'कमरे में रोता और फिर मंगेतर से बात करता' मोहम्मद सिराज ने बताया पिता के निधन का दर्द कैसे झेला

भारत में ODI क्रिकेट पर छिड़ी बहस, रवि शास्त्री बोले- छोटा करो, दिनेश कार्तिक ने कहा- आखिरी बार होगा 50 ओवर का वर्ल्ड कप

लोकप्रिय पोस्ट