icon

Women's Asia Cup: भारत ने जीत की हैट्रिक लगाते हुए कटाया सेमीफाइनल का टिकट, नेपाल को 82 रन से रौंदा, पाकिस्तान भी अंतिम-4 में दाखिल

India vs Nepal: शेफाली वर्मा (81) के अर्धशतक और दयालन हेमलता (47) के साथ पहले विकेट के लिए 122 रन की साझेदारी के दम पर टीम इंडिया ने तीन विकेट पर 178 रन का स्कोर खड़ा किया.

भारतीय महिला टीम ने सर्वाधिक बार एशिया कप जीता है.
authorShakti Shekhawat
Tue, 23 Jul 09:59 PM

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दबदबा बरकरार रखते हुए महिला एशिया कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बनाई. उसने ग्रुप स्टेज के अपने आखिरी मैच में नेपाल को 82 रन से मात देकर लगातार चौथी जीत दर्ज की और अंतिम-चार में जगह पक्की की. शेफाली वर्मा (81) के अर्धशतक और दयालन हेमलता (47) के साथ पहले विकेट के लिए 122 रन की साझेदारी के दम पर टीम इंडिया ने तीन विकेट पर 178 रन का स्कोर खड़ा किया. एक समय टीम इंडिया 200 के पार जाते दिख रही थी लेकिनबीच के ओवर्स में नेपाल ने अच्छी बॉलिंग करते हुए ऐसा नहीं होने दिया. भारतीय टीम के जवाब में नेपाल की टीम दीप्ति शर्मा (3 विकेट), अरुंधति रेड्डी और राधा यादव की जबरदस्त बॉलिंग के चलते 96 रन ही बना सकी. 

 

टीम इंडिया ने ग्रुप ए में अपने तीनों मैच जीते और अंक तालिका में सबसे ऊपर रही. उसके साथ ही इस ग्रुप से पाकिस्तान ने सेमीफाइनल का टिकट कटाया है. अभी ग्रुप बी से दो सेमीफाइनलिस्ट तय नहीं है. इनका फैसला 24 जुलाई को होगा.

 

शेफाली का धमाकेदार खेल

 

आखिरी ग्रुप मैच में भारतीय टीम हरमनप्रीत कौर और पूजा वस्त्राकर के बिना उतरी. इन दोनों को आराम दिया गया. स्मृति मांधना ने कप्तानी संभाली और टॉस जीतकर बैटिंग ली. लेकिन उन्होंने बैटिंग नहीं की. शेफाली और हेमलता ने ओपनिंग करते हुए धुआंधार गति से रन जोड़े. शेफाली इस दौरान विस्फोटक अंदाज में खेल रही थी. उन्होंने 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वह शतक की तरफ जा रही थी लेकिन सीता राणा मगर की गेंद को बाहर निकलकर खेलने की कोशिश में वह स्टंप हो गईं. उन्होंने 12 चौकों व एक छक्के से 81 रन बनाए जो टी20 में उनका सर्वोच्च स्कोर रहा. हेमलता तीन रन से अर्धशतक से चूक गईं. उन्होंने पांच चौकों व एक छक्के से 47 रन बनाए. आखिरी ओवर्स में जेमिमा रॉड्रिग्स ने 15 गेंद में पांच चौकों से 28 रन की नाबाद पारी खेलते हुए टीम को 178 तक पहुंचाया.

 

 

नेपाल की बैटिंग रही असरहीन

 

नेपाल की टीम में बैटिंग के दौरान अनुभव की कमी साफ दिखी. भारत के मंझे हुए बॉलर्स के सामने उनके पास कोई जवाब नहीं था. सीता (18), कप्तान इंदु बर्मा (14), रुबिना छेत्री (15) और बिंदु रावल (17) ने दहाई का आंकड़ा पार किया लेकिन इनमें से कोई भी बल्लेबाज खुलकर नहीं कर खेल सकी. पूरी पारी में केवल एक छक्का लगा. भारत ने सात बॉलर आजमाए और तनुजा कंवर व सजीवन सजना को छोड़कर सबको विकेट मिले. हालांकि तनुजा ने कसी हुई बॉलिंग की और एक मेडन भी डाला. उनके चार ओवर से केवल 12 रन गए. रेणुका सिंह ने चार ओवर में एक मेडन के सथ 15 रन देकर एक शिकार किया. 

 

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया के Champions Trophy के लिए पाकिस्तान जाने पर संशय जारी, PCB ने थक-हारकर आईसीसी पर छोड़ी उम्मीद

IND vs SL: सूर्यकुमार यादव ने ट्रेनिंग से पहले लीक कर दी टीम इंडिया की प्लानिंग, ब्रॉडकास्टर के Video ने खोल दी पोल

IND vs SL: टीम इंडिया को हराने श्रीलंका ने बुलाया 21 साल का सनसनीखेज़ ऑलराउंडर, भारत में रहकर सीखे हैं पेस बॉलिंग के गुर

लोकप्रिय पोस्ट