icon

IND vs NZ: भारतीय टीम का ऐलान, 379 रन ठोकने के बाद पृथ्वी शॉ की वापसी, ये दो स्टार खिलाड़ी सीरीज से बाहर

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है.

ind vs nz: भारतीय टीम का ऐलान, 379 रन ठोकने के बाद पृथ्वी शॉ की वापसी, ये दो स्टार खिलाड़ी सीरीज से बाहर
SportsTak - Fri, 13 Jan 10:18 PM

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टी20 और रोहित शर्मा के नेतृत्व में वनडे टीम चुनी गई है. धाकड़ बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की टीम इंडिया में वापसी हुई है. वे तीन मैच की टी20 टीम का हिस्सा हैं. केएल राहुल और अक्षर पटेल दोनों ही न्यूजीलैंड सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं. न्यूजीलैंड सीरीज के लिए वनडे टीम में केएस भरत को चुना गया है. वे पहली बार भारत की वनडे टीम का हिस्सा बने हैं और उन्हें विकेटकीपर के तौर पर रखा गया है. राहुल के नहीं होने की वजह से उन्हें लिया गया है. अक्षर के नहीं होने से शाहबाज अहमद की वापसी हुई है. शार्दुल की भी वनडे टीम में वापसी हुई है. वे श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में नहीं थे.

 

वनडे सीरीज की बात की जाए तो लगभग वहीं टीम है जो श्रीलंका के खिलाफ चुनी गई थी. केवल शार्दुल ठाकुर ही ऐसा नाम है जो नया जुड़ा है. वे अभी रणजी ट्रॉफी में खेल रहे थे और मुंबई के लिए उन्होंने ठीक प्रदर्शन किया था. शार्दुल बांग्लादेश दौरे पर भी वनडे सीरीज में खेले थे. वहीं टी20 टीम में केवल एक बड़ा बदलाव पृथ्वी शॉ के रूप में हुआ. उन्होंने घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाए थे. साथ ही रणजी ट्रॉफी 2022-23 में हाल ही में उन्होंने असम के खिलाफ 379 रन की बड़ी पारी खेली थी. यह भारतीय फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है.  शॉ ने भारत के लिए अभी तक एक टी20 मुकाबला खेला है जो साल 2021 में श्रीलंका के खिलाफ था. इसमें उन्होंने एक रन बनाया था.

 

संजू सैमसन श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान लगी चोट से ठीक नहीं हो पाए हैं. इस वजह से बाहर हैं. ऐसे में जितेश शर्मा की जगह बनी हुई है. उन्हें विकेटकीपर के तौर पर भी रखा गया है. रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे दिग्गज न्यूजीलैंड टी20 सीरीज से भी बाहर हैं.

 

कब होगी टी20 और वनडे सीरीज

टी20 सीरीज 27 जनवरी से शुरू होगी और पहला मैच रांची में खेला जाएगा. फिर 29 जनवरी को लखनऊ में दूसरा और एक फरवरी को अहमदाबाद में तीसरा टी20 खेला जाएगा. वनडे सीरीज की बात की जाए तो सीरीज 18 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होगी. 21 जनवरी को रायपुर में दूसरा और 24 जनवरी को इंदौर में तीसरा वनडे खेला जाएगा.

 

भारत की वनडे टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक.

 

भारत की टी20 टीम
हार्दिक पंड्या (कप्तान), पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमनगिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार. 

लोकप्रिय पोस्ट