icon

टीम इंडिया का जवाब नहीं! नीदरलैंड्स को 160 रन से मात देने के बाद रोहित एंड कंपनी ने इन 16 रिकॉर्ड्स पर जमाया कब्जा

भारत ने नीदरलैंड्स (IND vs NED) को लीग स्टेज के आखिरी मैच में मात देकर लगातार 9 मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम कर दिया है. इसके अलावा रोहित, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए.

जीत के बाद टीम इंडिया ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड्स
authorSportsTak
Mon, 13 Nov 09:25 AM

भारत ने वनडे विश्व कप 2023 के अपने नौवें और अंतिम लीग चरण मैच में रविवार को नीदरलैंड्स को 160 रनों से हरा दिया. बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मैच में मेन इन ब्लू ने श्रेयस अय्यर के 128* और केएल राहुल के 102 रन की बदौलत पहले तो 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 410 रनों का स्कोर बनाया और फिर बदले में डच टीम को 47.5 ओवरों में 250 रनों पर आउट कर दिया. मेजबान टीम के लिए, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए, और एक-एक बल्लेबाज को विराट कोहली और रोहित शर्मा ने आउट किया.

 

वनडे विश्व कप 2023 के लीग चरण के दौरान खेले गए मैचों में नीदरलैंड्स पर जीत भारत की नौवीं जीत थी. स्कॉट एडवर्ड्स की अगुवाई वाली टीम पर ऐतिहासिक जीत के दौरान, भारतीय खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड बनाए. ऐसे में चलिए जानते हैं कि टीम इंडिया ने किन 16 रिकॉर्ड्स पर कब्जा जमाया.

 

टीम इंडिया ने बनाए कई धांसू रिकॉर्ड्स

 

वनडे विश्व कप इतिहास में भारत के लिए सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अब केएल राहुल के नाम हो गया है. उन्होंने रविवार को नीदरलैंड्स के खिलाफ इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 62 गेंदें लीं और 11 अक्टूबर, 2023 को अफगानिस्तान के खिलाफ 63 गेंदों में शतक बनाने के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

 

केएल राहुल वनडे विश्व कप में शतक लगाने वाले राहुल द्रविड़ के बाद दूसरे भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए हैं.

 

केएल राहुल ने वनडे विश्व कप के एक एडिशन में भारत के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में सबसे अधिक रन (347) बनाए हैं.

 

नीदरलैंड्स पर जीत वनडे विश्व कप 2023 में भारत की लगातार नौवीं जीत थी. यह वनडे विश्व कप के एक एडिशन में किसी भारतीय टीम द्वारा सबसे लंबी जीत का रिकॉर्ड है.

 

रोहित शर्मा वनडे विश्व कप के एक ही एडिशन में लगातार नौ मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं. पिछली सर्वश्रेष्ठ जीत 2003 में सौरव गांगुली के नेतृत्व में लगातार आठ जीत थी.

 

वनडे विश्व कप के इतिहास में पहली बार किसी टीम के टॉप पांच बल्लेबाज एक पारी में 50 या उससे अधिक रन बनाने में सफल रहे हैं.

 

रोहित शर्मा एकदिवसीय विश्व कप इतिहास में लगातार दो एडिशन में 500+ रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए.

 

सचिन तेंदुलकर के बाद रोहित दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं, जो दो वनडे विश्व कप में 500+ रन बनाने में सफल रहे हैं.

 

एक कैलेंडर ईयर में वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अब रोहित के नाम हो गया है. उन्होंने 2023 में खेले 25 वनडे मैचों में 60 छक्के लगाए हैं.

 

रोहित ने वनडे विश्व कप 2023 में 503 रन बनाए हैं.  ऐसे में उन्होंने विश्व कप के एक एडिशन में भारतीय कप्तान के रूप में सबसे अधिक रन बनाने के सौरव गांगुली के सर्वकालिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. गांगुली ने 2003 एडिशन में कुल 465 रन बनाए.

 

रोहित ने एमएस धोनी के 347 मैचों में 10,599 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया और वनडे में भारत के पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. 260 वनडे मैचों में उनके नाम 10,615 रन हैं.

 

श्रेयस अय्यर ने रविवार को नीदरलैंड के खिलाफ 94 गेंदों में 128 रन बनाकर नाबाद रहते हुए अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर दर्ज किया.

 

श्रेयस अय्यर वनडे में नीदरलैंड्स के खिलाफ शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने.

 

श्रेयस अय्यर ने विश्व कप एडिशन में मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में भारत के लिए सबसे अधिक रन (नौ मैचों में 421) बनाए हैं.

 

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने विश्व कप इतिहास में चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी (208 रन) की.

 

410-4 का कुल स्कोर वनडे विश्व कप के इतिहास में भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है और भारतीय धरती पर खेले गए मैचों में सबसे बड़ा स्कोर है.

 

विश्व कप के एक एडिशन में भारतीय स्पिनर के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट रवींद्र जडेजा ने लिए हैं. उन्होंने अब तक खेले नौ मैचों में 16 खिलाड़ियों को आउट किया है.

 

ये भी पढ़ें:

भारत ने वर्ल्ड कप में कैसे जीते लगातार 9 मैच, रोहित शर्मा ने अब जाकर किया खुलासा, कहा- तोड़ना जरूरी था

एमएस धोनी ने ऋषभ पंत के साथ मनाई दिवाली, साक्षी ने शेयर की फोटो, फैंस बोले- जूते नहीं जम रहे भईया

IND vs NED : अय्यर और राहुल के शतकों से दिवाली पर जीती टीम इंडिया, नीदरलैंड्स को 160 रनों से रौंदा

 

लोकप्रिय पोस्ट