icon

टीम इंडिया का भागमभाग वाला World Cup Schedule! 9 लीग मैच, 9 शहर, 34 दिन और 8361 किलोमीटर का सफर, हर तीसरे दिन फ्लाइट

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) आगामी वनडे विश्व कप में 34 दिन के भीतर नौ शहरों में नौ लीग मैच खेलने में करीब 8400 किलोमीटर का सफर तय करेगी.

टीम इंडिया का भागमभाग वाला World Cup Schedule! 9 लीग मैच, 9 शहर, 34 दिन और 8361 किलोमीटर का सफर, हर तीसरे दिन फ्लाइट
authorPTI Bhasha
Wed, 28 Jun 10:04 AM

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) आगामी वनडे विश्व कप में 34 दिन के भीतर नौ शहरों में नौ लीग मैच खेलने में करीब 8400 किलोमीटर का सफर तय करेगी. भारत अगर सेमीफाइनल और फिर फाइनल में पहुंचता है तो यह सफर 42 दिन में 11 मैच में 9700 किलोमीटर का होगा. भारत के मैच रात करीब 11 बजे खत्म होंगे और हर तीसरे दिन टीम को फ्लाइट पकड़नी है जो 100 ओवरों के मैच के बाद काफी थकाऊ होगा. भारतीय टीम अपने देश में खेलने पर आम तौर पर चार्टर उड़ान लेती है लेकिन हमेशा बिजनेस क्लास उपलब्ध नहीं होती. पैरों के लिए जगह कम होने से तेज गेंदबाजों के लिये काफी कठिनाई होती है.

 

भारतीय टीम इकलौती है जो सभी नौ शहरों में लीग मैच खेलेगी. बाकी प्रमुख टीमें एक शहर में कम से कम दो मैच खेलेंगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच के लिए चेन्नई पहुंचने के बाद भारतीय टीम चेन्नई से दिल्ली (1761 किमी), दिल्ली से अहमदाबाद (775 किमी), अहमदाबाद से पुणे (516 किमी), पुणे से धर्मशाला (1936 किमी), धर्मशाला से लखनऊ (748 किमी), लखनऊ से मुंबई (1190 किमी), मुंबई से कोलकाता (1652 किमी) और कोलकाता से बेंगलुरु (1544 किमी) का सफर तय करेगी. यह कुल सफर 8361 किलोमीटर का होगा.

 

भारत क्यों कर रहा है इतना सफर

 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘जहां तक भारतीय टीम का सवाल है तो नौ में से किसी भी संघ को इन सितारों को अपने मैदान पर खेलते देखने के मौके से वंचित नहीं किया जा सकता. इसलिए कार्यक्रम इतना व्यस्त है.’ साथ ही शेड्यूल इस तरह का है कि खिलाड़ियों को ज्यादा नेट प्रैक्टिस का वक्त भी नहीं मिलेगा. ऐसे में प्रैक्टिस सेशन वैकल्पिक रह सकते हैं.

 

पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया का कैसा है हाल


पाकिस्तान को हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और बेंगलुरु में दो-दो मैच खेलने हैं. भारत के खिलाफ मैच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में होगा. बाबर आजम की टीम कुल 6849 किलोमीटर का सफर तय करेगी और हैदराबाद व चेन्नई में उसे पूरे एक-एक सप्ताह का समय मिलेगा. सुरक्षा कारणों के चलते पाकिस्तान तीन मैच साउथ इंडिया और एक पूर्वी भारत में खेलेगी. पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को भी भारत की तुलना मे कम यात्रा करनी है. ऑस्ट्रेलिया को 6907 किलोमीटर का सफर करना है. उसे 9 से 16 अक्टूबर के बीच एक सप्ताह का आराम मिलेगा. वहीं इंग्लैंड की टीम 8171 किलोमीटर की यात्रा करेगी. उसका सफर भारतीय टीम के आसपास रहेगा. 
 

ये भी पढ़ें

World Cup 2023 Schedule पर कई स्टेट एसोसिएशन नाराज, इंदौर-मोहाली को एक भी मैच नहीं मिलने पर आए तीखे रिएक्शन
India vs Ireland Series: टीम इंडिया के आयरलैंड दौरे का ऐलान, वेस्ट इंडीज सीरीज के फौरन बाद होगी टक्कर, देखिए पूरा कार्यक्रम
बड़ी खबर: भारत-पाकिस्तान के बीच हुआ World Cup 2023 का सेमीफाइनल तो फंस जाएगा पेंच, ICC को करनी पड़ी माथापच्ची

लोकप्रिय पोस्ट