icon

भारतीय टी20 टीम का ऐलान, तीन नए चेहरों को मिला मौका, दो की सालभर बाद वापसी, रिंकू को नहीं मिला मौका

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम का ऐलान हो गया.

भारतीय टी20 टीम का ऐलान, तीन नए चेहरों को मिला मौका, दो की सालभर बाद वापसी, रिंकू को नहीं मिला मौका
authorSportsTak
Wed, 05 Jul 08:59 PM

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम (Indian T20I Team) का ऐलान हो गया. अजीत अगरकर की अध्यक्षता में चयन समिति ने हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की कप्तानी में पांच टी20 की सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम चुनी है. इसमें कई नए चेहरे शामिल किए गए हैं जिनमें यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) , तिलक वर्मा, मुकेश कुमार के नाम शामिल हैं. ये तीनों पहली बार भारत की टी20 टीम का हिस्सा बने हैं. जायसवाल और मुकेश को इससे पहले वेस्ट इंडीज दौरे पर टेस्ट टीम में भी लिया गया था. वहीं आवेश खान और रवि बिश्नोई जैसे प्लेयर्स की वापसी हुई है. दोनों करीब सालभर बाद वापसी कर रहे हैं. आवेश ने आखिरी बार अगस्त 2022 में भारत के लिए टी20 मैच खेला था तो बिश्नोई का आखिरी टी20 इंटरनेशनल सितंबर 2022 में आया था.

 

रोहित शर्मा, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार जैसे सीनियर खिलाड़ी इस सीरीज के लिए टीम इंडिया में नहीं है. 2022 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से ही ये बाहर चल रहे हैं. लग रहा है कि बीसीसीआई अब इन सीनियर्स के बजाए नए खिलाड़ियों के साथ ही आगे बढ़ना चाहती है. दीपक हुड्डा को भी नहीं चुना गया है. आईपीएल 2023 में उनका बुरा हाल था.

 

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए चुनी गई टी20 टीम इंडिया में रिंकू सिंह, ऋतुराज गायकवाड़, मोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है. इन तीनों ने आईपीएल में अच्छा खेल दिखाया था और ये चयन के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे. रिंकू ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कई कमाल की पारियां फिनिशर के तौर पर खेली थी. गायकवाड़ ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ओपन करते हुए रनों का अंबार लगाया था. वही मोहित शर्मा ने गुजरात टाइटंस की ओर से खेलते हुए डेथ ओवर्स में हैरतअंगेज गेंदबाजी कर सबका ध्यान खींचा था.

 

 

जायसवाल, मुकेश और तिलक को क्यों मिला मौका?

 

जायसवाल, तिलक को आईपीएल व घरेलू क्रिकेट में अच्छे खेल का पुरस्कार मिला है. जायसवाल ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए 625 रन जुटाए थे. वहीं तिलक वर्मा मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे. वे लगातार दो सीजन से अच्छा खेल रहे हैं. उन्होंने अपनी परिपक्वता से सबको प्रभावित किया है. मुकेश कुमार की बात की जाए तो वे लगातार घरेलू क्रिकेट में विकेट ले रहे थे. 

 

कब शुरू होगी भारत-वेस्ट इंडीज के बीच टी20 सीरीज

 

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच टी20 सीरीज का आगाज 3 अगस्त से होगा और आखिरी मुकाबला 13 अगस्त को खेला जाएगा. पहले तीन मैच कैरेबियन आईलैंड में होंगे जबकि आखिरी दो मैच अमेरिका के फ्लोरिडा में खेले जाएंगे. सभी मैच रात आठ बजे से खेले जाएंगे. वेस्ट इंडीज दौरे पर टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का पहले ही ऐलान हो चुका है.

 

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम


हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), शुभमन गिल, इशान किशन (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान और मुकेश कुमार.

 

ये भी पढ़ें

Ashes 2023: इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन का किया ऐलान, जेम्स एंडरसन समेत इन 3 खिलाड़ियों की छुट्टी
Jonny Bairstow Stumping: लगातार 5 बार के बेस्ट अंपायर ने इंग्लैंड को लताड़ा, कहा- जब नियमों के तहत आउट होना पसंद नहीं आता...
रवि बिश्नोई के बाद इस सीनियर खिलाड़ी ने छोड़ा राजस्थान क्रिकेट का साथ, रह चुका है अंडर-19 टीम इंडिया का कप्तान

लोकप्रिय पोस्ट