icon

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया में किसी नए चेहरे को नहीं मिलेगा मौका, गिल-जायसवाल, रिंकू-दुबे पर भी मंडराया खतरा

Indian T20 World Cup 2024 Squad: अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय सेलेक्शन कमिटी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टी20 टीम का चयन करेगी.

रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के पास एक साथ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के रूप में आईसीसी ट्रॉफी जीतने का आखिरी मौका है.
authorShakti Shekhawat
Thu, 18 Apr 09:35 AM

Indian T20 World Cup 2024 Squad: भारत की टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड में किसी नए चेहरे को मौका मिलना मुश्किल है. अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली सेलेक्शन कमिटी जून में होने वाले टूर्नामेंट में आईपीएल 2024 में चमकने वाले किसी नए खिलाड़ी को नहीं आजमाएगी इसकी सबसे ज्यादा संभावना है. साथ ही कुछ आजमाए जा चुके खिलाड़ियों को भी टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर निराशा झेलनी पड़ेगी. अप्रैल के आखिर तक टीम इंडिया की स्क्वॉड सामने आ जाएगी. 1 मई स्क्वॉड की घोषणा की कट ऑफ तारीख है. अभी का गणित यह कहता है कि अगर किसी खिलाड़ी को चोट नहीं लगती है तब पहले से भारत के लिए खेल चुके और टी20 इंटरनेशनल व आईपीएल में लगातार अच्छा खेल रहे खिलाड़ियों को चुना जाएगा.

 

समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक बीसीसीआई सूत्र के हवाले से लिखा कि इस बार कोई प्रयोग नहीं होगा. किसी तरह का असमंजस नहीं है. हालांकि शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल के बीच ओपनर की भूमिका के लिए टक्कर है. दोनों में किसी एक को ही मौका मिल सकता है. इसी तरह से फिनिशर की भूमिका निभाने के लिए रिंकू सिंह और शिवम दुबे के बीच मुकाबला है. इन चारों में से दो ही चुने जाएंगे. गिल अभी अच्छी फॉर्म है तो उनका पलड़ा भारी है. लेकिन जायसवाल जूझ रहे हैं. ऐसे में वे मुश्किल में पड़ सकते हैं. हालांकि वे तेजी से रन बनाने के लिए जाने जाते हैं और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. इससे दाएं हाथ के बल्लेबाजों से भरी टीम इंडिया में उनका दावा मजबूत होता है.

 

ऋषभ पंत के साथ कौन होगा दूसरा कीपर

 

विकेटकीपर की भूमिका के लिए ऋषभ पंत का सेलेक्शन पक्का है. दूसरे कीपर के लिए संजू सैमसन के सामने जितेश शर्मा, केएल राहुल और इशान किशन की चुनौती है. राहुल और किशन ओपनर के तौर पर उतरते हैं तो उनका दावा कमजोर होता है. फिनिशर के रूप में देखा जाए तो दुबे और रिंकू ने ही पिछले कुछ सीजन में आईपीएल के साथ ही भारतीय टीम के लिए अच्छा खेल दिखाया है. लेकिन इन दोनों में से किसी एक को बाहर रहना पड़ सकता है. ये दोनों ही बाएं हाथ हाथ के बल्लेबाज हैं.

 

आईपीएल 2024 में रियान पराग, मयंक यादव, अभिषेक शर्मा जैसे सितारों ने कमाल का खेल दिखाया है. लेकिन इन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए शायद ही चुना जाए. हालांकि जुलाई में जिम्बाब्वे और श्रीलंका के दौरे पर इन्हें मौका दिया जा सकता है.

 

भारत की टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड में इन खिलाड़ियों का सेलेक्शन पक्का


रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव.

 

ये भी पढे़ं

PBKS vs MI: पंजाब किंग्स की चिंता हुई भारी, मुंबई इंडियंस को चुनौती नहीं दे पाएगा ये स्टार खिलाड़ी, कोच ने बता दिया कारण

34 साल की श्रीलंकाई खिलाड़ी का कोहराम, 31 चौके-छक्कों से फोड़े 195 रन, महिला क्रिकेट में हासिल हुआ सबसे बड़ा लक्ष्य, साउथ अफ्रीकी कप्तान के 184 पर फिरा पानी

IPL के इस नियम पर भड़का दिग्गज क्रिकेटर, कहा- इसने भारतीय क्रिकेट का बड़ा नुकसान किया वरना हार्दिक...

लोकप्रिय पोस्ट