icon

भारतीय क्रिकेट टीम की वर्ल्ड कप 2023 जर्सी लॉन्च, कंधे पर सजा तिरंगा, रोहित-कोहली बोले- 3 का ड्रीम, देखिए कैसी दिख रही

India World Cup Jersey: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम की जर्सी जारी हो गई है. एडिडास ने वर्ल्ड कप के हिसाब से बदलाव करते हुए जर्सी लॉन्च की है.

भारतीय क्रिकेट टीम की वर्ल्ड कप 2023 जर्सी लॉन्च, कंधे पर सजा तिरंगा, रोहित-कोहली बोले- 3 का ड्रीम, देखिए कैसी दिख रही
authorShakti Shekhawat
Wed, 20 Sep 03:07 PM

Indian Cricket Team World Cup 2023 Adidas Jersey: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम की जर्सी जारी हो गई है. एडिडास ने वर्ल्ड कप के हिसाब से बदलाव करते हुए जर्सी लॉन्च की है. कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शुभमन गिल, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर भारतीय क्रिकेट टीम की वर्ल्ड कप जर्सी के विज्ञापन में दिखाई दिए. नई जर्सी के साथ तीन का दम की टैगलाइन दी गई. इसके जरिए भारत के तीसरी बार 50 ओवर क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने का लक्ष्य रखा गया है. एडिडास कुछ महीनों पहले ही भारतीय टीम का जर्सी स्पॉन्सर बना है. उसने दूसरी बार भारतीय वनडे टीम की जर्सी डिजाइन की है. भारत से पहले पाकिस्तान, न्यूजीलैंड भी वर्ल्ड कप जर्सी लॉन्च कर चुके हैं. पाकिस्तान वर्ल्ड कप जर्सी का नाम स्टार नेशन दिया गया है.

 

नई जर्सी में कंधे पर एडिडास की पहचान तीन स्ट्रिप के रंग को सफेद से बदलकर भारतीय टीम के तिरंगे झंडे के हिसाब किया गया है. साथ ही दायीं तरफ बीसीसीआई के लोगो पर दो स्टार बनाए गए हैं जो 1983 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप जीत का प्रतीक है. बीसीसीआई ने ट्वीट कर जर्सी लॉन्च के वीडियो के साथ लिखा है, '1983- चिंगारी, 2011- यश, 2023- सपना. इम्पॉसिबल नहीं है यह सपना, तीन का ड्रीम है अपना.'

 

 

भारत ने कब-कब जीता है वर्ल्ड कप

 

भारतीय टीम का वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले के साथ शुरू होगा. 8 अक्टूबर को यह मैच चेन्नई में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने 1983 में पहली बार कपिल देव के हवाले से वर्ल्ड कप जीता था. 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दूसरी बार वह वर्ल्ड चैंपियन बनी. इसके अलावा उसने 2003 में फाइनल खेला है. पिछले दो वर्ल्ड कप में भारत सेमीफाइनल से बाहर हुआ है. 

 

 

आखिरी बार भारत ने जब वनडे वर्ल्ड कप अपने घर में ही जीता था. ऐसे में दर्शकों को फिर से उम्मीद है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया तीसरी बार चैंपियन बन सकती है. भारत वैसे भी 10 साल से कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाया है. ऐसे में इस सूखे को खत्म करने का लक्ष्य भी रहेगा.

 

 

वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम का शेड्यूल

 

8 अक्टूबर- भारत vs ऑस्ट्रेलिया- चेन्नई
11 अक्टूबर- भारत vs अफगानिस्तान- दिल्ली
14 अक्टूबर- भारत vs पाकिस्तान-  अहमदाबाद
19 अक्टूबर- भारत vs बांग्लादेश- पुणे
22 अक्टूबर- भारत vs न्यूजीलैंड- धर्मशाला
29 अक्टूबर- भारत vs इंग्लैंड- लखनऊ
2 नवंबर- भारत vs श्रीलंका- मुंबई
5 नवंबर- भारत vs साउथ अफ्रीका- कोलकाता
12 नवंबर- भारत vs नेदरलैंड्स- बैंगलोर
15 नवंबर -पहला सेमीफाइनल- मुंबई
16 नवंबर- दूसरा सेमीफाइनल- कोलकाता
19 नवंबर- फाइनल- अहमदाबाद

 

वर्ल्ड कप 2023 में भारत के मैचों के वेन्यू
 

भारतीय टीम वर्ल्ड कप के दौरान लीग स्टेज के नौ मुकाबले नौ अलग-अलग मैदानों में खेलेगी. वह इस टूर्नामेंट में अकेली टीम है जो सभी वेन्यू पर खेलेगी. इसके तहत भारत को हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बैंगलोर, मुंबई और कोलकाता में खेलना है. वर्ल्ड कप से पहले वॉर्म अप मैच भारत को गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में खेलने हैं. इस तरह वर्ल्ड कप 2023 के लिए जो भी वेन्यू तय हुए हैं उन सब पर भारत खेलेगा.

 

ये भी पढ़ें

Asian Games Cricket : 24 घंटे में खेले 2 टी20 मैच, एक में 15 तो दूसरे में 22 पर सिमटी टीम, 12 खिलाड़ी जीरो पर आउट
टीम इंडिया कल करेगी अपने अभियान की शुरुआत, Asian Games की फुल स्क्वॉड से लेकर जानिए कब-कहां देखें मुकाबले
लड़ाई की अफवाहों पर फुल स्टॉप, शाहीन अफरीदी की शादी में बाबर ने गले लगकर खिंचाई फोटो, ससुर शाहिद भी दिखे साथ

लोकप्रिय पोस्ट