icon

वर्ल्ड कप के साल में बिगड़ा टीम इंडिया का गणित, चार धुरंधर चोटों में घिरे, लंबे समय तक खेल से हुए दूर

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ साल से लगातार अपने स्टार खिलाड़ियों के चोटिल होने और उनके लंबे समय तक बाहर रहने का दर्द झेल रही है.

वर्ल्ड कप के साल में बिगड़ा टीम इंडिया का गणित, चार धुरंधर चोटों में घिरे, लंबे समय तक खेल से हुए दूर
authorSportsTak
Tue, 14 Mar 03:27 PM

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ साल से लगातार अपने स्टार खिलाड़ियों के चोटिल होने और उनके लंबे समय तक बाहर रहने का दर्द झेल रही है. यह समस्या टीम इंडिया (Indian Cricket Team injury list) के लिए नासूर बन गई है और इसका कोई समाधान भी दिख नहीं रहा. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) लिस्ट में ताजा नाम है जो चोटिल होकर लंबे समय तक क्रिकेट से बाहर होने की कगार पर है. इससे पहले ऋषभ पंत, प्रसिद्ध कृष्णा और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भी अलग-अलग इंजरी के चलते काफी समय से खेल से दूर हैं और हाल-फिलहाल उनकी वापसी का सीन भी नहीं है. यह 50 ओवर वर्ल्ड कप का साल है और चोटिल खिलाड़ियों की बढ़ती लिस्ट से भारत की दावेदारी पर बुरा असर पड़ सकता है.

 

साल 2022 में भी भारत के कुछ बड़े सितारे चोट के चपेट में आकर खेल से दूर रहे थे. इसका देखा-अनदेखा असर टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप में भारत के खेल पर दिखा भी था. इन दोनों ही टूर्नामेंट में टीम इंडिया जीत नहीं पाई. अब जान लेते हैं कौन-कौनसे बड़े सितारे अभी बाहर चल रहे हैं और कौनसे सितारे ऐसे हैं जो हालिया समय में लंबे समय तक चोट की वजह से खेल से दूर हो गए थे.

 

जसप्रीत बुमराह


भारत के सबसे बड़े तेज गेंदबाज. वे पिछले साल जुलाई में चोटिल हुए थे और उनकी पीठ की समस्या उभर आई थी. इसके बाद से ही वे चोटिल कैटेगरी में है. वे न एशिया कप खेल पाए और न टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा बन पाए. उन्होंने बीच-बीच में ठीक होकर वापसी करने की कोशिश की लेकिन इसने दर्द को बढ़ा दिया. पहले वे टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में खेले. इसमें दोबारा चोटिल हो गए. फिर जनवरी 2023 में श्रीलंका वनडे सीरीज से वापसी की खबर आई लेकिन उन्हें हटना पड़ा. अब सर्जरी करानी पड़ी है और अब वर्ल्ड कप से पहले ही वे वापस आ सकते हैं.

 

ऋषभ पंत


भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज. दिसंबर 2022 में नए साल से ठीक पहले कार हादसे में बुरी तरह घायल हो गए. उनकी जान बाल-बाल बची. शरीर के कई हिस्सों में चोट आई और सर्जरी का सहारा लेना पड़ा. वे कम से कम एक साल तक शायद ही खेल पाएं. ऐसे में साल 2023 में क्रिकेट मैदान से दूर ही रहेंगे. सर्जरी के बाद अभी वे रिकवरी कर रहे हैं और लगातार इस बारे में जानकारी दे रहे हैं. लेकिन उनकी चोटें काफी गंभीर थी जिससे रिकवरी में वक्त लगेगा.

 

प्रसिद्ध कृष्णा 


भारत के उभरते हुए तेज गेंदबाज. अगस्त 2022 में जिम्बाब्वे दौरे के बाद से ही चोटिल चल रहे हैं. वे पीठ की चोट से जूझ रहे हैं. उन्हें स्ट्रेस फ्रेक्चर बताया जाता है. वे आईपीएल 2023 से बाहर हो चुके हैं. उन्हें रिकवरी में अभी काफी समय लगना है. साफ नहीं है कि वे कब तक वापसी करेंगे.

 

श्रेयस अय्यर


भारत के मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज. पीठ की चोट से परेशान. उन्हें जनवरी 2022 के आखिर में चोट लगी थी. वे फरवरी में दिल्ली टेस्ट से आए थे लेकिन अहमदाबाद में आखिरी टेस्ट में उन्हें पीठ में फिर से दर्द हुआ और बैटिंग नहीं कर पाए. अब कहा जा रहा है कि उन्हें सर्जरी करानी पड़ सकती है. अगर ऐसा होता है तो वे कम से कम महीनों के लिए बाहर हो जाएंगे.

 

चाहर-जडेजा भी लंबे समय तक रहे बाहर


इनके अलावा दीपक चाहर, रवींद्र जडेजा भी चोटों से जूझते रहे हैं. ये दोनों ही साल 2022 में काफी कम खेल पाए थे. जडेजा को सर्जरी करानी पड़ी थी. इसके चलते वे टी20 वर्ल्ड कप नहीं खेल पाए. उन्होंने सितंबर 2022 से 24 जनवरी तक कोई क्रिकेट नहीं खेला. वे घुटने की समस्या से परेशान थे. चाहर की बात की जाए वे 2022 के शुरुआती महीनों में हैमस्ट्रिंग के चलते खेल से दूर हो गए और आईपीएल 2023 से बाहर हो गए. उनकी वापसी साल के दूसरे हाफ में हुई. दिसंबर में उन्हें फिर से चोट लग गई और अब आईपीएल से उनकी वापसी होगी.

 

ये भी पढ़ें

विराट कोहली ने राहुल द्रविड़ को बताया शतकों का सूखा झेलने का दर्द, बोले- बाहर निकलते ही हर आदमी मुझे...
न्यूजीलैंड ने IPL 2023 के लिए दी कुर्बानी, 7 खिलाड़ियों को जल्दी छोड़कर वनडे सीरीज दांव पर लगाई

श्रेयस अय्यर पीठ दर्द से बुरी तरह परेशान, आईपीएल खेलना भी मुश्किल, इतने महीनों के लिए हो सकते हैं बाहर

WTC Final के लिए टीम इंडिया ने कमर कसी, IPL में ड्यूक बॉल से होगी प्रैक्टिस, लंदन में लगेगा कैंप

लोकप्रिय पोस्ट