icon

साढ़े 7 साल बाद टीम इंडिया को मिला एक महीने का आराम, जानिए आखिरी बार कब हुआ था ऐसा

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) अभी एक महीने के आराम पर है. 11 जून को WTC Final समाप्ति के बाद अब वह 12 जुलाई को फिर से क्रिकेट खेलते दिखेगी.

साढ़े 7 साल बाद टीम इंडिया को मिला एक महीने का आराम, जानिए आखिरी बार कब हुआ था ऐसा
authorSportsTak
Thu, 15 Jun 03:47 PM

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) अभी एक महीने के आराम पर है. डब्ल्यूटीसी फाइनल गंवाने के बाद अभी जून में उसका कोई मैच नहीं है. टीम इंडिया को अब जुलाई में वेस्ट इंडीज दौरे पर जाकर खेलना है. डब्ल्यूटीसी फाइनल 11 जून को खत्म हुआ था और वेस्ट इंडीज से पहला टेस्ट 12 जुलाई से शुरू होना है. इस बीच कुल 3 दिन का आराम भारतीय पुरुष क्रिकेटर्स को मिलेगा. कोरोना महामारी के समय को निकाल दिया जाए तो करीब साढ़े सात साल बाद ऐसा हो रहा है जब भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम को इतना लंबा आराम मिल रहा है. आखिरी बार ऐसा दिसंबर 2015 और जनवरी 2016 के बीच हुआ था. तब भारतीय क्रिकेटर्स ने 36 दिन तक कोई मैच नहीं खेला था.

 

दिसंबर 2015 में भारत की आखिरी सीरीज साउथ अफ्रीका से घर में थी. इसके तहत दिल्ली में टेस्ट मैच खेला गया था जो 7 दिसंबर को खत्म हुआ. फिर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी. जहां उसने 12 जनवरी 2016 को पर्थ में पहला वनडे खेला था. कोरोना महामारी के समय जरूर भारतीय खिलाड़ी लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहे थे. मगर उस समय दुनिया में कहीं भी क्रिकेट नहीं हो रहा था. 2020 में कोरोना महामारी के चलते भारतीय खिलाड़ी करीब 191 दिन यानी छह महीने और 11 दिन क्रिकेट मैदान से दूर रहे थे.

 

रोचक बात है कि तब भी भारतीय टीम ने आखिरी मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही खेला था. उस समय 12 मार्च 2020 को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे मुकाबला खेला गया. फिर कोरोना के चलते सब बंद हो गया. इसके बाद भारतीय खिलाड़ी 19 सितंबर 2020 को आईपीएल 2020 के आगाज के जरिए दोबारा खेल के मैदान में दाखिल हुए थे.

 

वेस्ट इंडीज दौरे के साथ बिजी हो जाएगी टीम इंडिया


अभी वेस्ट इंडीज दौरे के बाद भारतीय टीम फिर से क्रिकेट खेलने में व्यस्त हो जाएगी. विंडीज दौरे पर दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 खेलने के बाद टीम इंडिया एशिया कप खेलेगी. इसके बाद आयरलैंड से तीन टी20 मुकाबले हैं और ऑस्ट्रेलिया से उसकी वनडे सीरीज है. फिर 50 ओवर वर्ल्ड कप आ जाएगा. इस टूर्नामेंट के बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ ही उसे पांच टी20 की सीरीज खेलनी है जो भारत में ही होगी. यह सब होने के बाद टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी जहां उसे दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मुकाबले खेलने हैं.

 

ये भी पढ़ें

'भारतीय क्रिकेट घमंडी हो गया है, WTC फाइनल में उनका ये हाल तो होना ही था', वेस्टइंडीज लेजेंड के तीखे बोल
क्या टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलना चाहते हैं इशान किशन, WTC में मौका न मिलने के बाद दलीप ट्रॉफी से लिया नाम वापस
LPL नीलामी: सुरेश रैना का नहीं पुकारा नाम, बाबर आजम के साथ खेलेगा धोनी का स्टार गेंदबाज, 22 साल का खिलाड़ी बना अमीर

लोकप्रिय पोस्ट