icon

India WTC 2023-25 Schedule: भारतीय टीम अब अगले 2 साल में कब, किससे खेलेगी टेस्ट सीरीज, जानिए पूरा कार्यक्रम

WTC 2023-25 India Schedule: भारत (Indian Cricket Team) WTC 2023-25 साइकल में अपनी शुरुआत वेस्ट इंडीज के खिलाफ करेगा और आखिरी सीरीज ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा.

India WTC 2023-25 Schedule: भारतीय टीम अब अगले 2 साल में कब, किससे खेलेगी टेस्ट सीरीज, जानिए पूरा कार्यक्रम
authorSportsTak
Mon, 12 Jun 04:45 PM

WTC 2023-25 India Schedule: भारत (Indian Cricket Team) लगातार दूसरा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) फाइनल गंवा चुका है. ऑस्ट्रेलिया के हाथों उसे शिकस्त मिली. अब टीम इंडिया जुलाई से डब्ल्यूटीसी साइकल में अपना आगाज करेगी. इसके जरिए वह कोशिश करेगी कि तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई जाए. एक डब्ल्यूटीसी साइकल में टेस्ट खेलने वाली टॉप-9 टीमें छह सीरीज खेलती है. यानी एक टीम छह टीमों का सामना करती है. इसके तहत तीन सीरीज घर में होती है और तीन विदेश में. जून से टेस्ट चैंपियनशिप का नया चक्र शुरू होता है जो मार्च में खत्म होता है. इसके बाद जून के पहले सप्ताह में पॉइंट्स टेबल में पहले दो पायदान पर रहने वाली टीमों के बीच फाइनल होता है.

 

डब्ल्यूटीसी 2023-25 में किन टीमों से कितने टेस्ट खेलेगा भारत?


भारत वर्तमान डब्ल्यूटीसी साइकल में वेस्ट इंडीज, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश से खेलेगा. इन तीन टीमों से उसके कुल 19 टेस्ट होने हैं. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से यह टीम पांच-पांच टेस्ट खेलेगी. न्यूजीलैंड से तीन तो बांग्लादेश, वेस्ट इंडीज और साउथ अफ्रीका से दो-दो टेस्ट होने हैं. भारत अपनी पहली सीरीज जुलाई 2023 में खेलेगा और आखिरी सीरीज नवंबर 2024 से जनवरी 2025 के बीच खेली जाएगी.

 

भारत का डब्ल्यूटीसी 2023-25 में पहला मुकाबला किस टीम से है?


भारतीय टीम वर्तमान साइकल में अपनी पहली टेस्ट सीरीज 12 जुलाई को वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलेगी. इसमें दो टेस्ट खेले जाएंगे. यह भारत का वर्तमान डब्ल्यूटीसी में पहला विदेशी दौरा भी होगा. इस दौरे पर पहला टेस्ट 12-16 जुलाई को डॉमिनिका में खेला जाएगा. दूसरा टेस्ट 20-24 जुलाई को पोर्ट ऑफ स्पेन में है.

 

डब्ल्यूटीसी 2023-25 में भारत किन टीमों से घर में खेलेगी?


भारत अगले दो साल में अपने घर में इंग्लैंड, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज खेलेगा. इसके तहत इंग्लिश टीम से जनवरी-फरवरी 2024 में पांच टेस्ट, बांग्लादेश से सितंबर/अक्टूबर में दो और न्यूजीलैंड से अक्टूबर/नवंबर में तीन टेस्ट खेले जाएंगे.

 

डब्ल्यूटीसी 2023-25 में भारत विदेश में किन टीमों से भिड़ेगा?


भारत सबसे पहले वेस्ट इंडीज से खेलेगा. इसके बाद उसका दूसरा दौरा साउथ अफ्रीका में होना है. यह सीरीज दिसंबर 2023 से जनवरी 2024 के बीच खेली जाएगी जिसमें दो टेस्ट होंगे. भारत का आखिरी विदेशी दौरा ऑस्ट्रेलिया का है. यह सीरीज नवंबर 2024 से जनवरी 2025 के बीच खेली जाएगी. इसमें पांच टेस्ट होने हैं. 

 

ये भी पढ़ें

Team India Upcoming schedule: WC को मिलाकर इन 9 देशों के खिलाफ भारत को खेलनी है इस साल सीरीज, जानें कब कहां और किससे होगा मुकाबला
'बाबर आजम से सीखो खेलना', इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का भारतीय बल्लेबाजों पर तीखा बयान
धोनी पर गंभीर का सबसे बड़ा हमला! कहा-PR व मार्केटिंग टीम ने हीरो बनाया, 2007 और 2011 वर्ल्ड कप जीत के असली नायक युवराज हैं

लोकप्रिय पोस्ट