icon

जिम्बाब्वे दौरे पर टीम इंडिया में बड़े बदलाव, तीन वर्ल्ड चैंपियन पहले दो मैचों से बाहर, KKR के स्टार समेत इन नौजवानों को मिला मौका

शुभमन गिल की कप्तानी में जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम 2 जुलाई को रवाना हुई. इस टीम में नौजवान खिलाड़ियों की भरमार है और वीवीएस लक्ष्मण कोच हैं.

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारत के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है.
authorShakti Shekhawat
Tue, 02 Jul 02:25 PM

जिम्बाब्वे दौरे पर पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में बदलाव हुए हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने वाली टीम इंडिया में शामिल रहे संजू सैमसन, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल पहले दो मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. बीसीसीआई ने इन तीनों के रिप्लेसमेंट का ऐलान किया है. साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को पहले दो टी20 इंटरनेशनल के लिए भारतीय टीम में चुना गया है. भारत और जिम्बाब्वे के बीच टी20 सीरीज का आगाज 6 जुलाई से होगा. 

 

साई सुदर्शन और हर्षित राणा के पास जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम में टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू करने का मौका रहेगा. सुदर्शन हालांकि वनडे में टीम इंडिया की तरफ से खेल चुके हैं. वे पिछले कुछ समय से कमाल का खेल दिखा रहे हैं. हालिया आईपीएल में गुजरात टाइटंस की ओर से खेलते हुए उन्होंने 500 से ऊपर रन बनाए थे. वहीं आईपीएल विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा रहे हर्षित ने अपनी बॉलिंग से प्रभावित किया है. वे दो साल पहले इमर्जिंग एशिया कप में भारत की ओर से खेले थे.

 

वहीं जितेश पहले खेल चुके हैं. उन्हें खराब प्रदर्शन के चलते बाहर किया गया था. उनका आईपीएल 2024 में भी प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. मगर कीपर के विकल्प के तौर पर उन्हें जिम्बाब्वे भेजा जा रहा है. उनके अलावा ध्रुव जुरेल पहले दो टी20 में बतौर कीपर भारतीय टीम का हिस्सा हैं.

 

जिम्बाब्वे दौरे के लिए पहले दो टी20 के लिए भारतीय टीम

 

शुभमन गिल (कप्तान), साई सुदर्शन, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), हर्षित राणा, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे.
 

 

दुबे, सैमसन और जायसवाल पहले दो टी20 से क्यों हुए बाहर

 

बीसीसीआई ने बताया कि सैमसन, दुबे और जायसवाल तीनों पहले वर्ल्ड कप विजेता टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ियों के साथ भारत आएंगे और यहां से जिम्बाब्वे के लिए उड़ान भरेंगे. भारतीय खिलाड़ियों को पहले 1 जुलाई को बारबडोस से उड़ान भरनी थी लेकिन वहां चक्रवात आने से देरी हो गई. वे अब 2 जुलाई को रवाना होंगे और 3 जुलाई तक पहुंचेंगे. इसके बाद उनका दिल्ली में स्वागत समारोह है. साथ ही प्रधानमंत्री से उनकी मुलाकात भी है. इन सबके चलते दुबे, सैमसन और जायसवाल के लिए फौरन जिम्बाब्वे जाना थकान भरा हो जाता. इस वजह से बीसीसीआई ने इन्हें थोड़ा रेस्ट देकर भेजने का फैसला किया है. ये तीनों 10 जुलाई को तीसरे टी20 में सेलेक्शन के लिए उपलब्ध होंगे. 

 

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे स्क्वॉड

 

सिकंदर रज़ा (कप्तान), फराज अकरम, ब्रायन बेनेट, जॉनाथन कैंपबेल, टेंडाई चटारा, ल्युक जोंगवे, इनोसेंट कैया, क्लाइव मडांडे, वेस्ली मधेवेरे, टाडीवानाशे मरुमानी, वेलिंगटन मसाकाद्जा, ब्रेंडन मावुटा, ब्लेसिंग मुजरबानी, डियॉन मायर्स, अंतुम नकवी, रिचर्ड न्गारवा और मिल्टन शुंबा.

 

भारत-जिम्बाब्वे टी20 सीरीज का शेड्यूल

मैचजगहतारीखसमय
पहला T20Iहरारे6 जुलाईशाम 4.30 बजे
दूसरा T20Iहरारे7 जुलाईशाम 4.30 बजे
तीसरा T20Iहरारे10 जुलाईशाम 4.30 बजे
चौथा T20Iहरारे13 जुलाईशाम 4.30 बजे
पांचवां T20Iहरारे14 जुलाईशाम 4.30 बजे

 

ये भी पढ़ें

भारत-श्रीलंका में अगला टी20 वर्ल्ड कप, इन 12 टीमों ने किया क्वालिफाई, 8 जगहों के लिए 5 महाद्वीपों के देशों में अब होगी लड़ाई

रोहित शर्मा ने चैंपियन बनने के बाद दिया अजीबोगरीब बयान, कहा- हम टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीते वो तो...
भारत को झटका, गुकेश vs लिरेन का वर्ल्‍ड चैंपियनशिप मैच दिल्‍ली-चेन्‍नई में नहीं होगा, इस शहर ने जीती 21 करोड़ के मुकाबले की मेजबानी

लोकप्रिय पोस्ट