icon

मुंबई इंडियंस ने की बेकद्री, 4 साल IPL से रहा बाहर, जानिए कौन है अब टीम इंडिया में शामिल होने वाला ये धुरंधर ?

श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद

मुंबई इंडियंस ने की बेकद्री, 4 साल ipl से रहा बाहर, जानिए कौन है अब टीम इंडिया में शामिल होने वाला ये धुरंधर ?
SportsTak - Thu, 05 Jan 08:33 AM

श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा. टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को पहले टी20 मैच के दौरान घुटने में चोट लग गई थी. जिसके बाद अब वह पूरी सीरीज से बाहर हो चुके हैं. ऐसे में संजू की जगह टीम इंडिया में अब एक नए विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा की एंट्री हुई है. जिसके बाद से चारों तरफ हर कोई जानना चाह रहा है कि आखिर ये बल्लेबाज कौन है और अचानक इसकी टीम इंडिया में एंट्री कैसे सफल हुई.

 

मुंबई ने सबसे पहले जितेश को परखा 
जितेश की बात करें तो सबसे पहले उनका नाम साल 2015-16 में घरेलू क्रिकेट में खेली जानी वाली टी20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से सामने आया. विदर्भ से खेलने वाले जितेश ने अपने बल्ले से इस सीजन 9 मैचों में 143.51 की स्ट्राइक रेट से 343 रन जड़ डाले थे. जिसके चलते जितेश पर मुंबई इंडियंस ने सबसे पहले दांव खेला और 10 लाख रुपये में उन्हें नीलामी में शामिल कर लिया था.

 

नहीं दिया एक भी मौका 
ऐसे में साल 2016 और 2017 में मुंबई इंडियंस की तरफ से जितेश सिर्फ बेंच पर ही बैठे रहे और उन्हें आईपीएल में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. इसके बाद मुंबई ने उन्हें बिना मौके दिए ही साल 2018 की नीलामी में रिलीज कर दिया. इस तरह मुंबई से रिलीज होने के बाद जितेश का नाम हर साल नीलामी में आया मगर चार साल तक उन पर किसी भी फ्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई.

 

पंजाब ने दिया पूरा मौका
साल 2022 के मेगा ऑक्शन में बात करें तो एक बार फिर से जितेश का नाम सामने आया और इस बार पंजाब किंग्स ने इस बल्लेबाज पर भरोसा जताया. पंजाब ने जितेश को 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर खरीदा. इसके बाद जितेश को शुरुआती दो मैचों में मौका नहीं मिला और उसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेलते हुए उन्होंने 17 गेंदों पर 3 छक्कों की मदद से 26 रन बनाए. इसके बाद से ही सभी जितेश के खेल की तारीफ करने लगे और ये बल्लेबाज अपना नाम बनाता चला गया. इस तरह जितेश ने आईपीएल 2022 की 10 पारियों में 163.64 के स्ट्राइक रेट से 234 रन बनाए थे.

 

वहीं जितेश के घरेलू क्रिकेट करियर की बात करें तो विदर्भ से खेलते हुए उनके नाम 16 फर्स्ट क्लास मैचों में 553 रन तो 47 लिस्ट ए मैचों में 1350 रन और 76 T20I मैचों में 1787 रन ठोक चुके हैं. 

लोकप्रिय पोस्ट