icon

IND vs SL: पहले वनडे में चला अगर कोहली का बल्ला तो टूट जाएगा सचिन का बड़ा रिकॉर्ड, बन जाएंगे नंबर 1

भारत और श्रीलंका (India and Srilanka) के बीच पहले वनडे की शुरुआत मंगलवार से होने जा रही है.

ind vs sl: पहले वनडे में चला अगर कोहली का बल्ला तो टूट जाएगा सचिन का बड़ा रिकॉर्ड, बन जाएंगे नंबर 1
SportsTak - Tue, 10 Jan 08:09 AM

भारत और श्रीलंका (India and Srilanka) के बीच पहले वनडे की शुरुआत मंगलवार से होने जा रही है. दोनों टीमें गुवाहाटी पहुंच चुकी हैं. रोहित, राहुल और विराट की वनडे में वापसी हो रही है. तीनों खिलाड़ियों को टी20 सीरीज से आराम दिया गया था. ऐसे में सभी की नजर इन्हीं खिलाड़ियों पर होगी. लेकिन इन सबके बीच सबसे बड़ा नाम विराट कोहली को फैंस रन बनाते हुए देखना चाहते हैं. विराट अगर पहले वनडे में चलते हैं और रन बनाते हैं तो वो सचिन का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे. सचिन तेंदुलकर के नाम कई बड़े रिकॉर्ड हैं और फिलहाल अगर उनके रिकॉर्ड के पीछे कोई खिलाड़ी सबसे करीब है तो वो विराट कोहली हैं. सचिन के नाम घर पर वनडे में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड है.

 

विराट तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड
विराट कोहली ने नवंबर के महीने में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में शतक लगातार शतकों का 4 साल का सूखा खत्म किया था. कोहली ने दूसरे वनडे मुकाबले में 91 गेंद पर 113 रन बनाए थे. लेकिन टेस्ट सीरीज में इस बल्लेबाज का एक बार फिर फॉर्म चला गया और दो टेस्ट में वो सिर्फ 45 रन ही बना पाए.

 

सचिन तेंदुलकर ने 164 मैचों में 20 शतक के साथ घरेलू मैदान पर सर्वाधिक वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है. कोहली ने सिर्फ 101 मैचों में 19 शतक बनाए हैं लेकिन घर में उनका आखिरी शतक मार्च 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था. कोहली ने मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ सीरीज में बैक-टू-बैक वनडे शतक बनाए थे.

 

घर पर सबसे ज्यादा शतक
सचिन तेंदुलकर - 164 वनडे- 20 शतक
विराट कोहली 101 वनडे- 20 शतक
हाशिम आमला- 169 वनडे- 14 शतक
रिकी पोंटिंग- 153 वनडे- 13 शतक
रॉस टेलर- 110 वनडे- 12 शतक

 

विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी सचिन तेंदुलकर के बराबर हैं. पूर्व कप्तान के नाम श्रीलंका के खिलाफ 60 की औसत से 8 शतकों के साथ 2220 रन हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर 84 मैचों में 3113 रनों के साथ दोनों देशों के बीच एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक रनों की सूची में टॉप पर हैं.

 

भारत बनाम श्रीलंका वनडे में सबसे ज्यादा शतक

विराट कोहली - 47 मैचों में 8
सचिन तेंदुलकर - 84 मैचों में 8
सनथ जयसूर्या - 89 मैचों में 7
गौतम गंभीर - 37 मैचों में 6
रोहित शर्मा - 46 मैचों में 6
कुमार संगकारा - 76 मैचों में 6
 

लोकप्रिय पोस्ट