icon

IND vs SL: श्रीलंका दौरे पर कौन होगा टीम इंडिया का वनडे कप्तान, रोहित की जगह भरने को इन दो दिग्गजों में कड़ी टक्कर

श्रीलंका दौरे पर भारत को तीन वनडे और इतने ही टी20 मुकाबले खेलने हैं. चैंपियंस ट्रॉफी से पहले भारत के पास केवल 6 वनडे हैं. तीन श्रीलंका दौरे पर और तीन इंग्लैंड के खिलाफ घर पर हैं.

हार्दिक पंड्या (बाएं) श्रीलंका दौरे पर भारत की कप्तानी कर सकते हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 08 Jul 11:03 PM

श्रीलंका दौरे पर रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को आराम दिए जाने की खबर है. अगर ऐसा होता है तो वनडे सीरीज में भारतीय टीम का कप्तान कौन होगा यह सवाल उठता है. टी20 सीरीज में हार्दिक पंड्या को जिम्मेदारी मिलना तय है. लेकिन वनडे सीरीज में कमान कौन संभालेगा? इसके लिए हार्दिक के साथ ही केएल राहुल सबसे बड़े दावेदार हैं. श्रीलंका दौरे पर भारत को तीन वनडे और इतने ही टी20 मुकाबले खेलने हैं. अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी से पहले भारत के पास केवल छह वनडे हैं. तीन श्रीलंका दौरे पर और तीन इंग्लैंड के खिलाफ घर पर हैं.

 

श्रीलंका दौरे से टीम इंडिया को नया कोच भी मिल जाएगा. इस बात की तगड़ी संभावना है कि गौतम गंभीर को यह जिम्मेदारी मिलेगी. इस दौरे पर भारत के वनडे कप्तान के लिए दावेदारी देखें तो हार्दिक ने अभी तक 50 ओवर फॉर्मेट में कप्तानी नहीं की है. उन्होंने टी20 में ही जिम्मेदारी संभाली है. अब भारत के अगले स्थायी टी20 कप्तान के लिए भी उनका ही नाम सबसे आगे है. लेकिन वनडे में जिम्मेदारी के लिए राहुल से चुनौती मिल रही है. राहुल ने 2021-22 में साउथ अफ्रीका दौरे पर पहली बार भारत की कप्तानी संभाली थी. राहुल ने 12 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी है और इनमें से आठ जीते हैं. चार हारे हैं. 

 

रोहित को क्यों दिया गया आराम

 

इस बीच बीसीसीआई ने रोहित को आगामी व्यस्त सीजन से पहले आराम देने का फैसला किया. वे दिसंबर में साउथ अफ्रीका के दौरे से लगातार खेल रहे थे. उन्होंने साउथ अफ्रीका दौरे के बाद जनवरी में अफगानिस्तान से टी20 सीरीज, फरवरी-मार्च में इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज, आईपीएल और हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप खेला. उनके साथ ही विराट और बुमराह भी आराम पर रहेंगे. भारत को अगले पांच महीने में 10 टेस्ट खेलने हैं. इस लिहाज से सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा रहा है. 

 

ये भी पढ़ें

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का पूरा शेड्यूल लीक, टीम इंडिया इन तीन देशों का करेगी सामना, जानिए कब-कहां होगी टक्कर

जेम्स एंडरसन को मैक्कलम-स्टोक्स ने जबरदस्ती दिलाया रिटायरमेंट, आखिरी टेस्ट से पहले इंग्लिश खिलाड़ी का सनसनीखेज़ खुलासा

भारतीय टीम के कप्तान का परिवार 3 किलोमीटर दूर से पानी लाने को मजबूर, सरकार का घर देने का 3 साल पुराना वादा भी अधूरा

लोकप्रिय पोस्ट