icon

IND vs SL: भारत-श्रीलंका के पहले वनडे में अंपायर्स ने की गड़बड़, मैच टाई होने के बाद भूले यह नियम, अब हुआ खुलासा

आईसीसी ने वनडे क्रिकेट के लिए दिसंबर 2023 में नई प्लेइंग कंडीशन लागू की थी. ये नियम भारत-श्रीलंका सीरीज में लागू है. लेकिन मैदानी अंपायर्स ने ध्यान नहीं दिया.

भारतीय टीम वनडे सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ जूझ रही है.
authorShakti Shekhawat
Mon, 05 Aug 03:14 PM

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे मुकाबला टाई रहा था. कोलंबो में खेले गए मुकाबले में दोनों टीमों का स्कोर बराबर था. लेकिन इस मैच का अंत अब विवादों में आ गया है. वनडे क्रिकेट में भी अब मैच टाई होने पर सुपर ओवर कराने का नियम है. लेकिन अंपायर्स ने इसकी तरफ ध्यान नहीं दिया. उन्होंने मैच को टाई ही खत्म किया जिससे कोई विजेता नहीं बन सका. पहले वनडे में श्रीलंका ने आठ विकेट पर 230 रन का स्कोर बनाया था. इसके जवाब में भारतीय टीम 47.5 ओवर में 230 रन पर सिमट गई थी.

 

आईसीसी ने वनडे क्रिकेट के लिए दिसंबर 2023 में नई प्लेइंग कंडीशन लागू की थी. ये नियम भारत-श्रीलंका सीरीज में लागू है. लेकिन मैदानी अंपायर्स जोएल विल्सन और रवींद्र विमलसिरी ने पहले वनडे में इन पर ध्यान नहीं दिया और मैच टाई होने पर इसे खत्म मान लिया. आईसीसी की वनडे क्रिकेट की वर्तमान प्लेइंग कंडीशन में लिखा है,

 

अगर टीमें दोनों पारियों के पूरा होने के बाद बराबर रन बनाती हैं तब सुपर ओवर खेला जाएगा. अगर सुपर ओवर टाई रहता है तब विजेता सामने आने तक सुपर ओवर होते रहेंगे. अगर कुछ असामान्य परिस्थितियां बनती हैं जब ही इस तरह के सुपर ओवर नहीं होंगे. अगर विजेता घोषित करने के लिए सुपर ओवर पूरा नहीं कराया जा सकता है तब ही मैच टाई होगा.

 

भारत का 27 साल का रिकॉर्ड खतरे में पड़ा

 

पहले वनडे में सुपर ओवर नहीं कराने पर आईसीसी और बीसीसीआई की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. कोलंबो में पहली बार कोई वनडे टाई रहा है. यहां पर कुल 149 मैच खेले जा चुके हैं. तीन मैचों की सीरीज में अभी तक श्रीलंका 1-0 से आगे है. उसने दूसरे वनडे को 32 रन से जीता था. यह तीन साल बाद उसकी वनडे में टीम इंडिया पर कोई जीत थी. भारत को अब आखिरी मैच जीतना होगा. श्रीलंका ने 27 साल में भारत से कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है.

 

ये भी पढ़ें

100 टेस्ट खेल चुके दिग्गज क्रिकेटर का निधन, सौरव गांगुली और विक्रम राठौड़ के साथ जुड़ा है अटूट कनेक्शन
IND vs SL: शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की बैटिंग पोजीशन पर उठे सवाल तो बचाव के लिए आए अभिषेक नायर, बोले-जब नहीं चलता तो...

लोकप्रिय पोस्ट