icon

IND vs SL: सूर्या के शतक से भारत ने श्रीलंका को 91 रन से धूल चटाई, लगातार 12वीं टी20 सीरीज में अजेय रहने का किया कमाल

भारत ने श्रीलंका को टी20 सीरीज में 2-1 से हरा दिया.

ind vs sl: सूर्या के शतक से भारत ने श्रीलंका को 91 रन से धूल चटाई, लगातार 12वीं टी20 सीरीज में अजेय रहने का किया कमाल
SportsTak - Sat, 07 Jan 10:18 PM

भारत ने श्रीलंका को टी20 सीरीज में 2-1 से हरा दिया. राजकोट में खेले गए तीसरे और आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने सूर्यकुमार यादव के शतक (112) और कप्तान हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में गेंदबाजों के एकजुट खेल के बूते 91 रन से जीत हासिल की. श्रीलंकाई टीम 229 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 16.4 ओवर में 137 रन पर सिमट गई. उसकी तरफ से कप्तान दसुन शनाका ने सबसे ज्यादा 23 रन बनाए. भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह सबसे कामयाब गेंदबाज रहे जिन्होंने तीन विकेट लिए. इससे पहले भारत ने सूर्या के शतक से पांच विकेट पर 228 रन का स्कोर खड़ा किया जो उसका इस फॉर्मेट में श्रीलंका के खिलाफ दूसरा सर्वोच्च स्कोर रहा. भारत ने इस सीरीज जीत के साथ ही अपने घर में लगातार 12 सीरीज में अजेय रहने का रिकॉर्ड बनाया. आखिरी बार भारत को 2019 में ऑस्ट्रेलिया ने टी20 सीरीज में हराया था.

 

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय पारी की हाईलाइट सूर्या की बैटिंग रही. उन्होंने अकेले दम पर श्रीलंकाई बॉलिंग की धज्जियां उड़ा दीं. हालांकि भारत की शुरुआत काफी खराब रही. इशान किशन मैच की चौथी ही गेंद पर कसून रजीता की गेंद पर पहली स्लिप में लपके गए. वे एक रन बना सके. दूसरे ओपनर शुभमन गिल एक बार रन बनाने के लिए जूझते दिखे. उन्होंने 10वीं गेंद पर छक्के के साथ खाता खोला. टी20 क्रिकेट के लिहाज से उनकी बैटिंग औसत ही कही जा सकती है. लेकिन तीसरे नंबर पर उतरे राहुल त्रिपाठी ने तूफानी बैटिंग की. उन्होंने 16 गेंद खेली और पांच चौकों व दो छक्कों से 35 रन की पारी खेली. उनके खेल के दम पर भारतीय टीम ने पावरप्ले में 50 रन का आंकड़ा पार कर लिया. लेकिन वे चमिका करुणारत्ने की गेंद पर आउट हो गए. 

 

सूर्या का तीसरा शतक

इसके बाद तो सूर्या का जलवा रहा. उन्होंने गिल के साथ तीसरे विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी जिसमें गिल का योगदान केवल 32 रन का था. वहीं सूर्या ने 77 रन जोड़े. धीमी शुरुआत करने वाले गिल ने सूर्या की बैटिंग देखने के बाद तेजी से रन जोड़ने की कोशिश की. वे 36 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों से 46 रन बनाने के बाद वानिंदु हसारंगा की गेंद पर बोल्ड हुए. सूर्या ने भारतीय पारी के 19वें ओवर में अपना तीसरा टी20 शतक पूरा किया. उन्होंने 45 गेंद में यह आंकड़ा पार किया. 

 

आखिरी 10 ओवर में बने 136 रन

सूर्या के दम पर भारत ने आखिरी 10 ओवर में 136 रन जोड़े. आखिरी ओवर्स में अक्षर पटेल ने भी तेजी से रन जोड़े और हार्दिक (4) और दीपक हुड्डा (4) के नाकाम रहने को भारी नहीं पड़ने दिया. अक्षर ने नौ गेंद में चार चौकों से नाबाद 21 रन बनाए. सूर्या 51 गेंद में सात चौकों और नौ छक्कों से नाबाद 112 रन की पारी खेली. श्रीलंका की तरफ से दिलशान मदुशंका ने दो विकेट लिए लेकिन इसके लिए 55 रन लुटाए.

 

रनों के पहाड़ के आगे फिसली श्रीलंकाई टीम

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई ओपनर्स ने तेजी से रन जुटाए और 29 गेंद में 44 रन जोड़े. पिछले मैच में फिफ्टी जड़ने वाले कुसल मेंडिस (23) को अक्षर ने आउट कर भारत को पहली कामयाबी दिलाई. पथुम निसंका (15) भी चार गेंद बाद आउट हो गए. उन्हें अर्शदीप सिंह ने चलता किया. सीरीज में पहली बार खेल रहे अविष्का फर्नान्डो एक रन बना सके और भारतीय कप्तान हार्दिक के शिकार हुए. 51 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद चरित असालंका (19) और धनंजय डिसिल्वा (22) ने रन जुटाने की कोशिश की लेकिन दोनों आंखें जमने के बाद चहल के शिकार हो गए. कप्तान शनाका ने 17 गेंद में दो छक्कों की मदद से 23 रन बनाए लेकिन बड़े लक्ष्य के सामने बिखर गए. श्रीलंकाई टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 137 रन पर सिमट गई. भारत की तरफ से अर्शदीप ने 20 रन देकर तीन, हार्दिक ने 30, उमरान ने 31 और चहल ने 30 रन पर दो-दो विकेट लिए.

लोकप्रिय पोस्ट