icon

IND vs SA फाइनल देखने का प्लान बनाने वालों को बारबडोस के मैदान की ये 10 बातें जरूर जान लेनी चाहिए

भारतीय टीम 2007 और 2014 के बाद तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में खेल रही है. साउथ अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप फाइनल में आया है.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल बारबडोस में है.
authorShakti Shekhawat
Sat, 29 Jun 05:11 PM

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जा रहा है. यह मुकाबला बारबडोस के केनसिंगटन ओवल मैदान में है. भारत और साउथ अफ्रीका दोनों अजेय रहते हुए खिताबी मुकाबले में दाखिल हुए हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने कुल आठ में से सात मैच जीते. एक बारिश की वजह से हो नहीं पाया. वहीं एडन मार्करम की कप्तानी वाली प्रोटीयाज टीम ने सभी आठ मैच जीते हैं. भारत 2007 और 2014 के बाद तीसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में खेल रहा है. साउथ अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप फाइनल में आया है.

 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप फाइनल से पहले जान लीजिए बारबडोस मैदान की 10 खास बातें

 

# टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहली बार भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें टकरा रही हैं. इससे पहले इन दोनों टीमों के बीच 2014 में टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में भिड़ंत हुई थी.

 

# बारबडोस के मैदान में टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के जरिए इतिहास बनने जा रहा है. पहली बार टूर्नामेंट में अजेय रहने वाली टीम विजेता बनेगी. टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक कभी ऐसा नहीं हुआ.

 

# बारबडोस पहला मैदान होगा जो दो बार टी20 वर्ल्ड कप फाइनल की मेजबानी कर रहा है. 2010 में भी यहीं पर फाइनल खेला गया था तब इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर चैंपियन बनी थी.

 

# बारबडोस में अभी तक कुल 32 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं. 2008 में वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां पहली बार टी20 मुकाबला खेला गया. यहां पर सबसे आखिरी मैच इंग्लैंड और अमेरिका के बीच हाल ही में खेला गया था.

 

# बारबडोस के मैदान में अभी तक पहले बैटिंग करने वाली टीम की मौज रही है. इसके तहत 19 बार पहले बैटिंग वाली टीम जीती है. 10 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को जीत मिली है. एक मैच यहां टाई हुआ और दो का नतीजा नहीं निकल सका है.

 

# बारबडोस के केनसिंगटन ओवल मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 159 रन रहा है. यहां तीन बार 200 का पार हुआ है जबकि दो बार टीमें 100 का स्कोर पार करने में भी नाकाम रही है.

 

# बारबडोस में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के नाम रहा है जिसने 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 224 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लिश टीम ने नौ विकेट पर 204 रन बनाए थे. सबसे छोटा स्कोर यहां पर अफगानिस्तान के नाम है. यह टीम 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 80 रन पर सिमट गई थी.

 

# बारबडोस में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की. उसने 2010 में श्रीलंका को 81 रन से हराया. विकेटों के इंग्लैंड के नाम रिकॉर्ड है. उसने अमेरिका के खिलाफ 10 विकेट से मैच जीता था.

 

# बारबडोस में रनों के लिहाज से सबसे छोटी जीत न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के नाम रही. इन दोनों ने एक-एक रन से यहां मैच जीता है. विकेटों के लिहाज से देखा जाए तो वेस्ट इंडीज ने यहां पर चार विकेट से मैच जीता है.

 

# बारबडोस में अभी तक एक टी20 इंटरनेशनल शतक लगा है. 2022 में वेस्ट इंडीज के रॉवमैन पॉवेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 107 रन की पारी खेली थी. श्रीलंका के महेला जयवर्धने और वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने यहां 98-98 रन की पारी खेली है.

 

ये भी पढ़ें

भारत के खिलाफ T20 World Cup 2024 के खिताबी मुकाबले में उतरेगा बजरंगबली का भक्‍त, 45 दिन पहले ही कर दी थी IND vs SA फाइनल की भविष्‍यवाणी
IND vs SA Final: बारिश ने डाला खलल तो कितने ओवर के खेल से होगा T20 World Cup 2024 के चैंपियन का फैसला?
बड़ी खबर: हरमनप्रीत कौर की टीम इंडिया के नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज, महिला टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास का बनाया सबसे बड़ा स्‍कोर

ये भी पढ़ें - IND vs SA Final Weather, IND vs SA Final ,IND vs SA Final Rain 

लोकप्रिय पोस्ट