icon

बड़ी खबर : एशिया कप के एक ही ग्रुप में भारत-पाकिस्तान, महामुकाबले का ये रहा पूरा शेड्यूल

एशियाई क्रिकेट कांउसिल (एसीसी) ने साल 2023 और साल 2024 के लिए सभी टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर दिया है.

बड़ी खबर : एशिया कप के एक ही ग्रुप में भारत-पाकिस्तान, महामुकाबले का ये रहा पूरा शेड्यूल
SportsTak - Thu, 05 Jan 11:47 AM

एशियाई क्रिकेट कांउसिल (एसीसी) ने साल 2023 और साल 2024 के लिए सभी टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर दिया है. जिसमें इसी साल 2023 में पाकिस्तान में एशिया कप खेला जाना है. ऐसे में भारत और पाकिस्तान के बीच अब एक बार फिर से महामुकाबला देखने को मिलेगा. क्योंकि इन दोनों पड़ोसी मुल्क को 50 ओवरों के फॉर्मेट में होने वाले एशिया कप 2023 में एक ही ग्रुप में रखा गया है.

 

एशियाई क्रिकेट काउंसिल के मुताबिक़ ग्रुप वन में भारत, पाकिस्तान और क्वालीफाई करने वाली एक टीम शामिल होगी. जबकि दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के रूप में तीन टीमें शामिल है. ये एशिया कप साल 2023 के सितंबर माह में खेला जाएगा. आगामी एशिया कप 2023 में कुल 6 टीमें भाग लेंगी और इनके बीच फाइनल मिलाकर कुल 13 मैच सितंबर माह में खेले जाएंगे.

 

 

भारत और पाकिस्तान महिला टीमें भी एक ग्रुप में 
वहीं पुरुष एशिया कप के बाद साल 2024 में महिला एशिया कप टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. ये टूर्नामेंट साल 2024 के सितंबर माह में खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में भी भारतीय महिला टीम और पाकिस्तान महिला टीम को एक ही ग्रुप में बांग्लादेश के साथ रखा गया है. जबकि दूसरे ग्रुप में श्रीलंका के साथ दो क्वालीफाई करने वाली टीमों को रखा गया है. 

 

मेजबानी पर संकट 
बता दें कि साल 2023 में आधिकारिक रूप से एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान के पास है. लेकिन कुछ समय पहले एशियाई क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष और बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बड़ा बयान देते हुए कहा था कि टीम इंडिया एशिया कप 2023 खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी. इसके बाद पाकिस्तान के उस समय चेयरमैन रहे रमीज राजा ने भी चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर भारत नहीं आता है तो फिर पाकिस्तान की टीम भी आईसीसी 2023 वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं आएगी. हालांकि अब रमीज राजा को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पद से हटाया जा चुका है. ऐसे में माना जा रहा है कि एशिया कप 2023 पाकिस्तान के अलावा किसी न्यूट्रल वेन्यु पर खेला जा सकता है.  
 

लोकप्रिय पोस्ट