icon

Bishan Singh Bedi Death: जब अंपायर की नाइंसाफी के चलते बिशन सिंह बेदी ने पाकिस्‍तान की झोली में डाल दी थी जीत

पूर्व भारतीय कप्‍तान बिशन सिंह बेदी ने दुनिया को अलविदा कह दिया. वो बेखौफ अपनी बात रखने के लिए भी जाने जाते थे. एक बार विरोध में उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने बल्‍लेबाजों को वापस बुला लिया था.

बिशन सिंह बेदी का निधन
authorकिरण सिंह
Mon, 23 Oct 07:02 PM

अपनी आर्म बॉल से लेकर फ्लाइट लेती गेंदों से दुनिया भर के बल्लेबाजों को चकमा देने वाले बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi Death) अब इस दुनिया में नहीं रहे. उन्‍होंने 77 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. बिशन सिंह बेदी के नाम इंटरनेशनल टेस्‍ट में 266 विकेट हैं, जबकि फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में उन्‍होंने 1560 विकेट लिए थे. उन्‍होंने 22 मैचों में भारतीय टीम की कप्‍तानी भी की थी. वो बेखौफ अपनी बात को रखने के लिए भी जाने जाते थे.

 

उनकी कप्‍तानी का एक किस्‍सा काफी फेमस है. एक बार टीम इंडिया पाकिस्‍तान के खिलाफ जीता जिताया मैच इस वजह‍ से हार गई थी, क्‍योंकि बिशन सिंह बेदी ने अंपायर के गलत फैसले का विरोध किया था और विरोध में अपने बल्‍लेबाजों को वापस बुला लिया था. बेदी दुनिया के ऐसे पहले कप्तान थे, जिन्होंने जीत के करीब होने के बावजूद गलत अंपायरिंग का विरोध करके मैच गंवा दिया था.

 

WhatsApp पर Sports Tak channel को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

 

अंपायरिंग का विरोध

 

बात नवंबर 1978 की है, जब भारत को पाकिस्तान के खिलाफ साहिवाल में खेले जा रहे वनडे मैच में 14 गेंद पर 23 रन की जरूरत थी और उसके 8 विकेट बचे हुए थे. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सरफराज नवाज ने तब लगातार चार बाउंसर फेंके थे और अंपायर ने उनमें से एक को भी वाइड करार नहीं दिया. इसके विरोध में बेदी ने अपने बल्लेबाजों को वापस बुला दिया था. बिशन सिंह बेदी की कप्‍तानी में भारत ने 6 टेस्‍ट जीते और 11 गंवाए थे, जबकि 5 मैच ड्रॉ रहे थे.

 

ये भी पढ़ें

 

Bishan Singh Bedi Death: वर्ल्ड कप के बीच बुरी खबर, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन, 67 टेस्ट में किए 266 शिकार

Bishan Singh Bedi: 15 की उम्र में रणजी खेला, 12 साल तक भारतीय बॉलिंग के रहे मुखिया, फर्स्ट क्लास में लिए 1560 विकेट
 

लोकप्रिय पोस्ट