icon

WC 2023: वानखेड़े के मैदान पर टॉस बता देगा सेमीफाइनल का बॉस, रोहित की किस्मत नहीं दे सकती दगा, सिर्फ 4 मैचों ने कर दी पूरी तस्वीर साफ

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच हाईवोल्टेज मुकाबले की उम्मीद है. ऐसे में टॉस अहम रोल निभा सकता है. जो टीम इस मैच में टॉस जीतेगी उसके मैच जीतने के आसार काफी ज्यादा हैं.

रोहित और केन की टक्कर
authorNeeraj Singh
Tue, 14 Nov 10:49 AM

भारतीय फैंस अब तक टीम इंडिया को लीग स्टेज के सभी 9 मुकाबलों पर कब्जा करते हुए देख चुके हैं. लेकिन अब टीम इंडिया की सबसे बड़ी परीक्षा है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच एक बार फिर वर्ल्ड कप का नॉकआउट मुकाबला खेला जाएगा. इस एक्शन से भरपूर मैच में जो टीम जीतेगी वो फाइनल में पहुंचेगी. दोनों टीमों के बीच वानखेड़े के मैदान पर 15 नवंबर को टक्कर होगी. यह कहने के लिए आपको क्रिकेट पंडित होने की जरूरत नहीं है कि भारत बनाम न्यूजीलैंड नॉकआउट मैच देखना कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है. भारत की सवा करोड़ आबादी आज भी मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) का वो थ्रो नहीं भुला पाई है जिसने 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में धोनी को रनआउट किया था. ऐसे में एक तरफ जहां टीम इंडिया पहले ही इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को लीग स्टेज में मात दे चुकी है. वहीं दूसरी ओर एक बार फिर भारतीय टीम 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल हार का बदला लेना चाहेगी.  लेकिन मैच से पहले सबसे अहम होगा टॉस, क्योंकि जो टीम इसपर कब्जा करेगी कहीं न कहीं वो मैच भी जीत सकती है.

 

जो जीता टॉस वो ले जा सकता है मैच


भारत और न्यूजीलैंड के बीच वानखेड़े के मैदान पर सबसे अहम टॉस इसलिए है क्योंकि अब तक टॉस जीतने वाली टीम ने 90 प्रतिशत मैच जीते हैं. ऐसे में जो टीम इस सेमीफाइनल में टॉस जीतेगी वो विरोधी टीम पर भारी पड़ सकती है. वानखेड़े के मैदान पर चेज के दौरान अक्सर रोशनी में खिलाड़ियों को दिक्कत महसूस हुई और टीमों ने मैच गंवाए हैं. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों का औसतन स्कोर वानखेड़े के मैदान पर 357 का रहा है. जबकि लक्ष्य हासिल करने वाली 200 के आसपास ढेर हो चुकी है. वानखेड़े के मैदान पर अब तक वर्ल्ड कप 2023 में कुल 4 मुकाबले खेले जा चुके हैं. जिसमें टॉस जीतने वाली टीम ने पहले बल्लेबाजी की है और मैच पर कब्जा जमाया है.

 

वहीं सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है जब टॉस हारने वाली टीम ने मैच जीता है. और ऐसा हम अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में देख चुके हैं. दोनों टीमों के बीच इस रोमांचक मैच में ग्लेन मैक्सवेल ने रन चेज को ऐतिहासिक बना दिया था और दोहरा शतक ठोक ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी. ऐसे में इस रन चेज की बदौलत ही टॉस हारने वाली टीम को पहली जीत मिली थी. वरना इस मैच में भी पिछले तीन मैचों से चल रही कहानी फिर से दोहराई जा सकती थी.

 

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को क्यों मिलता है फायदा?


वानखेड़े के मैदान पर अगर आप टॉस जीतते हैं तो टीमें पहले बल्लेबाजी करती हैं. स्कोरबोर्ड पर बड़ा स्कोर खड़ा करती हैं और फिर रन चेज के दौरान गेंदबाज अपनी स्विंग से बाकी का काम करते हैं. चेजिंग टीम के बल्लेबाजों को अक्सर पहले पावरप्ले में क्रीज पर जमने में परेशानी आती है. इस मैदान पर जिस टीम ने पहले बल्लेबाजी की है उसका पावरप्ले का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर तकरीबन 52 रन रहा है. जबकि दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसतन स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 42 रन रहा है.

 

4 मैचों की रही है ये कहानी


भारत- श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया- अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका- इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका- बांग्लादेश के बीच इस मैदान पर मुकाबला खेला जा चुका है. यानी की कुल 4 मैचों के आंकड़ों पर नजर डाले तो पहली पारी के पावरप्ले में इन टीमों ने कुल मिलाकर 41.80 की औसत से 209 रन ठोके हैं. इस दौरान पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को सिर्फ 5 ही विकेट मिले हैं. जबकि दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने के दौरान टीमों ने पहले पावरप्ले में कुल 168 रन ही बनाए हैं. इस दौरान दूसरी पारी में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने वाली टीमों ने 17 विकेट हासिल किए हैं. चेज कर रही टीमों ने सिर्फ 9.88 की औसत से ही रन बटोरे हैं. इन आकड़ों से साफ पता चल रहा है कि जो टीम पहले बल्लेबाजी करेगी उस हर हाल में फायदा पहुंचेगा.

 

1. दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड

 

पहले बल्लेबाजी (पावरप्ले): दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 59/1
दूसरी बल्लेबाजी (पावरप्ले): इंग्लैंड का स्कोर 67/4


2. दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश

 

पहले बल्लेबाजी (पावरप्ले): दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 44/2
दूसरी बल्लेबाजी (पावरप्ले): बांग्लादेश का स्कोर 35/3


3. भारत बनाम श्रीलंका

 

पहले बल्लेबाजी (पावरप्ले): भारत का स्कोर 60/1
दूसरी बल्लेबाजी (पावरप्ले): श्रीलंका का स्कोर 14/6


4 ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान

 

पहले बल्लेबाजी (पावरप्ले): अफगानिस्तान का स्कोर 46/1
दूसरी बल्लेबाजी (पावरप्ले): ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 51/4

 

क्या होगा अगर रोहित हार जाएंगे टॉस?


रोहित को हर हाल में टॉस जीतना होगा. लेकिन अगर किसी तरह रोहित शर्मा ये टॉस गंवा देते हैं तो उन्हें अपने गेंदबाजों की मदद से न्यूजीलैंड को शुरुआती झटके देने होंगे और पहले पावरप्ले में टीम के टॉप बल्लेबाजों को आउट करना होगा. भारतीय गेंदबाजों को कीवी टीम को 300 रन बनाने से रोकना होगा. क्योंकि लक्ष्य का पीछा करने के दौरान ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी भारतीय बल्लेबाजों को खूब तंग कर सकते हैं. 
 

ये भी पढ़ें:

WC 2023: न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम इंडिया को डरा रहा है ये आंकड़ा, अब तक कोई टीम नहीं कर पाई है ऐसा, क्या भारत बदलेगा इतिहास

शुभमन गिल ने बीच मैदान पर प्रैंक कर विराट को डराया, कोहली ने भी बल्ले से...VIDEO देख फैंस हुए लोटपोट

पाकिस्तानी खिलाड़ी ने बड़बोलेपन की सारी हदें की पार, कहा- अगर मैं ऐश्वर्या राय से शादी करूं...PCB को लेकर दिया अजीबोगरीब बयान


 

लोकप्रिय पोस्ट