icon

IND vs NZ : भारत-न्यूजीलैंड के बीच अगर सेमीफाइनल मैच हुआ टाई तो कैसे निकलेगा रिजल्ट, जानें ये नियम

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand Semifinal) के बीच अगर टाई हो गया तो कैसे निकलेगा नतीजा?

रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और रचिन रवींद्र
authorSportsTak
Tue, 14 Nov 08:23 PM

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand Semifinal) के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाना है. जिसको लेकर दोनों टीमों की तैयारियां पूरी हो चुकी है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने जहां सेमीफाइनल से पहले न्यूजीलैंड को मजबूत विरोधी टीम बताया. वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी भारत के सामने उतरने को तैयार हैं. पिछली बार साल 2019 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड की सरजमीं पर भारत को हराकर उसका सफर समाप्त कर दिया था. जिसका बदला अब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया लेना चाहेगी. इसी बीच फैंस के मन में सवाल उठ रहा होगा कि अगर भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल टाई हो गया या फिर खराब मौसम के चलते धुल गया तो कैसे और कौन सी टीम विजेता बनेगी. इसके नियम भी सामने आ चुके हैं.

 

सेमीफाइनल टाई होने पर क्या होगा ?

 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े मैदान में खेला जाने वाला सेमीफाइनल मुकाबला अगर टाई हो जाता है. तब इसका रिजल्ट सुपर ओवर के जरिए निकाला जाएगा. लेकिन अगर सुपर ओवर भी टाई हो गया तब फिर मैच का नतीजा एक बार फिर से सुपर ओवर के जरिए तय होगा. इस तरह ये प्रोसेस तब तक चलता रहेगा जब तक कि एक टीम विजयी नहीं बन जाती.

 

बारिश से धुला मैच तो क्या होगा ?


वहीं भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच 15 नवंबर को बारिश के चलते धुल जाता है तब फिर ये मैच अगले दिन रिजर्व डे में खेला जाएगा. अगर रिजर्व डे में भी कोई खेल नहीं होता है और बारिश के चलते मैच होने की कंडीशन नहीं बनती है तब लीग स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम को फाइनल का टिकट मिल जाएगा. इस लिहाज से अगर बारिश होती है तो फिर भारत की टीम लीग स्टेज में आगे रहने के चलते सीधे फाइनल में चली जाएगी. हालांकि मौसम विभाग के अनुसार 15 नवंबर को मुंबई में बारिश के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. जिससे पूरा मैच होने की संभावना जताई जा रही है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

बड़ी खबर: रोहित शर्मा अपने भविष्य को लेकर कह बैठे बड़ी बात, बोले-19 नवंबर को वर्ल्ड कप फाइनल के बाद मैं...

WC 2023: न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम इंडिया को डरा रहा है ये आंकड़ा, अब तक कोई टीम नहीं कर पाई है ऐसा, क्या भारत बदलेगा इतिहास

WC 2023: वानखेड़े के मैदान पर टॉस बता देगा सेमीफाइनल का बॉस, रोहित की किस्मत नहीं दे सकती दगा, सिर्फ 4 मैचों ने कर दी पूरी तस्वीर साफ

लोकप्रिय पोस्ट