icon

भारत-इंग्‍लैंड के बीच साल 2026 में खेला जाएगा 'पहला ऐतिहासिक टेस्ट', जानिए क्यों होगा खास

भारतीय टीम इंग्‍लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्‍ट मैच खेलेगी. दोनों के बीच लॉर्ड्स में मुकाबला खेला जाएगा, जो पहली बार वीमेंस टेस्‍ट की मेजबानी करेगा.

डीवाई पाटिल स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट मैच में शॉट लगातीं हरमनप्रीत कौर (File Photo: Getty)
authorकिरण सिंह
Thu, 22 Aug 03:33 PM

इंग्‍लैंड क्रिकेट बोर्ड ने ऐलान किया है कि भारत और इंग्‍लैंड की महिला टीमों के बीच लॉर्ड्स में ऐतिहासिक टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. बोर्ड ने गुरुवार को इंग्‍लैंड मेंस और वीमेंस टीम के साल 2025 समर के इंटरनेशनल शेड्यूल का ऐलान किया. जिसके अनुसार इंग्‍लैंड की महिला टीम 21 मई को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपने 2025 समर की शुरुआत करेगी. इंग्‍लैंड की महिला टीम भारत के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्‍ट भी खेलेगी.

 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच साल 2026 में लॉर्ड्स में एकमात्र टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. साल 2026 में लॉर्ड्स स्‍टेडियम पहली बार वीमेंस टेस्‍ट की मेजबानी करेगी. भारत और इंग्‍लैंड की महिला टीमों के बीच पिछले साल दिसंबर में एकमात्र टेस्‍ट मैच खेला गया था. मुकाबला नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्‍टेडियम में खेला गया था. जहां भारत ने इंग्लैंड को 347 रनों से बड़े अंतर से हराया था. लॉर्ड्स ने पहले भी महिलाओं के मैचों की मेजबानी की है, लेकिन वे सभी व्‍हाइट बॉल फॉर्मेट मैच थे. इंग्‍लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बयान जारी करके कहा- 


ये कंफर्म हो गया है कि भारतीय महिला टीम 2026 में लॉर्ड्स में एकमात्र टेस्ट मैच के लिए वापस आएगी. क्रिकेट के इस घर में आयोजित होने वाला ये पहला महिला टेस्ट होगा. इंग्लैंड की महिला टीम पिछले तीन सालों से लॉर्ड्स में व्‍हाइट बॉल मैच खेल रही है. अगले साल एक और मैच होने वाला है, लेकिन ये पहली बार होगा, जब इस मैदान पर महिला टेस्ट मैच की मेजबानी की जाएगी.


साल 2026 में होने वाले इस ऐतिहासिक टेस्‍ट मैच से पहले भारतीय टीम साल 2025 में व्‍हाइट बॉल सीरीज के लिए इंग्‍लैंड का दौरा करेगी. जहां 28 जून से 12 जुलाई के बीच दोनों के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद दोनों के बीच 16 से 22 जुलाई के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

 

ये भी पढ़ें:

बड़ी खबर : भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के शेड्यूल का हुआ ऐलान, जानिए कब और कहां खेले जाएंगे पांचों मुकाबले

भारत के दिग्गज बल्लेबाज से टीम ने तोड़ा नाता, सवा 6 फीट के 35 साल के खिलाड़ी को दे दी उनकी जगह

रोहित शर्मा ने 11 साल तक दिल में छिपी बात बोल दी, मुंबई इंडियंस को लेकर कहा- मैं अब नहीं रुकूंगा क्योंकि...

लोकप्रिय पोस्ट