icon

देर आए दुरुस्त आए... सरफराज खान का विस्फोटक टेस्ट डेब्यू, जडेजा 84 से 99 तक पहुंचे तब तक तो अकेले 62 रन ठोक डाले

Sarfaraz Khan Fifty Test Debut: भारत के लिए टेस्ट में डेब्यू करने वाले सरफराज खान ने अर्धशतक ठोक दिया है. इस बल्लेबाज ने तूफानी बैटिंग की और सिर्फ 48 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

फिफ्टी ठोकने के बाद जश्न मनाते सरफराज खान
authorNeeraj Singh
Thu, 15 Feb 05:06 PM

Sarfaraz Khan Fifty Test Debut: भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट के मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में फैंस को जिस पल का इंतजार था आखिरकार वो आ गया. सरफराज खान (Sarfaraz Khan) ने पहले डेब्यू किया और फिर बल्ले से वो धमाका किया जिसे सभी देखना चाहते थे. इस बल्लेबाज ने अपने पहले मैच में ही मैदान पर उतरते ही चौके- छक्कों की बरसात करनी शुरू कर दी. सरफराज ने 48 गेंद पर अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक बनाया. सरफराज जैसे ही क्रीज पर आए मार्क वुड ने इस बल्लेबाज का बाउंसर से स्वागत किया. लेकिन सरफराज ने बेहद संभलकर तेज और स्पिन गेंदबाजी का सामना किया और अर्धशतक ठोका. सरफराज ने बेहद तेजी से बैटिंग की और इसका नतीजा ये था कि जडेजा 84 रन पर थे तब सरफराज क्रीज पर आए और जब सरफराज आउट हुए तब जडेजा 99 पर थे. यानी की जडेजा को 15 रन बनाने में जितना समय लगा उतने समय में सरफराज ने 62 रन ठोक दिए.

 

 

 

सरफराज के अर्धशतक ठोकने पर सभी ने खड़े होकर सभी ने बजाई ताली

 

सरफराज के अर्धशतक के बाद ड्रेसिंग रूम में बैठे कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और बाकी का सपोर्ट स्टाफ ताली पीटने लगा. वहीं स्टैंड्स में बैठे उनके पिता और उनकी पत्नी ने खड़े होकर ताली बजाई. सरफराज ने टॉम हार्टली की गेंद की अपना पहला छक्का ठोका. ऐसे में ये बल्लेबाज अब टेस्ट डेब्यू पर भारत की तरफ से अर्धशतक ठोकने वाला दूसरा बल्लेबाज बन गया है. इससे पहले हार्दिक पंड्या ने ये कमाल किया था. 
 

सरफराज खान 63वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए आए जब रोहित शर्मा 131 रन बनाकर पवेलियन लौट चुके थे. उस दौरान टीम का स्कोर 4 विकेट पर 237 रन था. लेकिन इसके बाद इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में 9 चौके और एक छक्का लगाया. मुंबई के इस बल्लेबाज ने अंग्रेजों को अपनी आक्रामक बैटिंग से कंपा दिया. सरफराज ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की. इससे पहले हार्दिक पंड्या ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 48 गेंद पर टेस्ट डेब्यू पर अर्धशतक ठोका था.

 

भारत के लिए टेस्ट डेब्यू में सबसे तेज अर्द्धशतक:

 

42 गेंद-पटियाला के युवराज बनाम इंग्लैंड, 1934

48 गेंद - हार्दिक पंड्या बनाम श्रीलंका, 2017

48 गेंद - सरफराज खान बनाम इंग्लैंड, 2024

50 गेंद - शिखर धवन बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2013

56 गेंद - पृथ्वी शॉ बनाम वेस्टइंडीज, 2018

 

बता दें कि सरफराज खान को भारतीय लेजेंड्री स्पिनर अनिल कुंबले ने उनका टेस्ट कैप दिया था. वो भारत की तरफ से टेस्ट में डेब्यू करने वाले 311वें खिलाड़ी बने. 
 

ये भी पढ़ें:

IND vs ENG: विराट कोहली के इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से हटने पर जय शाह का बड़ा बयान, बोले- बिना मतलब की छुट्टी लेने वाले...

IND vs ENG: सरफराज खान के डेब्यू में क्यों लगा इतना समय, पिता ने कमेंट्री बॉक्स में खोला राज, कहा- रात को वक्त...

लोकप्रिय पोस्ट