icon

IND vs ENG: भारतीय बल्लेबाजों ने जेम्स एंडरसन को इतना कूटा कि गेंदबाज के नाम दर्ज हो गया बेहद खराब रिकॉर्ड, कुंबले हो गए आजाद

James Anderson: जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन खाने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इस गेंदबाज के नाम अब कुल 18371 रन हो गए हैं.

जेम्स एंडरसन
authorNeeraj Singh
Fri, 16 Feb 05:03 PM

James Anderson: इंग्लैंड के दिग्गज पेसर जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) को पीछे छोड़ दिया है. एंडरसन के नाम कोई बड़ा रिकॉर्ड नहीं हुआ है बल्कि उन्होंने अपने नाम टेस्ट क्रिकेट का सबसे घटिया रिकॉर्ड किया है. एंडरसन ने अब टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दुनिया के पहले ऐसा गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा रन खाए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम था. लेकिन राजकोट मैदान पर भारत- इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दौरान एंडरसन के नाम ये रिकॉर्ड हुआ.

 

एंडरसन ने लुटाए हैं सबसे ज्यादा रन

 

इस मैच से पहले कुंबले इस लिस्ट में सबसे ज्यादा रन यानी की 18, 355 के साथ टॉप पर थे. कुंबले ने 132 मैचों में इतने रन खाए थे. वहीं वर्तमान में अपना 185वां टेस्ट खेल रहे एंडरसन के नाम अब 18, 371 रन हो गए हैं. मुथैया मुरलीधरन इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं जिनके नाम 133 टेस्ट में कुल 18180 रन हैं. इसके अलावा चौथे नंबर पर 17995 रन के साथ शेन वॉर्नर, 16719 के साथ स्टुअर्ट ब्रॉड हैं. वहीं इस लिस्ट में सबसे ज्याजा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो मुथैया मुरलीधरन ने 800, शेन वॉर्न ने 708 और जेम्स एंडरसन ने 696 विकेट लिए हैं.

 

चुपचाप होना चाहता हूं रिटायर

 

एंडरसन ने द टेलीग्राफ से कहा कि वो अपनी रिटायरमेंट को ज्यादा खींचना नहीं चाहते हैं. वो एक दिन सुबह उठेंगे और उन्हें लगेगा कि वो रिटायर होना चाहते हैं तो वो रिटायरमेंट ले लेंगे. एंडरसन ने कहा कि मैं अच्छे से रिटायर होना चाहता हूं. और लोग सोचते हैं कि क्या मैं एक और मैच खेल सकता हूं. मॉर्गन ने भी इसी तरह ही रिटायरमेंट ली थी.

 

41 साल का गेंदबाज तीनों फॉर्मेट को मिलाकर विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर है. ऐसे में वो 1000 विकेट लेने के करीब हैं. इसमें शेन वॉर्न ने 1001 विकेट और मुरलीधरन ने 1347 विकेट लिए हैं.

 

बता दें कि एंडरसन टेस्ट इतिहास में 700 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बनना चाहते हैं. वो इस फॉर्मेट के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा कैप्ड खिलाड़ी हैं. सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में सबसे आगे हैं उन्होंने अपने करियर में कुल 200 टेस्ट खेले हैं. एंडरसन ने दूसरे टेस्ट में कमाल किया था.

 

ये भी पढ़ें:-

IND vs ENG, 3rd Test: रोहित, जडेजा और सरफराज के दम पर भारत ने पहली पारी में बनाए 445 रन, राजकोट में अब गेंदबाजों की बारी

NZ vs SA: विलियमसन के रिकॉर्डतोड़ शतक से न्‍यूजीलैंड ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार जीती टेस्‍ट सीरीज

ILT20: सुपर किंग्‍स के ओपनर के दम पर DCकी फाइनल में धमाकेदार एंट्री, क्‍वालिफायर में डिफेडिंग चैंपियन को 9 विकेट से हराया
 

लोकप्रिय पोस्ट