icon

IND vs AUS: विराट कोहली ने इस महान बल्लेबाज को छोड़ा पीछे, वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बने दूसरे बल्लेबाज

विराट कोहली इस वर्ल्ड कप में हर मैच में अच्छा खेल दिखाते आए हैं. ऐसे में विराट ने अब रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं.


टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली
authorSportsTak
Sun, 19 Nov 04:47 PM

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. विराट कोहली अब वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 35 साल के इस बल्लेबाज ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विराट कोहली ने ये कारनामा किया.

 

टॉप पर हैं सचिन


फिलहाल इस लिस्ट में टॉप पर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 45 वनडे मैच में 56.95 की औसत और 88.98 की स्ट्राइक रेट से कुल 2278 रन बनाए हैं. सचिन के नाम 5 शतक और 11 अर्धशतक हैं. पोंटिंग ने साल 2011 में अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेला था. ऐसे में इस बल्लेबाज ने 46 मैचों में 45.86 की औसत और 79.95 की स्ट्राइक रेट से कुल 5 शतक और 6 अर्धशतक लगाए हैं.

 

कोहली का प्रदर्शन इस वर्ल्ड कप में काफी धांसू रहा है. टीम इंडिया की जीत में सबसे अहम योगदान विराट का ही रहा है. विराट के नाम वर्ल्ड कप के एक सिंगल एडिशन में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड हो चुका है. कोहली ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 50वां वनडे शतक ठोका था. मुंबई के मैदान पर विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के सामने उन्हीं के 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा था.

 

विराट ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन


इस शतक की बदौलत कोहली वनडे वर्ल्ड कप में 50 शतक ठोकने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. इस टूर्नामेंट में विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. विराट कोहली ने 11 मैचों में 95.62 की औसत के साथ कुल 765 रन ठोक चुके हैं. विराट की स्ट्राइक रेट इस दौरान 90.32 की है. विराट कोहली ने इस दौरान 3 शतक और 6 अर्धशतक अपने नाम किए हैं.

 

बता दें कि, कोहली ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में सेंचुरी लगाई थी और फाइनल में भी उनसे ऐसी ही पारी की उम्‍मीद थी, मगर पैट कमिंस ने उन्‍हें 54 रन पर बोल्‍ड कर दिया. हालांकि इससे पहले कोहली ने वो कर दिखाया, जो इससे पहले वर्ल्‍ड कप के 48 साल के इतिहास में कोई भारतीय नहीं कर पाया था. कोहली वर्ल्‍ड कप के इतिहास में सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में 50 प्‍लस स्‍कोर करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

 

ये भी पढ़ें

World Cup 2023: जसप्रीत बुमराह ने वर्ल्ड कप फाइनल पर कही कमाल की बात, बोले- बीवी ने कहा था...

विराट कोहली या मोहम्मद शमी नहीं, बल्कि इस खिलाड़ी को मिलना चाहिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, अंग्रेज क्रिकेटर का बड़ा दावा
'वहां नहीं जाना, बहुत मुश्किल था', रोहित शर्मा को याद दिलाया वर्ल्ड कप से जुड़ा 12 साल पुराना दर्द तो हुए भावुक, जानिए क्या कहा

लोकप्रिय पोस्ट