icon

IND vs AUS: अहमदाबाद के स्टेडियम में 3 बार हुई है भारत-ऑस्ट्रेलिया की टक्कर, आंकड़े देखें तो आर-पार की होगी ये लड़ाई

वर्ल्‍ड चैंपियन बनने के इरादे से भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीम अहमदाबाद के नरेन्‍द्र मोदी स्‍टेडिसम में आमने सामने होगी. इससे पहले इस मैदान पर दोनों 3 वनडे मैचों में टकरा चुकी है.

अहमदाबाद में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी है
authorकिरण सिंह
Sun, 19 Nov 11:05 AM

वर्ल्‍ड कप 2023 (World Cup) फाइनल का स्‍टेज सज चुका है. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) की टीम इस टूर्नामेंट में एक आखिरी टक्‍कर के लिए पूरी तरह से तैयार है. पूरी दुनिया की नजर आज अहमदाबाद के नरेन्‍द्र मोदी स्‍टेडियम पर है. जहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम इंडिया और पैट कमिंस की ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के बीच वर्ल्‍ड चैंपियन बनने की टक्‍कर होगी. एक लाख से ज्‍यादा दर्शकों की क्षमता वाले इस स्‍टेडियम में दोनों टीमें इतिहास रचने के लिए अपनी पूरी जान लगाने वाली है.

 

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीम दोनों चौथी बार इस मैदान पर टकराएगी. इससे पहले दोनों के बीच इस मैदान पर 3 वनडे मुकाबले खेले गए हैं.  3 वनडे मैचों के आंकड़ों को देखा जाए तो ये जंग आर- पार की होनी वाली है. 
भारत ने इस मैदान पर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 3 में से 2 मैच जीते , जबकि ऑस्‍ट्रेलिया को एक बार ही जीत मिली है. 

 

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 3 बार टक्‍कर

 

ये भी काफी दिलचस्प है कि इस मैदान पर पहला वनडे मैच भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच साल 1984 में खेला गया था, जहां ऑस्‍ट्रेलिया ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी.  दूसरी बार टक्‍कर ठीक 2 साल बाद 1986 को हुई, जिसे भारत ने 52 रन से जीता. इसके बाद दोनों साल 2011 में इस मैदान पर वर्ल्‍ड कप का क्‍वार्टर फाइनल खेलने उतरे, जहां भारत ने 5 विकेट से जीत हासिल की. युवराज सिंह प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे थे. उन्‍होंने नॉट 57 रन ठोकने के अलावा 2 विकेट भी लिए थे. विराट कोहली और आर अश्विन भी उस टीम का हिस्‍सा थे. कोहली ने 2011 में 24 रन बनाए थे, मगर इस बार उनसे हर एक फैन को बड़ी पारी की उम्‍मीद होगी.    

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS Final: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल की प्लेइंग XI में इस एक बदलाव की हो रही मांग, क्या टीम इंडिया खेलेगी ये दांव

IND vs AUS Final : वर्ल्ड कप फाइनल से पहले रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया को दी चेतावनी, कहा - उनकी ताकत से डर नहीं बल्कि...
IND vs AUS: अहमदाबाद टीम इंडिया के लिए रहा है लकी, ये पांच बड़े मुकाम इसी मैदान पर हुए हासिल

लोकप्रिय पोस्ट