icon

IND vs AUS Final: पिछली बार 20 साल पहले World Cup फाइनल में भिड़े थे भारत-ऑस्ट्रेलिया, एक गलती ने छीन लिया था खिताब जीतने का मौका

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 2003 के बाद पहली बार वर्ल्‍ड कप के फाइनल में टकराने वाली है. दोनों जब पिछली बार आमने- सामने हुई थी तो भारत की एक गलती उस पर भारी पड़ गई थी.

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच रविवार को वर्ल्‍ड कप का फाइनल खेला जाएगा
authorकिरण सिंह
Sat, 18 Nov 10:47 AM

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) की टीम 20 साल बाद एक बार फिर वर्ल्‍ड कप (World Cup) के फाइनल में टकराने के लिए तैयार है. अहमदाबाद के नरेन्‍द्र मोदी स्‍टेडियम में 19 नवंबर को दोनों टीमें आमने सामने होगी. इससे पहलले 2003 में  दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में भिड़ी थी, जहां एक गलती ने भारत से वर्ल्‍ड कप चैंपियन बनने का मौका छीन लिया था. 23 मार्च 2003 को जोहानिसबर्ग में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच वर्ल्‍ड कप का फाइनल खेला गया था, जहां पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 359 रन बनाए. 

 

360 रन के लक्ष्‍य के जवाब में टीम इंडिया 39.2 ओवर में 234 रन पर ही सिमट गई और टीम ने 125 से फाइनल गंवा दिया. रिकी पॉन्टिंग प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे. उन्‍होंने 121 गेंदों में नॉट आउट 140 रन ठोके थे. भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा 82 रन वीरेन्द्र सहवाग ने बनाए थे.  इस पूरे टूर्नामेंट में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया था, मगर फाइनल में एक गलती टीम को भारी पड़ गई और वो गलती टीम इंडिया से टॉस के वक्‍त हुई थी. 

 

टॉस के वक्‍त गलती

सौरव गांगुली और पॉन्टिंग जब टॉस के लिए मैदान पर आए थे तो दोनों टॉस जीतने के बारे में सोच रहे थे. पॉन्टिंग चाहते थे कि टॉस उनके पक्ष में रहे और वो पहले बल्‍लेबाजी चुने, मगर टॉस भारत ने जीता और जब पहले बल्‍लेबाजी या गेंदबाजी में चुनाव करने का टाइम आया तो टीम इंडिया गलती कर बैठी. गांगुली ने ऑस्‍ट्रेलिया का काम आसान कर दिया. 

 

भारत पर भारी पड़ा गलत फैसला

बैटिंग फ्रेंडली पिच पर गांगुली ने पहले गेंदबाजी चुन ली. भारत के फैसले पर पॉन्टिंग ने कहा भी था कि वो वैसे भी पहले बल्‍लेबाजी चाहते थे. पहले गेंदबाजी करने का फैसला ही भारत को भारी पड़ गया. 2003 से पहले सिर्फ 1992 और 1996 में 2 टीम ही टारगेट हासिल करते हुए वर्ल्‍ड कप फाइनल जीती थी. भारत के गलत फैसले का ऑस्‍ट्रेलिया ने खूब फायदा उठाया और जमकर रन कूटे. इस मुकाबले में भारत ने 37 रन एक्‍स्‍ट्रा दिए थे. 

 

ये भी पढ़ें-

पाकिस्‍तान के नए कप्‍तान के साथ ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से पहले हादसा, टक्‍कर में बुरी तरह से हुए चोटिल, Video

पिच विवाद वाले आईसीसी कंसल्टेंट ने World Cup Final से पहले भारत छोड़ा, ये भारतीय दिग्गज तैयार कर रहे विकेट
World Cup Final: टीम इंडिया के 6 खिलाड़ी प्रैक्टिस को आए, रोहित ने की खास ट्रेनिंग, इस खिलाड़ी के अभ्यास ने चौंकाया
 

लोकप्रिय पोस्ट