icon

IND vs AUS: 150 वनडे मैचों में भिड़े हैं भारत-ऑस्ट्रेलिया, 399 से लेकर 63 पर भी सिमटी है टीमें, जानिए कौन किस पर भारी

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023)में भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia Final) के बीच फाइनल मुकाबले से पाहले जानिए किस टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

रोहित शर्मा और पैट कमिंस
authorSportsTak
Sat, 18 Nov 05:25 PM

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के फाइनल मुकाबले के लिए अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम अब पूरी तरह से तैयार है. करीब एक लाख 30 हजार फैंस के बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia Final) के बीच फाइनल जैसा बड़ा मुकाबला खेला जाना है. जिसमें रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया जहां वर्ल्ड कप के इतिहास में ट्रॉफी जीत की हैट्रिक जमाना चाहेगी. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम छठवीं बार इस खिताब पर कब्जा जमाना चाहेगी. ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगर वनडे क्रिकेट के इतिहास की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 150 वनडे मैच खेले जा चुके हैं. जिसमें भारतीय टीम ने जहां कभी 399 रनों का विशाल स्कोर बनाया तो कभी 63 रन पर भी उनकी टीम सिमट चुकी है. अब जानते हैं कि वनडे क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच किसका पलड़ा आंकड़ों के अनुसार भारी नजर आ रहा है.

 

ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी लेकिन मूमेंटम भारत के साथ 


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे क्रिकेट के इतिहास में अभी तक 150 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं. जिसमें ऑस्ट्रेलिया के नाम जहां 83 जीत दर्ज हैं तो भारत अभी तक ऑस्ट्रेलिया के सामने 56 वनडे जीत हासिल कर चुका है. जबकि 10 मैच दोनों देशों के बीच बेनतीजा रहे हैं. इसके साथ ही पिछले पांच वनडे मैचों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने तीन जबकि भारत के नाम दो जीत दर्ज हैं. वहीं साल 2023 वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में लेकिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चेन्नई के मैदान में हराया था. इस लिहाज से जीत का मूमेंटम जहां भारत के साथ नजर आ रहा है. वहीं आंकड़ों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

 

 

63 पर भी ऑलआउट हो चुकी है टीम इंडिया 


ऑस्ट्रेलिया के सामने टीम इंडिया ने इसी साल सबसे अधिक 399 रन बनाए थे. जिसमें भारत ने 99 रन से जीत हासिल की थी. जबकि साल 1981 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने 25.5 ओवरों में 63 रन पर भी सिमट चुकी है. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 389 का सबसे बड़ा टोटल बनाया है जबकि 101 रन का उनके नाम सबसे कम का टोटल दर्ज है.

 

 

ऑस्ट्रेलिया के सामने दोहरा जड़ चुके हैं रोहित शर्मा 


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक 209 रन की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा एक बार फिर उनके गेंदबाजों को मजा चखाना चाहेंगे. जबकि भारत के लिए गेंदबाजी में 27 रन देकर 6 विकेट का बेस्ट स्पेल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करने वाले स्पिनर मुरली कार्तिक हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 मैचों में सबसे अधिक 3077 रन सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. जबकि दूसरे स्थान पर 43 मैचों में 2332 रन रोहित शर्मा के नाम हैं. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर 47 मैचों में 2228 रन के साथ विराट कोहली का नाम दर्ज है. अब फाइनल मुकाबले में देखना दिलचस्प होगा कि रोहित शर्मा बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने कैसा प्रदर्शन करते हैं.

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS Final: फाइनल जीतना है तो टीम इंडिया को चार वर्ल्ड कप की इन पांच गलतियों से बचना होगा, एक ने तो आंखों में आंसू ला दिए थे

IND vs AUS: भारत के फाइनल जीतने पर भी वर्ल्ड चैंपियन नहीं कहलाएगा टीम इंडिया का ये धुरंधर, वजह सुनकर होगा अफसोस

IND vs AUS में जो बनेगा चैंपियन, इस मामले में भी निकल जाएगा आगे, 39 सालों से चली आ रही ये जंग

लोकप्रिय पोस्ट