icon

IND vs AUS: हरमनप्रीत कौर की टीम ने रचा इतिहास, टेस्‍ट क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलिया को पहली बार हराया

भारतीय महिला टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट मैच में  विकेट से जीत हासिल करके इतिहास रच दिया है. ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 75 रन का टारगेट दिया था 

भारत ने एकमात्र टेस्‍ट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को हरा दिया है
authorकिरण सिंह
Sun, 24 Dec 12:44 PM

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई वाली टीम इंडिया ने मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में इतिहास रच दिया है. भारत ने एकमात्र टेस्‍ट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) को 8 विकेट से हरा दिया है. भारत की ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ये ऐतिहासिक जीत है. भारतीय महिला टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट में पहली बार जीत हासिल की. मेहमान टीम ने चौथे और आखिरी  दिन 75 रन का टारगेट दिया था, जिसे भारत ने दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. स्‍मृति मांधना के बल्‍ले से ऐतिहासिक विनिंग चौका निकला. 

 

भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी को चौथे दिन के पहले सेशन में ही 261 रन पर ऑलआउट कर दिया था. स्‍नेह राणा ने चार  विकेट लिए. जबकि राजेश्‍वरी गायकवाड़ और हरमनप्रीत कौर को 2-2 सफलता मिली. ऑस्‍ट्रेलिया ने 5 विकेट पर 233 रन से आगे पारी को बढ़ाते हुए चौथे दिन की शुरुआत की थी, मगर एश्‍ले गार्डनर और एनाबेल सदरलैंड के आउट होने के बाद मेहमान टीम की पारी लड़खड़ा गई. आखिरी दिन भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलिया के 5  विकेट 28 रन के अंदर ही झटक लिए थे. 

 

75 रन का टारगेट

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी में 219 रन बनाए थे, मगर भारत ने पहली पारी में 406 रन बनाकर मजबूत बढ़ा हासिल कर ली थी. ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी को भी भारतीय गेंदबाजों ने जल्‍दी रोक दिया. जिससे पहली पारी की मजबूत बढ़त के दम पर भारत को 75 रन का आसान टारगेट मिला.
 

मांधना की शानदार पारी

जीत के लिए भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब हुई. शेफाली वर्मा के रूप में ही भारत का पहला विकेट गिर गया था. जिसके बाद मांधना ने ऋचा घोष के साथ पार्टनरशिप करके भारत  की पारी को 55 रन तक पहुंचाया. ऋचा भी 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गई थी. इसके बाद मांधना को जेमिमा रोड्रिग्‍स का साथ मिला  और दोनों मिलकर भारत  को ऐतिहासिक‍ जीत की दहलीज तक लेकर आए. मांधना  61 गेंदों में नॉटआउट 38 रन और जेमिमा ने नॉटआउट 12 रन बनाए. 

 

ये भी पढ़ें-

बड़ी खबर: खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्‍ती संघ की नई बॉडी को किया सस्‍पेंड, अध्‍यक्ष संजय सिंह भी निलंबित

हार्दिक पंड्या IPL 2024 खेलेंगे या नहीं, तस्‍वीर हुई साफ! भारतीय ऑलराउंडर की फिटनेस पर आया बड़ा अपडेट

पाकिस्‍तानी खिलाड़ी का PCB पर रिकॉर्ड से नाम हटाने का आरोप, कहा- बोर्ड की हिम्‍मत तो देखो

लोकप्रिय पोस्ट