icon

IPL 2023 खत्म होते ही WTC फाइनल में टकराएंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया, जानिए कब-कहां होगी टेस्ट वर्ल्ड कप की खिताबी जंग

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच क्राइस्टचर्च में पहले टेस्ट के नतीजे के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट तय हो गए.

IPL 2023 खत्म होते ही WTC फाइनल में टकराएंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया, जानिए कब-कहां होगी टेस्ट वर्ल्ड कप की खिताबी जंग
authorSportsTak
Mon, 13 Mar 03:20 PM

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच क्राइस्टचर्च में पहले टेस्ट के नतीजे के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट तय हो गए. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला जाएगा. भारत लगातार दूसरी बार फाइनल में उतरेगा तो ऑस्ट्रेलिया पहली बार खेलने जा रहा है. श्रीलंका को न्यूजीलैंड के हाथों हारने के बाद भारत को खिताबी टक्कर में शामिल होने का मौका मिला. ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया को शिकस्त देकर सबसे पहले फाइन का टिकट कटाया था. दोनों के बीच टेस्ट में बेस्ट बनने की जंग का फैसला अहमदाबाद टेस्ट के रिजल्ट से पहले ही तय हो गया.

 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप दो साल तक चलती है और इसके बाद पॉइंट्स टेबल में सबसे ऊपर रहने वाली टीमों के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाता है. साल 2019 से इसकी शुरुआत हुई थी और पहला फाइनल 2021 में भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुआ. इसमें केन विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी टीम ने भारत को आठ विकेट से हराया था और डब्ल्यूटीसी का पहला विजेता बनने का गौरव हासिल किया. अब 2021-23 साइकल का फाइनल खेला जाएगा.

 

कब और कहां होगा डब्ल्यूटीसी का फाइनल?


भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें डब्ल्यूटीसी फाइनल इंग्लैंड में खेलेंगी. इंग्लैंड की राजधानी लंदन के दी ओवल मैदान में खिताबी मुकाबला खेला जाएगा.

 

कब होगा डब्ल्यूटीसी का फाइनल? 


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 से 11 जून के बीच खेला जाएगा.

 

क्या डब्ल्यूटीसी फाइनल में रिजर्व डे है?


हां. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए एक दिन का रिजर्व डे भी रखा गया है. यानी किसी वजह से 7 से 11 जून के बीच खेल में बाधा पड़ती है और खेल नहीं हो पाता है तो इसकी भरपाई 12 जून को रिजर्व डे से हो जाएगी. पिछली बार जब फाइनल हुआ था तब भी रिजर्व डे का इस्तेमाल हुआ था और उसी में रिजल्ट निकला था.

 

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए स्क्वॉड का ऐलान हो गया?


अभी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की स्क्वॉड की घोषणा नहीं हुई है. भारत ने तो 13 मार्च को ही क्वालिफाई किया है. 

लोकप्रिय पोस्ट