icon

IND vs AFG: हर मामले में टीम इंडिया अफगानिस्तान से आगे, जानें दोनों टी20 के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम का पलड़ा भारी है. टीम इंडिया ने अब तक अफगानिस्तान के खिलाफ हर मैच जीता है. ऐसे में मोहाली के मैदान पर भी टीम पहला टी20 जीतना चाहेगी.


राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा और इब्राहिम जादरान
authorSportsTak
Thu, 11 Jan 11:45 AM

भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच गुरुवार शाम मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा. इसके बाद टीम इंदौर और फिर बेंगलुरु जाएगी.  दोनों टीमों के बीच पहली बार टी20 सीरीज खेली जा रही है. 14 महीने बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की टी20 टीम में वापसी हो रही है लेकिन प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ साफ कर चुके हैं कि विराट व्यक्तिगत कारणों के चलते पहले मैच का हिस्सा नहीं बना पाएंगे. टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले टीम इंडिया के लिए ये आखिरी सीरीज है.

 

भारतीय टीम बिना श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के बिना खेल रही है. वहीं हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव चोटिल हैं और रिकवरी कर रहे हैं. अफगानिस्तान की टीम की कमान इब्राहिम जादरान के हाथों में है.

 

हेड टू हेड


भारत ने अब तक मोहाली के मैदान पर कुल 4 टी20 मुकाबले खेले हैं और टीम को तीन में जीत मिली है. इसमें टीम का जीत प्रतिशत 75 प्रतिशत है. जबकि अफगानिस्तान की टीम को सिर्फ एक मुकाबले में जीत मिली है.  अफगानिस्तान की टीम ने भारत में कुल 22 टी20 मुकाबले खेले हैं जिसमें उसे 17 में जीत और 5 में हार मिली है. लेकिन भारत और अफगानिस्तान के बीच हेड टू हेड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 5 मैच खेले गए हैं. इसमें 4 में भारत को जीत मिली है और अफगानिस्तान की टीम एक भी मुकाबला नहीं जीत पाई है. इसके अलावा एक मैच में कोई नतीजा नहीं निकला है.

 

मोहाली का आंकड़ा


मोहाली के मैदान पर अब तक खेले गए 6 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में पेसर्स ने 38 विकेट हासिल किए हैं और इस दौरान उनकी औसत 38.97 की रही थी. जबकि स्पिनर्स ने 28.95 की औसत के साथ कुल 22 विकेट लिए हैं. चेज करती हुई टीम 4 बार विजेता रही है जबकि डिफेंड करती हुई टीम 2 बार. पहले पारी का औसतन स्कोर 183 है.

 

शेड्यूल

 

पहला टी20- 11 जनवरी- मोहली
दूसरा टी20- 14 जनवरी- इंदौर
तीसरा टी20- 17 जनवरी बेंगलुरु

 

दोनों टीमें: 


टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंग्टन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , आवेश खान, मुकेश कुमार
 

अफगानिस्तान: इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, अजमुल्लाह उमरजई, शराफुद्दीन अशरफ , मुजीब उर रहमान, फजल हक फारूकी, फरीद अहमद, नवीन उल हक, नूर अहमद, मोहम्मद सलीम, कैस अहमद, गुलबदीन नायब और राशिद खान.

 

ये भी पढ़ें :- 

साउथ अफ्रीका में संयुक्त रूप से चैंपियन बनी अंडर-19 टीम इंडिया, बारिश से धुला फाइनल मुकाबला

बड़ी खबर : विराट कोहली अफगानिस्तान के खिलाफ पहले T20 से बाहर , राहुल द्रविड़ ने बताई वजह

टीम से बाहर हुए खिलाड़ी ने उड़ाया गर्दा, 10 चौके और 3 छक्‍के के दम पर ठोका तूफानी शतक

लोकप्रिय पोस्ट