icon

India U19 World Cup Squad: कोई है सिक्स मशीन तो किसी के पिता किसान, कोई मार्क्स पाने तो किसी ने बीमारी से बचने को अपनाया क्रिकेट, जानिए 15 धुरंधरों की कहानी

India U19 World Cup Squad: अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में भारत का अभियान 20 जनवरी को बांग्लादेश के खिलाफ मैच से शुरू होगा. टीम इंडिया 5 बार यह टूर्नामेंट जीत चुकी है.

भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम उदय सहारण की कप्तानी में वर्ल्ड कप खेलेगी. इसमें अर्शिन कुलकर्णी (दाएं) से काफी उम्मीदें होंगी.
authorShakti Shekhawat
Fri, 19 Jan 08:05 PM

India U19 World Cup Squad: भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका में अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में खिताब बरकरार रखने के इरादे के साथ उतरेगी. भारत पांच बार यह टूर्नामेंट जीत चुका है और सबसे कामयाब टीम है. इस बार उदय सहारण की कप्तानी में टीम इंडिया खेलेगी. उसका पहला मुकाबला बांग्लादेश के साथ है. यह वही टीम है जिससे उसे 2020 के फाइनल में हार मिली थी. साथ ही दिसंबर 2023 में एशिया कप के सेमीफाइनल में भी बांग्लादेश ने भारत को हराकर धमाका किया था. इस मुकाबले से पहले जान लीजिए कौनसे वो 15 भारतीय खिलाड़ी हैं जिनके कंधों पर अंडर-19 वर्ल्ड कप में 140 करोड़ भारतीयों के सपनों का दारोमदार रहेगा. इन खिलाड़ियों में घरेलू क्रिकेट में कमाल करने वाले नाम शामिल हैं. कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो सीनियर लेवल पर भी चमक बिखेर चुके हैं और मशहूरियत हासिल कर चुके हैं.

 

उदय सहारण (कप्तान) 


उदय पंजाब से आते हैं और दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. वे मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं लेकिन क्रिकेट में करियर बनाने के लिए वे भटिंडा शिफ्ट कर गए थे. वे पंजाब की अंडर-14 और अंडर-16 टीम के कप्तान रह चुके हैं. उदय पिछले अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत के रिजर्व का हिस्सा थे.

 

अर्शिन कुलकर्णी


अर्शिन महाराष्ट्र से आते हैं और पेस ऑलराउंडर हैं. वे भारत के लिए बल्लेबाजी में ओपनिंग करते हैं. अर्शिन महाराष्ट्र प्रीमियर लीग 2023 से सुर्खियों में आए थे. तब उन्होंने तीन मैच में ही 19 छक्के उड़ा दिए थे जो टूर्नामेंट में सर्वाधिक थे. इस वजह से उन्हें सिक्स मशीन कहा जाने लगा. इसके बाद वे महाराष्ट्र के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी खेले थे. दिसंबर 2023 में उन्हें आईपीएल ऑक्शन में लखनऊ सुपर जायंट्स ने बेस प्राइस पर लिया था. अर्शिन साउथ अफ्रीका के लेजेंड जैक कैलिस को अपना आदर्श मानते हैं. छह टी20 मैचों में उन्होंने 163.51 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. उनके माता-पिता डॉक्टर हैं.

 

अरावली अवनीश


अरावली विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. 2022 में चार टीमों के टूर्नामेंट में इंडिया बी के खिलाफ मैच से उन्होंने सुर्खियों बटोरी थीं. इस मुकाबले में उन्होंने 93 गेंद में 12 छक्कों व इतने ही चौकों से 163 रन की मैच विनिंग पारी खेली. उनकी पारी ऐसे समय में आई थी जब टीम 376 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 95 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी थी. इसके बाद अंडर-19 वनडे टूर्नामेंट वीनू मांकड़ ट्रॉफी में उन्होंने छह पारियों में 148 की स्ट्राइक से 274 रन बनाए थे. इस खेल के बाद उन्होंने हैदराबाद की ओर से विजय हजारे ट्रॉफी में डेब्यू किया. आईपीएल 2024 ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 20 लाख की बेस प्राइस पर खरीदा. उनके पिता सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं.

 

मुशीर खान


मुशीर घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं और रणजी ट्रॉफी डेब्यू कर चुके हैं. वे सरफराज खान के भाई हैं. साल 2023 में उन्होंने कूच बिहार ट्रॉफी में 632 रन बनाए और 32 विकेट लिए थे. वहीं अंडर-19 वीनू मांकड़ ट्रॉफी में वे चौथे सर्वाधिक रन स्कोरर और सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. मुशीर बाएं हाथ के स्पिनर हैं. वे मुंबई के लिए तीन रणजी ट्रॉफी मैच खेल चुके हैं. इनमें उनके नाम 96 रन और दो विकेट हैं.

 

प्रियांशु मोलिया


18 साल के प्रियांशु बड़ौदा से आते हैं. वे दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और ऑफ स्पिन बॉलिंग भी करते हैं. प्रियांशु उन खिलाड़ियों में से हैं जो फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके हैं. इस फॉर्मेट में सात मैच में उन्होंने 47.90 की जबरदस्त औसत के साथ 479 रन बनाए हैं. उन्होंने 2022-23 के डेब्यू रणजी सीजन में लगातार दो शतक लगाए थे. 14 साल की उम्र मे उन्होंने नाबाद 556 रन की पारी खेलकर धूम मचा दी थी. उनकी यह पारी 2018 में डीके गायकवाड अंडर-14 टूर्नामेंट में आई थी.

 

आदर्श सिंह


पिछले 12 महीनों में आदर्श भारत के लिए अंडर-19 लेवल पर लगातार रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने छह पारियों में 77 की औसत से 308 रन बनाए. आदर्श बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और ओपनर की भूमिका निभाते हैं. वे यूपी से आते हैं और मूल रूप से जौनपुर से ताल्लुक रखते हैं. उनके माता-पिता किसान हैं. वे यूपी अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 के कप्तान रहे हैं.

 

राज लिम्बानी


18 साल के राज दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. वे बड़ौदा से ताल्लुक रखते हैं. दिसंबर 2023 में अंडर-18 एशिया कप में नेपाल के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने केवल 13 रन देकर सात विकेट लिए थे. इस प्रदर्शन से उन्होंने सबका ध्यान खींचा था. इनस्विंग उनकी सबसे बड़ी ताकत है.

 

धनुष गौड़ा


19 साल के धनुष कर्नाटक से आते हैं. उन्होंने नवंबर में चतुष्कोणीय अंडर-19 सीरीज में पांच मैच में नौ विकेट लिए थे. 32 रन देकर पांच विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन था. बेंगलुरु में कपिल क्रिकेट एकेडमी से उनके क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई. इसके बाद वे कर्नाटक अंडर-16 टीम का हिस्सा बने. 2020 में वे भारतीय अंडर-19 टीम के स्टैंड बाई खिलाड़ी थे. धनुष के पिता और बड़े भाई भी क्रिकेट खेलते रहे हैं लेकिन अलग-अलग वजहों से वे आगे नहीं जा सके.

 

नमन तिवारी


उत्तर प्रदेश से आने वाले नमन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. उनके पिता एलआईसी एजेंट हैं. क्रिकेट में करियर बनाने के लिए नमन ने पिता से तीन साल का वक्त मांगा था. दिसंबर 2023 में अंडर-19 एशिया कप में वह भारत के लिए दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर थे.

 

मुरुगन अभिषेक


अभिषेक ऑफ स्पिनर हैं. वे आर अश्विन के फैन हैं और हैदराबाद की इकबाल क्रिकेट एकेडमी से निकले हैं. उन्होंने हैदराबाद के लिए वीनू मांकड़ ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया. और इसके बाद चैलेंजर्स ट्रॉफी में भी अच्छा करते हुए वे भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा बने. वीनू मांकड़ ट्रॉफी में उन्होंने छह तो चैलेंजर्स ट्रॉफी में सात विकेट लिए थे. उन्हें हैदराबाद की विजय हजारे ट्रॉफी में भी चुना जा चुका है.

 

आराध्य शुक्ला


19 साल के आराध्य दाएं हाथ के पेसर हैं. वे पंजाब के लुधियाना शहर से आते हैं. उनके पिता गणित के लेक्चरर थे तो बेटे को एक्स्ट्रा मार्क्स के लिए उन्होंने क्रिकेट की तरफ मोड़ दिया. सीके नायडू और कूच बिहार ट्रॉफी में कमाल का खेल दिखाते हुए वे भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम का हिस्सा बने.

 

रुद्र मयूर पटेल


18 साल के रुद्र गुजरात से आते हैं. इस बल्लेबाज ने नवंबर 2023 में सात मैच में 113.60 की औसत से 568 रन बनाए. इस टूर्नामेंट में एक शतक और पांच अर्धशतक उन्होंने लगाए. उनकी स्ट्राइक रेट भी 122.41 की थी. वे केवल एक बार 50 से कम के स्कोर पर आउट हुए थे. इससे पहले अक्टूबर 2023 में वीनू मांकड़ ट्रॉफी में उऩ्होंने लगातार तीन शतक लगाते हुए पांच पारियों में 513 रन बनाए. इसमें एक 232 रन की पारी शामिल थी. रुद्र अंडर-16 लेवल पर गुजरात के कप्तान रहे हैं.

 

सॉमी कुमार पांडे


सॉमी बाएं हाथ के स्पिनर हैं और उनका एक्शन रवींद्र जडेजा से काफी मेल खाता है. नवंबर 2023 में चतुष्कोणीय सीरीज में उन्होंने सर्वाधिक 13 विकेट लिए थे. इससे पहले वीनू मांकड़ ट्रॉफी में उन्होंने 18.50 की औसत के साथ 12 शिकार किए थे. वे मध्य प्रदेश से आते हैं. उनका जन्म समय से पहले हो गया था इसके चलते बचपन में वे बीमार रहते थे. डॉक्टर्स ने बाद में उनके परिजनों को सलाह दी कि उन्हें किसी फिजिकल एक्टिविटी में लगाया जाए. इस तरह सॉमी क्रिकेट में आ गए.

 

सचिन धास


सचिन मिडिल ऑर्डर में खेलते हैं. नवंबर 2023 में चतुष्कोणीय टूर्नामेंट में उन्होंने बढ़िया खेल दिखाया था. 2023 वीनू मांकड़ ट्रॉफी में वे तीसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. वे महाराष्ट्र से आते हैं.

 

इन्नेश महाजन


बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. वे हिमाचल प्रदेश से आते हैं. वे एमएस धोनी और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को अपनी हीरो मानते हैं. 2002 में उनका परिवार हिमाचल के कांगड़ा से नोएडा शिफ्ट कर गया था. 11 साल की उम्र में उन्होंने क्रिकेट को पूरी तरह से अपना लिया था. 

 

ये भी पढ़ें

Exclusive | 'रिंकू सिंह मैदान में सिर्फ मारने नहीं बल्कि...', अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज ने उनकी तारीफ़ में ये क्या कहा ?
इशान किशन कहां खो गए? Ranji Trophy मैचों से बनाई दूरी, राहुल द्रविड़ की सलाह भी नहीं मानी
NZ vs PAK: पाकिस्तान 20 रन पर 3 विकेट गिराकर भी हारा, रिजवान की लड़ाई गई बेकार, न्यूजीलैंड ने लगाया जीत का चौका

लोकप्रिय पोस्ट