icon

भारत की T20 World Cup स्क्वॉड में होगा बड़ा बदलाव, इस विस्फोटक खिलाड़ी को किया जाएगा शामिल!

बीसीसीआई ने 30 अप्रैल को टीम इंडिया की घोषणा की थी. हालांकि टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई स्क्वॉड में 25 मई तक बिना आईसीसी की अनुमति के फेरबदल किया जा सकता है.

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में पहला मैच आयरलैंड से खेलेगी.
authorShakti Shekhawat
Tue, 21 May 07:19 PM

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो चुका है. रोहित शर्मा की कप्तानी में 15 मुख्य खिलाड़ियों और चार रिजर्व के साथ स्क्वॉड चुनी गई. बीसीसीआई ने 30 अप्रैल को टीम इंडिया की घोषणा की थी. हालांकि टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई स्क्वॉड में 25 मई तक बिना आईसीसी की अनुमति के फेरबदल किया जा सकता है. ऐसे में अटकलें लगाई जा रही है कि क्या भारतीय स्क्वॉड में बदलाव दिखेंगे. आईपीएल 2024 में जिस तरह से पिछले कुछ समय में खेल दिखा है उससे फेरबदल की संभावनाएं जगी हैं. ऐसे में युवा बल्लेबाज अभिषेक शर्मा को स्क्वॉड में शामिल करने की उम्मीद लगाई जा रही है.

 

अभिषेक ने आईपीएल 2024 में जबरदस्त खेल दिखाया है. सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से वे ओपनर की भूमिका निभा रहे हैं. उन्होंने अभी तक  13 मैच खेले हैं और इनमें 38.91 की औसत और 209.41 की स्ट्राइक रेट से 467 रन बनाए हैं. वे आईपीएल 2024 में सर्वाधिक सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज हैं. अभी तक 41 सिक्स उनके बल्ले से निकल चुके हैं. इस सीजन 350 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में उनसे ज्यादा स्ट्राइक रेट किसी की नहीं है. अभिषेक आईपीएल 2024 में इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक भी बार 30 गेंद का सामना नहीं किया है लेकिन फिर भी 400 से ऊपर रन बनाए हैं.

 

जायसवाल की खराब फॉर्म से अभिषेक के लिए बनेगी जगह?

 

अभिषेक का दावा इसलिए भी मजबूत लग रहा है क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप के लिए ओपनर के तौर पर चुने गए यशस्वी जायसवाल आईपीएल 2024 में जूझते दिखे हैं. उन्होंने एक शतक लगाया है लेकिन कंसिस्टेंसी से रन नहीं बना पाए हैं. वे कुछ मैचों में पहले ही ओवर में आउट हुए हैं. ऐसे में उन पर अभी काफी दबाव है. टीम की जरूरत के हिसाब से सेलेक्टर्स अगर बदलाव करते हैं तो यह काफी बड़ा फैसला होगा.

 

ऑस्ट्रेलिया ने दो दिग्गजों को रिजर्व में दी है जगह

 

ऑस्ट्रेलियाई सेलेक्टर्स ने हाल ही में स्क्वॉड को लेकर ऐसा ही फैसला किया था. युवा बल्लेबाज जेक फ्रेजर मैक्गर्क और ऑलराउंडर मैथ्यू शॉर्ट को रिजर्व के तौर पर टीम के साथ लिया गया है. पहले इन दोनों को नहीं लिया गया था. लेकिन आईपीएल में मैक्गर्क ने जिस तरह का खेल दिखाया उसे देखते हुए कोच एंड्रयू मैक्डॉनल्ड ने सेलेक्टर्स से बात की और इस युवा को शामिल कराया. इसी तरह से बिग बैश लीग में लगातार रन बरसा रहे शॉर्ट को भी लिया गया है. देखना होगा कि क्या भारतीय सेलेक्टर्स भी ऐसा करते हैं?

 

भारत की टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड


रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

 

रिजर्व खिलाड़ी: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान
 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup Record: 17 साल पहले श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप में बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, अब तक कोई टीम नहीं तोड़ पाई
IPL की जंग के बीच पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क एक दूसरे से नहीं कर रहे बातचीत, गेंदबाज बोला- सबकुछ...
पाकिस्तान T20 World Cup का सूखा खत्म करने को चलेगा नई चाल! दो बार के वर्ल्ड कप विजेता को बनाएगा मेंटॉर

लोकप्रिय पोस्ट