icon

Asia Cup 2023 में कहां होंगे भारत-पाकिस्तान के मुकाबले, इन दो शहरों के नाम सबसे आगे

India vs Pakistan Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के मुकाबले श्रीलंका के पाल्लेकल या गॉल में कराए जा सकते हैं.

Asia Cup 2023 में कहां होंगे भारत-पाकिस्तान के मुकाबले, इन दो शहरों के नाम सबसे आगे
authorSportsTak
Sun, 11 Jun 03:49 PM

India vs Pakistan Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के मुकाबले श्रीलंका के पाल्लेकल या गॉल में कराए जा सकते हैं. एशिया कप का आयोजन हाईब्रिड मॉडल के तहत कराए जाने पर सहमति बन गई है. इस पर अब बस एशियन क्रिकेट काउंसिल (Asian Cricket Council) की मुहर लगनी बाकी है. हाईब्रिड मॉडल के तहत चार मैच पाकिस्तान और बाकी के मुकाबले श्रीलंका में कराए जाने की योजना है. एसीसी इस संबंध में मंगलवार (13 जून) को औपचारिक घोषणा करने की उम्मीद है. एशिया कप का आयोजन सितंबर में होने की उम्मीद है. हाईब्रिड मॉडल के आधिकारिक रूप से स्वीकृत होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए आने का रास्ता भी साफ हो जाएगा. पाकिस्तान को अब अहमदाबाद में खेलने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए.

 

पाकिस्तान में वह मुकाबले खेले जाएंगे जिनमें भारत शामिल नहीं है. ये सभी मैच ग्रुप स्टेज से जुड़े हुए हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई ने एसीसी बोर्ड के एक सदस्य के हवाले से लिखा, ‘ओमान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख पंकज खीमजी, एसीसी कार्यकारी बोर्ड के सदस्य, को हल निकालने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी क्योंकि अधिकांश देश हाईब्रिड मॉडल नहीं चाहते थे. लेकिन अभी की स्थिति के अनुसार भारत की गैरमौजूदगी वाले चार मैच- पाकिस्तान बनाम नेपाल, बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका और श्रीलंका बनाम बांग्लादेश- लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में होंगे. भारत और पाकिस्तान के बीच दो मुकाबले और सुपर चार के बाकी सभी मैच में श्रीलंका में होंगे. ये मुकाबले पाल्लेकल या गॉल में हो सकते हैं.’

 

पाकिस्तान यूएई में चाहता था मैच

 

इससे पहले पाकिस्तान पूरा टूर्नामेंट अपनी जमीन पर ही कराने के लिए अड़ा हुआ था. बाद में उसने हाईब्रिड मॉडल की बात कही लेकिन बाकी के मुकाबले यूएई में कराने की ठानी. इस पर एसीसी ने सहमति नहीं दी. उनका कहना था कि गर्मी में यूएई में खेलना सही नहीं रहेगा क्योंकि इसके बाद वर्ल्ड कप भी होना है. गर्मी के चलते खिलाड़ी चोटिल हो सकते हैं. पिछले साल एशिया कप श्रीलंका में होना था लेकिन राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता के चलते टूर्नामेंट को यूएई शिफ्ट कर दिया गया था.

 

ये भी पढ़ें

28 टेस्ट मैच, 29.7 की औसत, पुजारा का बेहद खराब रिकॉर्ड उन्हें टीम इंडिया से कर सकता है हमेशा के लिए बाहर
WTC Final: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं चेज हुए 444 रन तो भी टीम इंडिया बन सकती है वर्ल्ड चैंपियन, ये है पूरा समीकरण

लोकप्रिय पोस्ट