icon

IND-NZ सेमीफाइनल के लिए बदल दी गई है वानखेड़े की पिच, ICC के पिच सलाहकार का बड़ा खुलासा, जानें क्या कहता है नियम

भारत- न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबले से पहले आईसीसी के पिच सलाहकार ने बड़ा आरोप लगाया है और कहा है कि, मुकाबले से ठीक पहले पिच को बदल दिया गया है.


वानखेड़े की पिच पर हो रहा है बवाल
authorSportsTak
Wed, 15 Nov 12:04 PM

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच 2023 वर्ल्ड कप (World Cup 2023) का सेमीफाइनल खेला जाना है. टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े में होने जा रहा है. ऐसे में अब वानखेड़े की पिच को लेकर कई विवाद सामने आ रहे हैं. ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल पहले 7 नंबर की पिच पर होना था. 7 नंबर की पिच वानखेड़े की सेंट्रल पिच है. ये पिच बिल्कुल फ्रेश है जिसका इस्तेमाल अब तक वर्ल्ड कप में नहीं हुआ है. लेकिन अचानक से इस पिच पर से मैच को 6 नंबर की पिच पर शिफ्ट कर दिया गया. इस पिच पर पहले ही दो मुकाबले हो चुके हैं.

 

नई पिच नहीं बल्कि पुरानी पिच पर होगा मैच

 

एक मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को 229 रन से हराया था. जबकि दूसरे मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 302 रन से हराया था. एक सूत्र ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा कि, पहले का प्लान 6-8-6-8-7 था. लेकिन अब इसे बदलकर 6-8-6-8 कर दिया गया है. आईसीसी की प्लेइंग कंडिशन के अनुसार ग्राउंड अथॉरिटी सेलेक्शन और पिच की तैयारी के लिए जिम्मेदार होती है.  यानी की इसका अधिकार मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के पास है. आईसीसी के पास खुद का पिच सलाहकार भी है जिनका नाम एंडी एटकिंसन है और जो लोकल ग्राउंडस्टाफ के साथ मिलकर हर चीज पर नजर रखते हैं और उनके कॉन्टैक्ट में रहते हैं.

 

डेली मेल रिपोर्ट के अनुसार एटकिंसन वर्ल्ड कप में अचानक पिच बदलने से नाराज हैं. और उनहोंने एक लीक ईमेल में कहा है कि, क्या अहमदाबाद में होने जा रहे फाइनल मुकाबले में भी पिच को होम मैनेजमेंट के कहने या टीम के रिक्वेस्ट पर बदला जाएगा. अगर ऐसा हुआ तो आईसीसी का पहला फाइनल होगा जिसमें इस तरह का कुछ होगा.

 

बता दें कि आईसीसी का ऐसा कोई नियम नहीं है जिसमें ये कहा गया है कि नॉकआउट के मैच फ्रेश पिच पर ही होने चाहिए. नियम में यही कहा गया है कि, जिस मैदान पर मुकाबला होना है उसकी पिच अच्छे कंडीशन में होनी चाहिए. बता दें कि साल 2019 का वर्ल्ड कप सेमीफाइनल इंग्लैंड में फ्रेश पिच पर हुआ था. लेकिन पिछले साल दोनों टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले इस्तेमाल की हुई पिच पर ही खेले गए. बता दें कि वानखेड़े की पिच को भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने गौर से देख लिया है.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs NZ: भारत को पहले गेंदबाजी करनी चाहिए या बल्लेबाजी? फैंस को पसंद आएगी सुनील गावस्कर की बात, क्या रोहित करेंगे ऐसा

IND vs NZ: 'भारत को इस बल्लेबाज से बचकर रहना होगा, ये न्यूजीलैंड का रोहित शर्मा है', सुरेश रैना की टीम इंडिया को चेतावनी

IND vs NZ: क्या बारिश खराब कर देगी भारत- न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल का मजा, जानें पूरे दिन वानखेड़े में कैसा रहेगा मौसम

लोकप्रिय पोस्ट