icon

टीम इंडिया ने 5 घंटे में ही कैसे गंवाया टेस्ट रैंकिंग में टॉपर बनने का ताज, आईसीसी ने बताई वजह

ICC Test Rankings: भारत 15 फरवरी को महज कुछ घंटों के लिए ही टेस्ट फॉर्मेट में नंबर वन रह सका. इसके साथ ही तीनों फॉर्मेट में एक ही समय पर टॉप पर रहने की उसकी अवधि भी करीब पांच-छह घंटों के लिए ही रही. आईसीसी की लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में वह दूसरे स्थान पर ही है. 

टीम इंडिया ने 5 घंटे में ही कैसे गंवाया टेस्ट रैंकिंग में टॉपर बनने का ताज, आईसीसी ने बताई वजह
SportsTak - Thu, 16 Feb 06:52 AM

भारत 15 फरवरी को महज कुछ घंटों के लिए ही टेस्ट फॉर्मेट में नंबर वन रह सका. इसके साथ ही तीनों फॉर्मेट में एक ही समय पर टॉप पर रहने की उसकी अवधि भी करीब पांच-छह घंटों के लिए ही रही. आईसीसी की लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings)  में वह दूसरे स्थान पर ही है. आईसीसी से दोपहर में जारी अपडेट के मुताबिक भारत (Indian Cricket Team)  पैट कमिंस की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया की जगह शीर्ष रैंकिंग पर पहुंच गया था. भारत पहले से ही टी20 फॉर्मेट की शीर्ष टीम है जबकि पिछले महीने न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में 3-0 से हराकर टीम ने 50 ओवर फॉर्मेट की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था. रैंकिंग में शाम में हुई अपडेट के बाद भारत दूसरे स्थान पर खिसक गया. भारत के नाम 115 रेटिंग अंक है जबकि ऑस्ट्रेलिया 126 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर है.

 

आईसीसी ने बताया कि एक तकनीकी गड़बड़ी के चलते भारत को गलती से उसकी वेबसाइट पर नंबर वन टेस्ट टीम दिखा दिया गया था. उसने इसके लिए खेद जताया है. इससे पहले भी एक बार आईसीसी से इस तरह की गलती हो चुकी है. आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जिम्बाब्वे और वेस्ट इंडीज के बीच दो टेस्ट की सीरीज की समाप्ति के बाद ऑस्ट्रेलिया 126 रेटिंग पॉइंट के साथ सबसे ऊपर है. उसने भारत पर 11 रेटिंग की बढ़त बना रखी है. भारत और ऑस्ट्रेलिया अभी चार टेस्ट की सीरीज खेल रहे हैं. इसमें नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया पारी और 132 रन से जीती थी. दोनों टीमों के लिए आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर बने रहने और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जाने के लिए यह सीरीज काफी अहम है.

 

 

वहीं जिम्बाब्वे को 1-0 से टेस्ट सीरीज में हराने के बाद वेस्ट इंडीज आठवें नंबर पर है. जिम्बाब्वे 10वें नंबर पर है और उसके 27 रेटिंग पॉइंट है. वेस्ट इंडीज ने जिम्बाब्वे को बुलावायो में खेले गए दूसरे टेस्ट में पारी और चार रन से मात दी थी.

 

अश्विन-जडेजा की रैंकिंग क्या है

 

व्यक्तिगत रैंकिंग में भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पुरुष टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए. घुटने की चोट के कारण लगभग पांच महीने बाद टीम में वापसी करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने नागपुर में खेले गए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में 15 विकेट झटके थे जिसे भारत ने तीन दिन के अंदर जीता था. अश्विन ने दूसरी पारी में 37 रन देकर पांच विकेट जबकि पहली पारी में 42 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे. 36 साल का यह गेंदबाज रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस से 21 रेटिंग अंक पीछे है.

 

ये भी पढ़ें

WPL 2023: आरसीबी ने कोचिंग स्टाफ का किया ऐलान, तीन वर्ल्ड कप जीतने वाला दिग्गज बना कोच

बड़ी खबर: ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर भारत बना टेस्ट में नंबर वन, अब तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया सबसे आगे

लोकप्रिय पोस्ट