icon

बड़ी खबर: ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर भारत बना टेस्ट में नंबर वन, अब तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया सबसे आगे

भारत टेस्ट क्रिकेट की नंबर वन टीम बन गया है.

बड़ी खबर: ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर भारत बना टेस्ट में नंबर वन, अब तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया सबसे आगे
SportsTak - Wed, 15 Feb 03:31 PM

भारत टेस्ट क्रिकेट की नंबर वन टीम बन गया है. ऑस्ट्रेलिया को नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में पारी और 132 रन से हराने के बाद उसने यह उपलब्धि हासिल की. अब भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन है. उसके 115 रेटिंग पॉइंट हैं. ऑस्ट्रेलिया 111 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर आ गया है. टीम इंडिया अब खेल के तीनों फॉर्मेट की टॉपर टीम है. उसने श्रीलंका और न्यूजीलैंड को हराकर वनडे व टी20 में सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की थी. जनवरी में वह टी20 और वनडे में नंबर वन बना था. भारत को टेस्ट में नंबर वन बने रहने के लिए चार मैच की सीरीज को 2-0 या 3-1 से जीतना होगा.

 

भारत के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया नंबर वन था. तीसरे स्थान पर इंग्लैंड की टीम है जिसके 106 पॉइंट हैं. उनके पास आगे जाने का मौका रहेगा. वह 16 फरवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगा. न्यूजीलैंड 100 पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर है. भारत पहली बार एक ही समय पर तीनों फॉर्मेट की नंबर वन टीम बना है. यह सब रोहित शर्मा के नेतृत्व में हुआ. वे पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में एक ही समय पर भारत को नंबर वन बनाया है. 

 

बिना आईसीसी ट्रॉफी जीते भारत कैसे बना नंबर वन

 

भारत ने तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बनने का अभियान विराट कोहली-रवि शास्त्री के कार्यकाल में शुरू की थी. लेकिन तब की मेहनत का नतीजा अब देखने को मिला है. भारत ने 2013 के बाद से कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाया है. हालांकि वह लगातार इन टूर्नामेंट्स के सेमीफाइनल और फाइनल तक पहुंच रहा है. 2014 टी20 वर्ल्ड कप में वह फाइनल खेला था तो 2016 व 2022 में उसने सेमीफाइनल खेला. 2017 चैंपियंस ट्रॉफी और 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी फाइनल तक गया. 2019 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक गई थी.

 

साथ ही द्विपक्षीय सीरीज में भारत लगातार कमाल कर रहा है. घर में तो उसने लंबे समय से कोई सीरीज नहीं गंवाई है. विदेशों में भी द्विपक्षीय सीरीज में भारत का जलवा रहा है. इसी वजह से रैंकिंग में उसका दबदबा देखने को मिला है.

 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: भारतीय स्पिनर्स का ऐसा खौफ! एक ही नेट में अभ्यास करने को मजबूर हुए स्मिथ और लाबुशेन, फोटो वायरल

'तुम विराट कोहली को आउट कर दो तो दुनिया तुमसे नफरत करने लगती है', ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने क्यों कहा ऐसा

लोकप्रिय पोस्ट