icon

ऑस्ट्रेलिया ने घर में घुसकर 42 दिन में 2 बार तोड़ा टीम इंडिया का सपना, रोहित शर्मा हाथ मलते रह गए

भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों तीन मैच की वनडे सीरीज में 2-1 से शिकस्त मिली.

ऑस्ट्रेलिया ने घर में घुसकर 42 दिन में 2 बार तोड़ा टीम इंडिया का सपना, रोहित शर्मा हाथ मलते रह गए
authorSportsTak
Thu, 23 Mar 04:04 PM

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को ऑस्ट्रेलिया के हाथों तीन मैच की वनडे सीरीज में 2-1 से शिकस्त मिली. यह चार साल में भारत की अपने घर में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में पहली हार है. इससे पहले 2019 में भी ऑस्ट्रेलिया ने ही भारत को उसके घर में वनडे सीरीज में हराया था. वर्तमान सीरीज के नतीजे के साथ ही भारत के हाथों से वनडे सीरीज की नंबर वन रैंकिंग भी निकल गई. अब ऑस्ट्रेलिया पुरुष क्रिकेट की नंबर वन टीम बन गई है. टेस्ट में वह पहले ही टॉप पर थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान सीरीज के जरिए टीम इंडिया के पास तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बनने का मौका था. लेकिन ऐसा हो नहीं सका. 9 फरवरी से पहले टेस्ट से 22 मार्च को आखिरी वनडे के बीच 42 दिन में दो बार भारत का तीनों फॉर्मेट में टॉपर बनने का सपना टूटा

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले भारत टी20 और वनडे में नंबर वन था. इन दोनों फॉर्मेट में उसने इस साल न्यूजीलैंड और श्रीलंका को हराया था. साथ ही वह टेस्ट में दूसरे पायदान पर था. टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराने पर वह नंबर वन की पॉजीशन पर जा सकता था. भारत ने पहले दोनों टेस्ट जीतकर टेस्ट में टॉपर बनने की तरफ तेजी से कदम बढ़ाए थे. मगर इंदौर में शिकस्त ने उसे जोर का झटका दिया. रही-सही कसर अहमदाबाद टेस्ट के ड्रॉ रहने से पूरी हो गई. इससे भारत को सीरीज में जीत तो मिल गई लेकिन वह रैंकिंग में टॉप पर नहीं पहुंच सका. ऑस्ट्रेलिया की नंबर वन की पॉजीशन बनी रही.

 

वनडे में बढ़त लेकर हारा भारत

 

टेस्ट के बाद दोनों टीमें वनडे सीरीज में टकराई. यहां पर भारत ने मुंबई में खेले गए पहले वनडे को जीत लिया. मगर विशाखापत्तनम और चेन्नई में मेहमान टीम विजेता रही. इससे वनडे रैंकिंग की सर्वोच्च पॉजीशन से टीम इंडिया फिसल गई और ऑस्ट्रेलिया काबिज हो गया. हालांकि भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों के ही एक समान 113 रेटिंग पॉइंट है लेकिन दशमलव की गिनती में कंगारू टीम आगे हैं. ऑस्ट्रेलिया से सीरीज से पहले भारत दो फॉर्मेट में नंबर वन था और तीसरे में टॉप पर जाने का मौका था. अब हालात यह है कि भारत केवल टी20 में टॉप पर है.

 

वर्तमान में भारत और ऑस्ट्रेलिया की रैंकिंग


टेस्ट
1. ऑस्ट्रेलिया (122 रेटिंग)
2.भारत (119 रेटिंग)

 

वनडे 
1.ऑस्ट्रेलिया (113 रेटिंग)
2. भारत (113 रेटिंग)

 

टी20 इंटरनेशनल
1.भारत (267 रेटिंग)
2. इंग्लैंड (261 रेटिंग) 

 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसे रोहित शर्मा की टीम इंडिया को मिली सीरीज हार, जानें ये 5 बड़े कारण

Live मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी से क्यों भिड़ गए विराट कोहली, Video ने मचाई सनसनी!

0,0,0...सीरीज में एक रन नहीं बना सके सूर्यकुमार का क्या वनडे में है भविष्य, कप्तान रोहित ने दिया बड़ा संकेत

लोकप्रिय पोस्ट