icon

T20 World Cup के बीच भारतीय तेज गेंदबाज ने क्रिकेट से लिया संन्यास, 8 साल से टीम इंडिया में नहीं मिल रहा था मौका

35 साल की निरंजना नागार्जन ने भारत के लिए दो टेस्ट, 22 वनडे और 14 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले. उन्होंने 2008 में भारत के लिए डेब्यू किया था और 2016 के बाद से बाहर चल रही थी.

निरंजना नागार्जन (बाएं) ने भारत के लिए दो टेस्ट खेले.
authorShakti Shekhawat
Mon, 17 Jun 08:27 PM

भारत की तेज गेंदबाज निरंजना नागार्जन ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी. 35 साल की निरंजना ने भारत के लिए दो टेस्ट, 22 वनडे और 14 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले. उन्होंने 2008 में भारत के लिए डेब्यू किया था और 2016 के बाद से बाहर चल रही थी. घरेलू क्रिकेट में वह रेलवे और तमिलनाडु की तरफ से खेली.

 

निरंजना ने 19 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने तीनों फॉर्मेट में इंग्लैंड के खिलाफ अपना इंटरनेशनल करियर शुरू किया और इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों मैच इंग्लैंड में ही खेले. 2008 में उनका वनडे, 2012 में टी20 इंटरनेशनल और 2014 में टेस्ट डेब्यू हुआ था. उन्होंने दो टेस्ट में चार, 22 वनडे में 24 और 14 टी20 इंटरनेशनल में नौ विकेट भारत की ओर से लिए. उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच फरवरी 2016 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 मुकाबला था.

 

निरंजना ने सोशल मीडिया पर लिखा,

 

पेशेवर स्तर पर क्रिकेट खेलना मेरे साथ हुई सबसे अच्छी चीज है. इस खेल से मुझे एक विजन, महत्वाकांक्षा और जीवन को आगे देखने का कारण मिला. 24 साल तक पेशेवर स्तर पर इस खेल को खेलने के लिए मैं आभारी हूं और जब मैं पलटकर देखती हूं तो यह यात्रा बहुत खूबसूरत है और जीवन में आगे भी यह गर्मजोशी से भरी यादें मेरे साथ रहेंगी. क्रिकेट ने मेरे साथ उदार तरीके से बर्ताव किया और इसका मैंने सपना नहीं देखा था. अब मैं करियर को समाप्त करने का फैसला कर रही हूं. यह खट्टा-मीठा फैसला है और यह कहने के लिए मुझे काफी साहस जुटाना पड़ा. 

 

 

भारत की टेस्ट जीत में निरजंना ने किया था कमाल

 

निरंजना ने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में चार विकेट लेकर छाप छोड़ी थी और इंग्लैंड को 92 पर समेट दिया था. इसके बाद बैटिंग में 27 रन का अहम योगदान दिया. इससे भारत को टेस्ट में चौथी और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी जीत मिली. हालांकि डेब्यू के बाद वह विकेट नहीं ले सकीं.

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup से बाहर हुई टीम तो धाकड़ बल्लेबाज ने छोड़ा क्रिकेट, भारत में वर्ल्ड कप 2023 से किया था ODI डेब्यू

T20 WC 2024: बड़ी शर्मिंदगी होती है कि पूरे पाकिस्तान में...इंजमाम उल हक ने सेलेक्टर्स को लगाई लताड़, बताई टीम की सबसे बड़ी कमी

T20 WC 2024: 'टीम में कोई एकता नहीं, सभी अलग रहते हैं', गैरी कर्स्टन का पाकिस्तान टीम पर बड़ा आरोप, खिलाड़ियों की खोली पोल

लोकप्रिय पोस्ट