icon

भारत ने एशिया कप जीतकर रचा इतिहास, आरसीबी की बॉलर के दम पर बांग्लादेश को फाइनल में बुरी तरह धोया

भारत ए महिला टीम ने एशियन क्रिकेट काउंसिल वीमेंस इमर्जिंग टीम्स कप 2023 यानी जूनियर एशिया कप जीत लिया.

भारत ने एशिया कप जीतकर रचा इतिहास, आरसीबी की बॉलर के दम पर बांग्लादेश को फाइनल में बुरी तरह धोया
authorSportsTak
Wed, 21 Jun 12:21 PM

भारत ए महिला टीम (India A Women Team) ने एशियन क्रिकेट काउंसिल वीमेंस इमर्जिंग टीम्स कप 2023 यानी जूनियर एशिया कप जीत लिया. उसने फाइनल में बांग्लादेश को 31 रन से मात दी और इस टूर्नामेंट का पहला चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने दिनेश वृंदा (36) और कनिका अहूजा (नाबाद 30) की पारियों के बूते सात विकेट पर 127 रन का स्कोर बनाया. इसके बाद भारतीय स्पिनर्स के आगे बांग्लादेशी बल्लेबाजी ने घुटने टेक दिए और 96 रन पर सिमट गई. श्रेयंका पाटिल (Shreyanka Patil) की फिरकी ने फिर से जादू बिखेरा और 14 रन देकर चार विकेट लिए. मन्नत कश्यप ने 15 रन पर तीन शिकार किए. इस टूर्नामेंट में आठ टीमों ने हिस्सा लिया था और 23 साल के कम उम्र के खिलाड़ी इसमें खेलते हैं.

 

भारत ने श्रीलंका को पछाड़कर फाइनल का टिकट कटाया था जबकि बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी. यह टूर्नामेंट बारिश के चलते लगातार प्रभावित रहा. ग्रुप स्टेज में 12 में से सात मैच बारिश ने धो दिए. केवल मलेशिया और यूएई ही ऐसी टीम रही जिन्होंने एक से ज्यादा मैच खेले. भारत ने फाइनल से पहले केवल हांग कांग के खिलाफ पूरा मैच खेला था. इसके बाद उसके बाकी मैच बारिश के चलते नहीं हुए. लेकिन जबरदस्त नेट रनरेट के चलते उसने फाइनल में जगह बनाई. इस टूर्नामेंट में टी20 फॉर्मेट में मुकाबले हुए. भारत की कप्तानी श्वेता सहरावत ने की जो अंडर 19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा थीं. उनके अलावा मन्नत कश्यप टिटास साधु, गोगाडी तृषा, पार्श्वी चोपड़ा भी उन प्लेयर्स में रहीं जो अंडर 19 वर्ल्ड कप खेली थी और जूनियर एशिया कप का हिस्सा भी बनीं.

 

 

भारत की बढ़िया बैटिंग

 

टॉस जीतकर भारत की कप्तान सहरावत ने पहले बैटिंग चुनी. उन्होंने यू चेट्री के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 28 रन जोड़े. सहरावत 20 गेंद में दो चौकों से 13 रन बनाने के बाद आउट हुईं. चेट्री 20 गेंद में एक छक्के व दो चौकों से 22 रन बनाने के बाद दूसरे विकेट के रूप में आउट हुईं. उनके अलावा वृंदा और कनिका ने ही भारत की तरफ से दहाई का आंकड़ा पार किया. वृंदा ने 29 गेंद खेली और पांच चौके व एक छक्का लगाया. कनिका ने 23 गेंद की पारी में चार चौके लगाए. उन्होंने आखिरी ओवर्स में अहम रन जोड़ते हुए टीम को 127 तक पहुंचाया. बांग्लादेश की तरफ से नादिया अख्तर और सुल्ताना खातून ने दो-दो विकेट लिए.

 

भारतीय स्पिनर्स का जवाब नहीं

 

इसके जवाब में भारतीय स्पिनर्स ने शुरुआत से ही बांग्लादेश को दबाव में ला दिया. केवल तीन ही बल्लेबाज उसकी तरफ से दहाई का आंकड़ा पार कर सकीं.  मन्नत ने दूसरे ही ओवर में ओपनर दिलारा अख्तार को बोल्ड किया. फिर शति रानी (13) को मन्नत ने अपनी ही गेंद पर लपककर वापस भेजा. कप्तान लारा मॉन्डल चार बनाकर श्रेयंका की गेंद पर बोल्ड हुईं तो मुर्शिदा खातून एक रन बनााकर विकेट के पीछे लपकी गईं. इससे स्कोर चार विकेट पर 37 रन हो गया. इसके साथ ही मैच का नतीजा तय हो गया. नादिया अख्तर 17 रन के साथ सर्वोच्च स्कोरर रही. बांग्लादेश के 10 में से नौ विकेट भारतीय स्पिनर्स को मिले.

 

ये भी पढ़ें

World Cup 2023 Schedule इस तारीख को आएगा! पाकिस्तान की वजह से अटका हुआ है मामला
ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड को ICC ने दी बड़ी सजा, Ashes 2023 के पहले टेस्ट में की थी यह गलती
 

लोकप्रिय पोस्ट