icon

Duleep Trophy: प्रसिद्ध कृष्णा के कमाल ने साई सुदर्शन की मेहनत पर फेरा पानी, इंडिया ए ने जीती दलीप ट्रॉफी, 132 रन से हारी गायकवाड़ की इंडिया सी टीम

Duleep Trophy: इंडिया ए की टीम आखिरी राउंड के मुकाबले से पहले दूसरे स्थान पर थी जबकि इंडिया सी पहले. लेकिन आखिरी राउंड का मैच गंवाने से गायकवाड़ की टीम चैंपियन नहीं बन सकी.

इंडिया ए ने दलीप ट्रॉफी जीती.
authorShakti Shekhawat
Sun, 22 Sep 05:47 PM

इंडिया ए ने दलीप ट्रॉफी 2024 का खिताब जीत लिया. उसने आखिरी राउंड के मुकाबले में इंडिया सी को 132 रन से मात दी. मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली टीम ने जीत के लिए 350 रन का लक्ष्य रखा था. इसका पीछा करते हुए इंडिया सी साई सुदर्शन के शतक के बावजूद 217 रन पर ढेर हो गई. सुदर्शन ने 111 रन की पारी खेली. उनके अलावा कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ (44) ही कुछ मुकाबला कर सके. प्रसिद्ध कृष्णा और तनुष कोटियन ने तीन-तीन शिकार किए. प्रसिद्ध ने आखिरी तीन विकेट चटकाए जिनमें सुदर्शन और बाबा इंद्रजीत जैसे बल्लेबाज शामिल रहे. इंडिया सी की टीम उपविजेता रही.

 

इस मुकाबले से पहले इंडिया ए दूसरे स्थान पर थी और इंडिया सी पहले. अगर गायकवाड़ की टीम पहली पारी की बढ़त लेकर मैच ड्रॉ करा लेती तो विजेता बन जाती. तीन राउंड के मैचों में इंडिया ने दो मुकाबले जीते और उसने कुल 12 अंक लिए. इंडिया सी के नौ अंक रहे. इंडिया बी सात अंक के साथ तीसरे और श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली इंडिया डी सबसे नीचे रही. हालांकि उसने आखिरी मुकाबले में इंडिया बी को मात देकर सांत्वना जीत दर्ज की.

 

 

इंडिया सी को बल्लेबाजों ने किया निराश

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंडिया सी ने रोचक फैसला लिया और कप्तान गायकवाड़ के साथ विजयकुमार विशाक ओपनिंग को उतरे. इंद्रजीत की हैमस्ट्रिंग की चोट के चलते बैटिंग को लंबा करने और शुरुआत में तेजी से रन जुटाने के लिए यह कदम उठाया गया. लेकिन विशाक ज्यादा रन नहीं बना सके. वे 17 रन बनाने के बाद रन आउट हो गए. गायकवाड़ और सुदर्शन के बीच दूसरे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी हुई. आकिब खान ने इस साझेदारी को तोड़ा और गायकवाड़ को एक बार फिर से विकेट के पीछे कैच कराया. रजत पाटीदार (7) का बड़ी पारी नहीं खेल पाने का सिलसिला जारी रहा. वे आकिब की गेंद पर बोल्ड हुए. इशान किशन ने तीन चौकों के साथ आक्रामक शुरुआत की लेकिन कोटियन की फिरकी में फंस गए और 17 रन बना सके.

 

 

सुदर्शन अकेले लड़ते रहे

 

सुदर्शन हालांकि एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने पारी को आगे बढ़ाया. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट का चौथा शतक पूरा किया. दूसरी तरफ से बाकी बल्लेबाज सस्ते में निपटते गए. अभिषेक पोरेल (0), पुलकित नारंग (6), मानव सुथार (7) ने निराश किया. चोटिल इंद्रजीत को 10वें नंबर पर बैटिंग के लिए आना पड़ा लेकिन प्रसिद्ध की गेंद पर तिलक वर्मा ने गजब का कैच लेकर उनकी पारी का अंत कर दिया. अंशुल कंबोज आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए.

 

 

इससे पहले इंडिया ए ने मैच के आखिरी दिन अपने स्कोर में 16 रन जोड़ने के बाद पारी घोषित कर दी. कुमार कुशाग्र 42 रन बनाने के बाद सबसे पहले आउट हुए. आवेश खान एक गेंद टिक सके. इसके बाद इंडिया ए ने पारी घोषित कर दी. इंडिया सी की ओर से गौरव यादव ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए.

 

ये भी पढ़ें

बांग्लादेश सीरीज में सेलेक्टर्स ने नहीं दिया मौका तो इस खिलाड़ी ने गेंद से लगाई आग, दलीप ट्रॉफी में ले डाले 9 विकेट

रोहित शर्मा ने चेन्नई टेस्ट में जीत के बाद बता दी टीम इंडिया की कमी! कहा- एक टीम के तौर पर...

WTC 2023-25 Points Table: भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से कितना दूर रह गया, जानिए बांग्लादेश को हराने से क्या फायदा हुआ

लोकप्रिय पोस्ट