icon

IND vs ENG: टीम इंडिया में 'जूनियर धोनी' और रिंकू सिंह को मिली जगह, इंग्लैंड से लेंगे लोहा, सरफराज खान बाहर

India A Squad: अभिमन्यु ईश्वरन की कप्तानी में इंडिया ए टीम इंग्लैंड लॉयंस से तीन अनाधिकारिक टेस्ट की सीरीज खेल रही है. ये मुकाबले अहमदाबाद में खेले जा रहे हैं.

रिंकू सिंह साउथ अफ्रीका दौरे पर इंडिया ए स्क्वॉड में थे. फिर वे भारतीय टेस्ट टीम से जुड़ गए थे.
authorShakti Shekhawat
Sat, 20 Jan 07:21 AM

India A Squad: इंडिया ए और इंग्लैंड लॉयंस के बीच तीन अनाधिकारिक टेस्ट की सीरीज के आखिरी दो मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया. इसमें झारखंड के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार कुशाग्र को पहली बार शामिल किया गया है. वे आखिरी दोनों मैच की टीम में रहेंगे. उनके अलावा बाएं हाथ के पेसर अर्शदीप सिंह, तिलक वर्मा और ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर को भी आखिरी दोनों मैचों के लिए चुना गया है. रिंकू सिंह को तीसरे मैच की टीम इंडिया में रखा गया है तो सरफराज खान को इससे बाहर कर दिया गया है. मुंबई के बाएं हाथ के फिरकी बॉलर शम्स मुलानी भी तीसरे मैच के लिए इंडिया ए टीम में रहेंगे. इंडिया ए और इंग्लैंड लॉयंस के बीच तीन मैच की सीरीज का पहला मैच अभी अहमदाबाद में खेला जा रहा है. इसका 20 जनवरी को आखिरी दिन है.

 

कुमार कुशाग्र ने घरेलू क्रिकेट में तेजी से पहचान बनाई है. वे आक्रामक खेल के लिए जाने जाते हैं. हाल ही में आईपीएल 2024 ऑक्शन में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 7.20 करोड़ रुपये की भारी-भरकम राशि में लिया था. 19 साल के कुशाग्र के साथ इंडिया ए में उपेंद्र यादव दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज होंगे. अभी केएस भरत खेल रहे थे लेकिन वे इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होने से इंडिया ए से अलग हो जाएंगे. कुशाग्र को जिस दिन इंडिया ए टीम का बुलावा आया उन्होंने उसी दिन झारखंड के लिए रणजी ट्रॉफी 2023-24 के तीसरे राउंड के मुकाबले में अर्धशतक लगाया.

 

 

इंडिया ए में बैकअप तैयार करने पर फोकस

 

आखिरी दो मैचों के लिए घोषित इंडिया ए स्क्वॉड को देखने से पता चलता है कि सेलेक्टर्स ने बैक अप तैयार करने के लिए बदलाव किए हैं. जैसे- सरफराज को तीसरे मैच से बाहर किया गया है और रिंकू को लिया गया. दोनों मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज हैं. इसी तरह बाएं हाथ के फिरकी बॉलर सौरभ कुमार भी आखिरी मैच नहीं खेलेंगे और उनकी जगह मुलानी से भरी गई हैं. मुलानी मुंबई से आते हैं और लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. ऑफ स्पिनर पुलकित नारंग के बैकअप के तौर पर सुंदर को जगह दी गई है. इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ सीरीज में इंडिया ए की कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन के पास ही रहेगी. 

 

इंडिया ए और इंग्लैंड लॉयंस के बीच दूसरा अनाधिकारिक टेस्ट 24 से 27 जनवरी के बीच खेला जाएगा जबकि आखिरी मुकाबला 4 से 7 फरवरी को है. सभी मैच अहमदाबाद में ही हैं.

 

इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ आखिरी दो मैचों के लिए इंडिया ए स्क्वॉड

 

दूसरे मैच के लिए भारत ‘ए’ टीम: अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, सरफराज खान, तिलक वर्मा, कुमार कुशाग्र, वाशिंगटन सुंदर, सौरभ कुमार, अर्शदीप सिंह, तुषार देशपांडे, विदवथ कावेरप्पा, उपेंद्र यादव, आकाश दीप, यश दयाल.

 

तीसरे मैच के लिए भारत ‘ए’ टीम: अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, कुमार कुशाग्र, वाशिंगटन सुंदर, शम्स मुलानी, अर्शदीप सिंह, तुषार देशपांडे, विदवथ कावेरप्पा, उपेंद्र यादव, आकाश दीप, यश दयाल.

 

ये भी पढ़ें

India U19 World Cup Squad: कोई है सिक्स मशीन तो किसी के पिता किसान, कोई मार्क्स पाने तो किसी ने बीमारी से बचने को अपनाया क्रिकेट, जानिए 15 धुरंधरों की कहानी
NZ vs PAK : न्यूजीलैंड में पाकिस्तान की घटिया गेंदबाजी से हुई फजीहत, जमकर पिटे T20 स्पेशलिस्ट शाहीन और हारिस, अब जुड़ा ये खराब रिकॉर्ड
'हम दोबारा ओपनिंग नहीं करेंगे', बाबर आजम के साथ सलामी जोड़ी टूटने पर पाकिस्तान के रिजवान ने क्यों कहा ऐसा ?

लोकप्रिय पोस्ट